क्या गर्भावस्था में जिंक की कमी बच्चे में आटिज्म कर सकती है?

प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान, एक महिला को अपने बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ के स्वस्थ विकास के लिए फोलिक एसिड की खुराक की उम्मीद होती है। अब, एक हालिया अध्ययन के अनुसार, भ्रूण में आत्मकेंद्रित जैसी व्यवहार संबंधी समस्याओं को रोकने के लिए जिंक का सही स्तर होना भी महत्वपूर्ण है।

 

शोध से पता चला है कि ऑटिज़्म एक संयोजन आनुवंशिक दोष और पर्यावरणीय कारक है। जर्मन और अमेरिकी वैज्ञानिकों ने हाल ही में प्रकाशित किया है कि भ्रूण के विकास के दौरान जिंक के निम्न स्तर को इन पर्यावरणीय कारकों में से एक कहा जाता है।

 

जिंक मस्तिष्क कोशिकाओं के सिनैप्स को विकसित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और इस खनिज के निम्न स्तर न्यूरॉन्स में इसकी बाधित व्यवधान के कारण आत्मकेंद्रित में योगदान कर सकते हैं। हालांकि, यह निर्धारित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या गर्भवती महिलाओं को जस्ता की खुराक लेने की आवश्यकता है।


इसलिए इससे पहले कि आप जिंक सप्लीमेंट खरीदने के लिए दौड़ें, इसे पढ़ें - वैज्ञानिकों ने यह भी चेतावनी दी है कि बहुत अधिक जिंक होने से शरीर द्वारा अवशोषित तांबे की मात्रा प्रभावित हो सकती है, जिसके कारण एनीमिया और हड्डियों की कमजोरी होती है।

 

गर्भाशय में मस्तिष्क के विकास के दौरान स्वस्थ सिनैप्स के गठन के साथ, शरीर में जस्ता के स्वस्थ स्तर की भी आवश्यकता होती है ताकि प्रतिरक्षा का निर्माण किया जा सके, घावों को ठीक किया जा सके, उम्र से संबंधित पुरानी बीमारियों को रोका जा सके, याददाश्त में सुधार किया जा सके और आम जुकाम को ठीक किया जा सके। लेकिन सप्लीमेंट्स के बजाय, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हम अपने दैनिक आहार में जिंक की खुराक लें। यहाँ उन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो जिंक से भरपूर हैं।

 

दही


दही जिंक का एक समृद्ध स्रोत हैं और दैनिक आवश्यकता के लगभग 10% तक योगदान करते हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि हमारी माताओं ने जोर देकर कहा था कि परीक्षा से पहले दही खानी है।

 

पालक


पालक विटामिन और खनिजों का स्त्रोत है और जस्ता उनमें से एक है। पालक के 100 ग्राम से दैनिक मूल्य का लगभग 12% प्राप्त होता है।

 

साबुत अनाज


पूरे अनाज से 39% जस्ता प्राप्त किया जा सकता है। उन्हें संसाधित और परिष्कृत अनाज से अधिक पसंद करें।

 

चॉकलेट


हाँ हाँ! डार्क चॉकलेट भी जिंक का एक समृद्ध स्रोत है और 100 ग्राम आपको शरीर की दैनिक आवश्यकता का लगभग 90% दे सकते हैं। डार्क खाएं , दूधिया नहीं, हालांकि।

 

राजमा


अच्छा पुराना राजमा हमें दैनिक जस्ता की आवश्यकता का लगभग 34% देता है। लगभग 250 ग्राम आपको इतना देने के लिए पर्याप्त है।

 

फलों, सब्जियों और स्वस्थ अनाज से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करना हमारे शरीर के सिस्टम को अच्छी तरह से काम करने के लिए महत्वपूर्ण है। तो चाहे आप बच्चे को जन्म देने वाले हैं या अन्यथा, एक खुशहाल, स्वस्थ शरीर के लिए जिंक और अन्य खनिजों को
हमेशा भोजन में रखें।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी ओर आहार: क्या और कितना खाएं?

 

#babychakrahindi

Pregnancy

Read More
गर्भावस्था

Leave a Comment

Recommended Articles