क्या है थायरॉयड ग्रंथि की विशेषता ?

थायराइड विकारों वाले लोगों की संख्या में वृद्धि के साथ, दिमाग में आने वाला पहला सवाल है- थायरॉयड ग्रंथि क्या करता है?


थायरॉयड ग्रंथि एक अंतःस्रावी ग्रंथि है, जिसका अर्थ है कि यह हार्मोन को गुप्त करता है। एडम के सेब के नीचे शरीर में थायराइड का स्थान गर्दन के सामने है। यह एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है, जिसमें दो लोब होते हैं, जो कि थाइरोइड ऊतक से जुड़े होते हैं, जिन्हें इस्थमस कहा जाता है। यह T3 (ट्राईआयोडोथायरोनिन) और T4 (थायरोक्सिन) नामक दो महत्वपूर्ण हार्मोन का उत्पादन करता है।

 

थायराइड समारोह: थायरॉयड ग्रंथि क्या करता है?


शरीर की आवश्यकता के आधार पर, मस्तिष्क में स्थित पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) जारी किया जाता है। टीएसएच अपने दो हार्मोन- T3 और T4- का उत्पादन करने के लिए थायरॉयड को उत्तेजित करता है और उन्हें रक्तप्रवाह में छोड़ता है। थायराइड हार्मोन को उनके गठन के लिए आयोडीन की आवश्यकता होती है। T3 और T4 में क्रमशः तीन और चार आयोडीन परमाणु होते हैं। यह आयोडीन हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से अवशोषित होता है। समुद्री भोजन, डेयरी और आयोडीन युक्त नमक से आहार के माध्यम से आयोडीन प्राप्त किया जा सकता है।

 

T3 जैविक रूप से सक्रिय हार्मोन है, जिसका अर्थ है कि यह थायरॉयड हार्मोन द्वारा किए गए कार्यों के लिए जिम्मेदार है। शरीर में कोशिकाएं और ऊतक T4 को T3 में बदल देते हैं।

 

थायराइड हार्मोन शरीर के तापमान, शरीर के चयापचय, अन्य हार्मोन और विटामिन के उपयोग, कोशिकाओं और ऊतकों की वृद्धि और परिपक्वता को विनियमित करने के लिए काम करते हैं।

 

थायराइड संबंधी विकार


थायराइड हार्मोन के उत्पादन में किसी भी प्रकार का अपघटन या तो थायराइड हार्मोन के अंडरप्रोडक्शन या अतिप्राप्ति का कारण बनता है। यहाँ कुछ सामान्य शिकायतें हैं जो थायरॉयड ग्रंथि के गलत होने पर उत्पन्न होती हैं:

 

हाइपरथायरायडिज्म (ओवरएक्टिव थायराइड): एक ओवरएक्टिव थायराइड थायराइड हार्मोन की मात्रा बढ़ाता है जो आपके चयापचय को बढ़ाता है। यदि उन्हें नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो प्रभाव खतरनाक हो सकते हैं। लक्षणों में वजन कम होना, हृदय गति का बढ़ना, अत्यधिक पसीना आना, गर्मी असहिष्णुता, घबराहट आदि शामिल हैं। इनका इलाज एंटीथायराइड दवाओं जैसे कि मिथिमाज़ोल, रेडियोधर्मी आयोडीन की बड़ी खुराक या सर्जिकल थायरॉयड को हटाने के साथ किया जा सकता है। आप थायरॉयड ग्रंथि के पूरक के साथ इसके नुकसान को कम करके थायरॉयड ग्रंथि के बिना रह सकते हैं।

 

हाइपोथायरायडिज्म (अंडरएक्टिव थायरॉइड): एक अंडरएक्टिव थायराइड के कारण यह थायराइड हार्मोन की आवश्यक मात्रा से कम उत्पादन करता है, जो आपके चयापचय को कम करता है। लक्षण आमतौर पर हाइपरथायरायडिज्म के विपरीत होते हैं और इसमें वजन बढ़ना, धीमी गति से हृदय गति, ठंड के प्रति संवेदनशीलता, थकान, शुष्क त्वचा, कब्ज आदि शामिल हैं। उपचार थायराइड हार्मोन की मदद से होता है। आपके चिकित्सक को आपको नियमित रूप से पालन करने की आवश्यकता होगी ताकि आपके शरीर की प्रतिक्रिया कैसी हो, इसके आधार पर वह खुराक का शीर्षक दे सके। यह महिलाओं में सबसे आम विकारों में से एक है और इससे बांझपन का खतरा बढ़ जाता है।

 

गोइटर: थायरॉयड ग्रंथि गले में एक गांठ का उत्पादन बढ़ सकता है। यह हाइपरथायरायडिज्म, हाइपोथायरायडिज्म, आयोडीन की कमी, कुछ दवाओं, विकिरण या शायद ही कभी थायरॉयड कैंसर के कारण हो सकता है। उपचार का उद्देश्य अंतर्निहित कारण का पता लगाना और वहां से कार्रवाई करना है।

 

थायरॉइड नोड्यूल: थायरॉइड ग्रंथि पर या थायरॉयड ग्रंथि में अलग-अलग नोड्यूल विकसित हो सकते हैं। ये नोड्यूल आमतौर पर गैर-कैंसर और हानिरहित होते हैं। असुविधा या लक्षण न होने पर चिकित्सक आमतौर पर उनका इलाज नहीं करते हैं। कभी-कभी ये नोड्यूल हार्मोन की कम या अधिक मात्रा का उत्पादन कर सकते हैं। आपका चिकित्सक यह निर्धारित करने और कार्रवाई का एक कोर्स चुनने के लिए विशेष परीक्षण करेगा।

 

थायराइड फंक्शन विकार ज्यादातर पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक देखा जाता है। हाइपोथायरायडिज्म एक बहुत ही सामान्य थायरॉयड विकार है और बढ़ती उम्र के साथ अधिक आम हो जाता है। यदि आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक से मिलने और अपने थायराइड हार्मोन के स्तर की जांच करवाने की सलाह दी जाती है। सही समय पर पता चलने पर थायराइड की लगभग सभी समस्याओं का इलाज किया जा सकता है।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

#babychakrahindi

Pregnancy, Baby, Toddler

Read More
स्वस्थ जीवन

Leave a Comment

Recommended Articles