• Home  /  
  • Learn  /  
  • क्या है थायरॉयड ग्रंथि की विशेषता  -Thyroid Gland in Hindi
क्या है थायरॉयड ग्रंथि की विशेषता  -Thyroid Gland in Hindi

क्या है थायरॉयड ग्रंथि की विशेषता  -Thyroid Gland in Hindi

17 Sep 2019 | 1 min Read

Dr Mukesh Agrawal

Author | 5 Articles

व्यस्त दिनचर्या के बीच थायरॉयड विकार वाले लोगों की संख्या में निरन्तर वृद्धि होती जा रही है। ऐसे में  दिमाग में आने वाला पहला सवाल है- थायरॉयड ग्रंथि क्या है (Thyroid Gland in Hindi) और यह कैसे काम करती है। यह लेख आपको इस जटिल अवस्था के बारे में डिटेल में जानकारी देने में मददगार साबित हो सकता है, इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें। आइए जानते हैं कि थायरॉयड विकार क्या है और देखभाल करने पर थायरॉयड कितने दिनों में ठीक हो जाता है?  

थायरॉइड क्या है? (What is Thyroid in Hindi?)

थायरॉयड ग्रंथि एक अंतःस्रावी ग्रंथि है, जिसका अर्थ है कि यह हार्मोन को रिलीज़ करती है। शरीर में थायरॉयड का स्थान गर्दन में आगे की ओर होता है। यह एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है, जिसमें दो लोब होते हैं, जो कि थाइराइड ऊतक से जुड़े होते हैं, जिन्हें इस्थमस कहा जाता है। यह T3 (ट्राईआयोडोथायरोनिन) और T4 (थायरोक्सिन) नामक दो महत्वपूर्ण हार्मोन का उत्पादन करती है। आइए, जानते हैं कि इस ग्रंथि (Thyroid Gland) की कार्यप्रणाली खराब होने पर कौन-कौन से लक्षण दिखाई दे सकते हैं?

थायरॉइड हार्मोन का काम (Thyroid Works in Hindi)

अब सवाल आता है कि थायरॉयड ग्रंथि(Thyroid gland) से जो हार्मोन निकलते हैं, वो क्या काम करते हैं ? शरीर की आवश्यकता के आधार पर, मस्तिष्क में स्थित पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) जारी किया जाता है। टीएसएच अपने दो हार्मोन- T3 और T4- का उत्पादन करने के लिए थायरॉयड ग्लैंड को उत्तेजित करता है और उन्हें रक्त में छोड़ता है। थायरॉयड हार्मोन नीचे लिखे कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं – 

  • थायरॉयड ग्रन्थि से निकलने वाला थायरोक्सिन (Thyroxine) हार्मोन शरीर में वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म को रेगुलर रखता है।
  • थायरॉइड हार्मोन में ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) तथा फोस्फोलिपिड को नियंत्रित रखता है।
  • यह हड्डियों, मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और शारीरिक और मानसिक विकास में बढ़ोत्तरी करता है।
  • थायरॉइड हार्मोन का काम हार्ट बीट एवं ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।
  • महिलाओं में स्तनपान की प्रकिया में मदद करता है।

उपरोक्त सभी प्रक्रियाएं सामान्य रूप से चलती रहें इसके लिए थायरॉयड फंक्शन का ठीक होना बेहद जरूरी है, अक्सर लोग पूछते हैं कि क्या थायरॉयड जानलेवा है ? इसका जवाब है नहीं, थायरॉयड जानलेवा बीमारी नहीं है लेकिन इससे शरीर में अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। आइए, एक नजर देखते हैं कि ये बीमारी कितने रूपों में आपके शरीर में आ सकती है- 

थायरॉइड रोग के प्रकार (Thyroid Types in Hindi)

थायरॉयड हार्मोन के उत्पादन में किसी भी प्रकार की बाधा थायरॉयड हार्मोन के अंडरप्रोडक्शन या ओवरप्रोडक्शन के कारण होती है। आइए जानते हैं थायरॉइड रोग के प्रकार – 

 

1. हाइपरथाइरॉयडिज़्म / ओवरएक्टिव थायरॉयड (Hyperthyroidism in Hindi)

एक ओवरएक्टिव थायरॉयड थायरॉयड हार्मोन की मात्रा बढ़ाता है जो आपके चयापचय को बढ़ाता है। यदि उन्हें नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो प्रभाव खतरनाक हो सकते हैं। लक्षणों में वजन कम होना, हृदय गति का बढ़ना, अत्यधिक पसीना आना, गर्मी असहिष्णुता, घबराहट आदि शामिल हैं। इनका इलाज एंटीथायरॉयड दवाओं जैसे कि मिथिमाज़ोल, रेडियोधर्मी आयोडीन की बड़ी खुराक या सर्जिकल थायरॉयड को हटाने के साथ किया जा सकता है। आप थायरॉयड ग्रंथि के पूरक के साथ इसके नुकसान को कम करके थायरॉयड ग्रंथि (Thyroid gland) के बिना रह सकते हैं।

2. हाइपोथाइरॉयडिज़्म /अंडरएक्टिव थायरॉइड (Hypothyroidism in Hindi)

एक अंडरएक्टिव थायरॉयड के कारण यह थायरॉयड हार्मोन की आवश्यक मात्रा से कम उत्पादन करता है, जो आपके चयापचय को कम करता है। लक्षण आमतौर पर हाइपरथायरायडिज्म के विपरीत होते हैं और इसमें वजन बढ़ना, धीमी गति से हृदय गति, ठंड के प्रति संवेदनशीलता, थकान, शुष्क त्वचा, कब्ज आदि शामिल हैं। उपचार थायरॉयड हार्मोन की मदद से होता है। आपके चिकित्सक को आपको नियमित रूप से पालन करने की आवश्यकता होगी ताकि आपके शरीर की प्रतिक्रिया कैसी हो, इसके आधार पर वह खुराक का शीर्षक दे सके। यह महिलाओं में सबसे आम विकारों में से एक है और इससे बांझपन का खतरा बढ़ जाता है।

 

3. गोइटर (Goiter in Hindi)

थायरॉयड ग्रंथि गले में एक गांठ का उत्पादन बढ़ सकता है। यह हाइपरथायरायडिज्म, हाइपोथायरायडिज्म, आयोडीन की कमी, कुछ दवाओं, विकिरण या शायद ही कभी थायरॉयड कैंसर के कारण हो सकता है। उपचार का उद्देश्य अंतर्निहित कारण का पता लगाना और वहां से कार्रवाई करना है।

4. थायरॉइड नोड्यूल (Thyroid Nodules in Hindi)

थायरॉइड ग्रंथि पर या थायरॉयड ग्रंथि में अलग-अलग नोड्यूल विकसित हो सकते हैं। ये नोड्यूल आमतौर पर नॉन कैंसेरियस और हानिरहित होते हैं। असुविधा या लक्षण न होने पर चिकित्सक आमतौर पर उनका इलाज नहीं करते हैं। कभी-कभी ये नोड्यूल हार्मोन की कम या अधिक मात्रा का उत्पादन कर सकते हैं। आपका चिकित्सक यह निर्धारित करने और कार्रवाई का एक कोर्स चुनने के लिए विशेष परीक्षण करेगा।

थायरॉइड होने के अन्य कारण (Other Causes of Thyroid in Hindi)

थायरॉयड हार्मोन को उनके गठन के लिए आयोडीन की आवश्यकता होती है। T3 और T4 में क्रमशः तीन और चार आयोडीन परमाणु होते हैं। यह आयोडीन हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से अवशोषित होता है। समुद्री भोजन, डेयरी और आयोडीन युक्त नमक से आहार के माध्यम से आयोडीन प्राप्त किया जा सकता है। आयोडीन की कमी से पुरुषों और महिलाओं में थायरॉयड की समस्या (Thyroid in Hindi)  हो सकती है।

थायरॉयड के लक्षण (Symptoms of Thyroid in Hindi)

थायरॉयड हार्मोन का बढ़ना (हाइपरथायरायडिज्म) और बहुत कम थायरॉयड हार्मोन (हाइपोथायरायडिज्म) होना कई समस्याओं का कारण बन जाता हैं। थायरॉयड के शुरूआती लक्षण असल में इतने गंभीर नहीं होते जिनपर एकदम ध्यान दिया जाए। यही कारण है कि थायरॉयड के शुरूआती लक्षण को लोग हल्के में लेते हैं और यह समस्या अधिक बढ़ जाती है। थायरॉयड हार्मोन  के बढ़ने और घटने पर अलग-अलग लक्षण नजर आते हैं जैसे – 

1. हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण (Symptoms of Hyperthyroidism in Hindi)

  • चिंता, चिड़चिड़ापन और घबराहट का अनुभव करना।
  • सोने में परेशानी होना।
  • वेट घटना।
  • गले में थायरॉयड ग्रंथि का सूजना और आकार में बढ़ जाना।
  • मांसपेशियों का कमजोर होना और हाथ पैर में कंपकंपी होना।
  • अनियमित मासिक धर्म।
  • गर्मी के प्रति संवेदनशील महसूस करना।
  • आंखों में जलन होना।

2. हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण (Symptoms of Hypothyroidism in Hindi)

  • थकान महसूस होना।
  • वजन का बढ़ना या एकदम से कम हो जाना।
  • चीज़ें रखकर भूल जाना यानि मैमोरी वीक होना।
  • बार-बार और भारी मासिक स्राव आना।
  • बालों का रूखे और बेजान हो जाना।
  • आवाज का बदल जाना, मधुरता समाप्त हो जाना।
  • अत्यधिक ठण्ड का अहसास होना।

थायरॉइड रोग का घरेलू इलाज करने के उपाय (Home Remedies for Thyroid Disease in Hindi) – H2

थायरॉयड की समस्या से जूझ रहे लोग घर पर संयमित दिनचर्या अपनाकर और अपने खान-पान का ध्यान रखकर इसके लक्षणों से राहत हासिल कर सकते हैं। जानिए कौन से तत्व थायरॉयड से बचाने में सहायक होते हैं – 

1. सेब का सिरका 

सेब का सिरका हार्मोन के संतुलित उत्पादन करने में बहुत मदद करता है। यह मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है शरीर की चर्बी को नियंत्रित रखने, शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है। इसलिए थायरॉयड की स्थिति में इसका सेवन बहुत लाभदायक साबित होता है।

2. अदरक

अदरक थायरॉयड के लिए सबसे आसान घरेलू उपचारों में से एक है क्योंकि यह बाजार में आसानी से उपलब्ध है। अदरक पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरा होता है और सूजन से निपटने में मदद करता है, जो थायरॉयड के कारणों में से एक है। अदरक की चाय पीना, थायरॉयड के रोगियों के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

3. बादाम

ज्यादातर नट्स किसी न किसी तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। थायरॉयड बैलेंस रखने के लिए बादाम सबसे उपयुक्त हैं। ये प्रोटीन, फाइबर और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं। बादाम में सेलेनियम होता है जो थायरॉयड के लिए स्वस्थ पोषक तत्व है। यह मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है जो थायरॉयड ग्रंथि को बहुत ही सुचारू रूप से काम करने में सक्षम रखता है। प्रोटीन युक्त आहार को थायरॉयड का रामबाण इलाज कहा जा सकता है। 

4. आयोडीन की खुराक

एक और चीज जो थायरॉयड के सिस्टम को ठीक काम करती है, वह है आयोडीन की खुराक लेना। यह उन लोगों के लिए अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है जो शाकाहारी हैं। ये पूरक शरीर में आयोडीन के संतुलन को बनाए रखते हिं और थायरॉयड स्वास्थ्य में मदद करते हैं। आयोडीन सप्लीमेंट लेने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

थायरॉयड फंक्शन विकार के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायरॉयड की समस्या अधिक देखी जाती  है। थायरॉयड विकार आजकल बहुत ही सामान्य है और बढ़ती उम्र के साथ अधिक आम हो जाता है। यदि आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक से मिलने और अपने थायरॉयड हार्मोन के स्तर की जांच करवाने की सलाह दी जाती है। सही समय पर पता चलने पर थायरॉयड का रामबाण इलाज किया जा सकता है।

Related Articles  : 

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.