Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

गर्भावस्था के दौरान सही पोषण का चुनाव

cover-image
गर्भावस्था के दौरान सही पोषण का चुनाव

क्या गर्भावस्था के कारण आपको अपना पोषण बदलना पढ़ा?' हमने हमारे प्लेटफार्म से जुड़ने वाली उन सभी हजारो महिलाए से यह सवाल किया जो या तो गर्भवती है या मातृत्व के चरण में पहुंच चुकी है। प्रतिक्रिया बहुत ही शानदार मिली जिसमे ९१% महिलाओ का उत्तर हाँ था। गर्भवती होने से पहले एक माँ के लिए यह संख्या काफी पर्याप्त है यह जानने के लिए के उसे कैसे पोषण और जीवन शैली की आवश्यकता है।

प्रसूति की उम्र की अधिकतर महिलाये गर्भावस्था के लिए वास्तव में स्वस्थ नहीं है। उनमें से लगभग 30% को गर्भावस्था से पहले मांसपेशियों में थकान की शिकायत होती है और 35% के करीब महिलाओ का वजन कम होता है। यदि पोषण की बात करे तो उनमे इसकी या तो कमी होती है या अपर्याप्त मात्रा में होता है। गर्भावस्था के दौरान, पोषण संबंधी आवश्यकताएं कई गुना बढ़ जाती हैं। एक गर्भवती दम्पति माँ के आहार के लिए अधिक जागरूक हो जाता है जिससे  बच्चा और माँ दोनों स्वस्थ रहे। जबकि 34% के करीब माँ बनने वाली स्त्रीओ  को  गर्भावस्था के दौरान पोषण संबंधी आवश्यकताओं की जानकारी होती है, 40% के करीब उचित पोषण के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लेते है।

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान, शिशु अपनी वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों को अपनी माँ से प्राप्त करता है, और माँ को स्वस्थ रहने लिए जिन तत्वों की आवश्कयता होती है उनकी कमी होने लगती है। गर्भावस्था से पहले पौष्टिक संतुलित आहार के अभाव के कारण ही डॉक्टर उन जरूरतों  को पूरा करने के लिए पोषण के पूरक/सप्लीमेंट्स की सलाह देते है। 66% गर्भवती महिलाओं को अपने दैनिक आहार में पूरक/सप्लीमेंट्स शामिल करने की सलाह दी जाती है। उनमे से 33% लोगों को स्वस्थ गर्भावस्था के लिए पूरक के रूप में मदर्स हॉर्लिक्स लेने की सलाह दी जाती है।

४०% माताए यह जानती है  की  दूध प्रोटीन का एक बड़ा अच्छा स्त्रोत है। दूध पोषण का एक अच्छा स्रोत है लेकिन गर्भावस्था के हार्मोन के कारण मतली और उलटी की वजह से, माँ बनने वाली महिलाये गर्भवस्था के दौरान इसका सेवन नहीं कर पाती। मदर्स हॉर्लिक्स में वेनिला या चॉकलेट के साथ मिलाया गया दूध स्वाद और पोषण दोनों का काम करने में मदद करता है। 

मदर्स हॉर्लिक्स डीएचए और कोलीन का एक बड़ा अच्छा स्रोत है और 41% के करीब माँ बनने वाली महिलाओ को यह पता है कि ये बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। विटामिन बी 6, बी 12, आयरन, जिंक, सोडियम, फोलिक एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम सहित, मदर्स हॉर्लिक्स  25 से अधिक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है जो शिशु के स्वास्थ और उचित विकास  के साथ-साथ माँ के स्वस्थ रहने के लिए भी आवश्यक हैं। 100% अमीनो एसिड स्कोर के साथ, इस तरह का पूरक एक माँ और उसके बच्चे के लिए विस्मयी है।

गर्भावस्था के दौरान माँ बनने वाली स्त्री केवल अपने पोषण में बदलाव लाती है, बल्कि अपनी शारीरिक फिटनेस और जीवन शैली के बारे में भी जागरूक हो जाती है। लगभग 60% माताओ ने नियमित रूप से योग करना शुरू कर दिया और योग को गर्भावस्था के दौरान तंदरूस्त रहने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक माना गया है। यहाँ तक की 40% स्वस्थ आहार लेने का पालन करते हैं।

 

जैसा कि हमारे सर्वेक्षण से यह देखा गया है, गर्भावस्था के समय एक स्वस्थ आहार, अनुशासित जीवनशैली और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बदलाव आता है। पोषण तत्वों की कमी को पूरा करने के अतिरिक्त मदर्स हॉर्लिक्स माँ बनने वाली स्त्री को  उनके जीवन की सबसे बड़ी चुनौती 'मातृत्व' के लिए भी तैयार करता है।

 

अस्वीकरण: भोजन में पोषक तत्वों और उसकी खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इस लेख में सभी व्यक्त विचार केवल लेखक के हैं और यह जानकारी के रूप में व्यक्त किए गए हैं।

#momnutrition