Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए प्रभावशाली/शक्तिपूर्ण सप्लीमेंट

cover-image
गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए प्रभावशाली/शक्तिपूर्ण सप्लीमेंट

सही और उचित पोषक तत्वों का सेवन जीवन के हर चरण और उम्र में महत्वपूर्ण होता है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान पोषण की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि इस समय पोषण की आवश्यकता लगभग तीन गुना बढ़ जाती है। पहली बार माँ के रूप यह कुछ ऐसा था जो मेरे लिए मुश्किलों से भरा था। हर माँ बनने वाली स्त्री की तरह मैं भी अपने बढ़ते बच्चे को सर्वश्रेष्ठ प्रदान करने के लिए बहुत इच्छुक थी। ऐसा मेरे साथ कभी नहीं हुआ के मेरे शरीर को सामान्य पोषण से अधिक पोषण की आवश्यकता हो गर्भावस्था की प्रगति को पूरा करने क लिए।

मेरे शुरुआती परामर्श में, मेरे डॉक्टर ने मुझे समझाया था कि हमारा शरीर सभी प्रकार के पोषक तत्वों को पर्याप्त मात्रा में संश्लेषित करने या बनाने के लिए नहीं बना है। कुछ पोषक तत्वों को भोजन और अन्य पूरक आहार के माध्यम से लेना पड़ता है। चूंकि गर्भावस्था के दौरान इन पोषक तत्वों की जरुरत बढ़ जाती है, इसलिए मेरे डॉक्टर ने तुरंत मुझे अतिरिक्त पूरक आहार शुरू करने का सुझाव दिया जिससे पोषक तत्वों की कमी हो। उनका पहला और तत्काल सुझाव मदर्स हॉर्लिक्स था।

मुझे याद है की मेरे पहले तिमाही में मुझे अत्यधिक उलटी, मतली और बेचैनी होती थी और दूध ही आखिरी चीज होती थी जो मैं अपने आहार में लेना पसंद करती थी। मदर्स हॉर्लिक्स के स्वाद और सुगंध के लिए उसका शुक्रिया क्योंकि अब दूध पीने में कोई आपत्ति नहीं हो रही थी। मेने मदर्स हॉर्लिक्स के लाभों का फल प्राप्त किया है और इसलिए पूरे यकीन के साथ मैं अपनी गर्भवती दोस्तों को भी इसे लेने की सलाह देती हूँ।

गर्भावस्था के दौरान मदर्स हॉर्लिक्स

गर्भावस्था के दौरान सूक्ष्म पोषक तत्वों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए मदर्स हॉर्लिक्स को विशेष रूप से तैयार किया गया है। इसमें आयरन, आयोडीन, फोलिक एसिड, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी 6, बी 12, और डी जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं जो गर्भावस्था के हर चरण में भ्रूण की वृद्धि में मदद करते हैं और शिशु के जन्म के वजन में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं।

हर बढ़ते दिन और महीने के साथ, मैं अपने शरीर और मेरे बच्चे के बढ़ने के तरीके में अंतर महसूस कर सकता थी। इसका मतलब था कि मेरे बच्चे में कई उत्पादक परिवर्तन हो रहे हैं और अब मेरे बच्चे को हर गुजरते दिन के साथ अधिक से अधिक कैलोरीज की आवश्यकता होगी। गर्भावस्था में, शिशु अपनी सारी जरूरते माँ के पोषण से ही लेते है। इसलिए यदि माँ अच्छे पोषण का सेवन नहीं करती तो कुछ ही समय में माँ के शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी। मदर्स हॉर्लिक्स में ३५२ kcal / 100 ग्राम ऊर्जा होती है जिसने मुझे हर दिन ऊर्जा/ताकत की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद की।

एक कप दूध में अनेको लाभ के साथ, मैं जानती थी के मेरे बच्चे और मुझे अपने नियमित संतुलित आहार के अलावा सर्वोत्तम पोषक तत्व मिल रहे थे। मेरे छोटे से बच्चे ने अच्छा वजन ग्रहण किया  और जन्म के समय वह एक स्वस्थ बच्चा था। कहने की जरूरत नहीं है, मेरी भी एक स्वस्थ गर्भावस्था थी और सुरक्षित एवं सकुशल प्रसव था।

गर्भावस्था के बाद मदर्स हॉर्लिक्स

केवल गर्भावस्था के दौरान, बल्कि जन्म के बाद भी, एक माँ को अपने पोषण सेवन पर ध्यान देने की बहुत आवश्यकता होती है, विशेष रूप से जन्म के बाद के पहले छह महीनों के दौरान, क्योंकि शिशु अपनी पोषण संबंधी सारी आवश्यकताओं के लिए पूरी तरह से अपनी माँ के दूध पर निर्भर होता है। स्तनपान के दौरान पोषण संबंधी आवशयकताये अधिक होती है और अगर इनकी पूर्ती नहीं होती है तो माँ और बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। पूरे एक साल के लिए मैंने मदर्स हॉर्लिक्स के गिलास का सेवन तब तक किया जब तक मैंने अपने बच्चे को स्तनपान कराया। मुझे पता था कि स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए भी इसके लाभ हैं। दो चम्मच मदर्स हॉर्लिक्स को गर्म दूध में मिलाये और सोते समय या नाश्ते से पहले इसका सेवन करे। यह मेरा शक्तिपूर्ण सप्लीमेंट/पूरक था।

गर्भावस्था और मातृत्व के साथ एक नए जीवन की जिम्मेदारी आती है। मेरा मानना है कि 'अपनी उपेक्षा करके अपने बच्चे के स्वास्थ्य की उपेक्षा मत करो'। हमारे बच्चे के जन्म के बाद हम अक्सर ऐसा करते हैं। लेकिन तथ्य यह है, जब एक माँ स्वस्थ रहती है तो उसका बच्चा भी स्वस्थ रहता है। खुद को और अपने बच्चे को उचित पोषण देना एक स्वस्थ भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। तो माँ बनने वाली महिलाओ से मेरी सलाह है कि, आप आज ही मदर्स  हॉर्लिक्स के कप का सेवन करे और आप और आपके बच्चे के लिए लम्बे समय तक लाभ प्राप्त करें। क्योंकि मदर्स हॉर्लिक्स वास्तव में शक्तिशाली माताओं के लिए एक शक्तिपूर्ण पूरक है।

अस्वीकरण: भोजन में पोषक तत्वों और उसकी खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इस लेख में सभी व्यक्त विचार केवल लेखक के हैं और यह जानकारी के रूप में व्यक्त किए गए हैं।

 

#breastfeeding #momnutrition #babynutrition