Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

एक गिलास गुनगुने पानी से मिले फायदे बेहिसाब

cover-image
एक गिलास गुनगुने पानी से मिले फायदे बेहिसाब

जब भी मौसम बदलता है अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम हो जाता है। ऐसे में अगर एहतियात के तौर पर हल्का गरम या गुनगुना पानी पीने से आराम मिलता है। हमारा दिमाग 90 प्रतिशत पानी से बना है। छोटी-मोटी बीमारियों जैसे कि बुखार, सिर दर्द, पेट दर्द, बदन दर्द में भी गुनगुना पानी पीना फायदा करता है। इसके अलावा चुस्त-तंदुरस्त रहने के लिए भी गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है।

 

आयुर्वेद के अनुसार हल्का गर्म पानी पीने से पित्त और कफ दोष नहीं होता और डायजेस्टिव सिस्टम सही रहता है। 10 मिनट पानी को उबालें और थोड़ा ठंडा होने पर थर्मस जार में भर कर रख लें। प्यास लगने पर गुनगुना ठंडा कर धीरे-धीरे पीते रहें। ऐसा करने से यह पता चलता है कि आप दिन में कितना पानी पीते हैं और कितने समय में पीते हैं। आप चाहें तो  पानी उबालते समय उसमें 2 लौंग या तुलसी के पत्ते या अदरक का एक टुकड़ा भी डाल सकते हैं। 

गुनगुना पानी सेहत के साथ-साथ त्वचा की देखभाल भी करता है। आइए जानते हैं  गुनगुना पानी पीने के और क्या फायदे हैं।

 

मोटापा कम करे

सुबह खाली पेट गरम पानी पीने से चर्बी यानी कि फैट कम होता है। सुबह गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पीने से मोटापा घटता है। सुबह में अगर आप पानी पी लेंगे तो सेल्स तक पानी पहुंचेगा जो फैट को गलाने में भी मदद करेगा। आप चाहें तो खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पी सकते हैं यह खाना सही से पचाने में मदद करता है।

 

पेट की गंदगी करे दूर

सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से खून साफ होता है और पेट की गंदगी भी दूर होती है। लिवर का साफ होना बेहद जरूरी है। इसलिए सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना भी महत्वपूर्ण है। आपके पेट में जितने भी बुरे फैट सेल्स बनते हैं खाली पेट गुनगुना पानी पीकर आप बाहर निकाल सकते हैं। जिन्हें आम भाषा में टॉक्सिन्स या विषैले पदार्थ कहते हैं।

 

खून साफ करे

कई बार खाना खाने से खून में रसायनिक तत्व मिल जाते हैं, जिससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं, ऐसे में सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से फायदा मिल सकता है। गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे पसीना आता है और इससे शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं।

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए । 

चेहरे पर निखार लाए

सुबह के समय गुनगुना पानी पीने से त्वचा में निखार और चमक आती है। खाली पेट पानी पीने से आपकी स्किन को सबसे ज्यादा हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। ऐसे में स्किन के पोर्स तक पानी पहुंचता है और त्वचा टाइट रहती है। यानी एजिंग प्रक्रिया धीमी होती है। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से मांस पेशियां मजबूत होती हैं और उनमें नई कोशिकाएं बनती हैं। त्‍वचा में कसाव आने लगता है और यह चमकदार भी हो जाती है।

बाल बढ़ाए

इसके अलावा गुनगुना पानी का सेवन बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बालों की जड़ मजबूत बनती है इससे बाल चमकदार बनते हैं और बाल बढ़ते भी हैं।

 

पीरिएड्स में आराम दे

पीरियड्स में भी महिलाओं को काफी दर्द झेलना पड़ता है। इन दिनों गर्म पानी पीने से पेट दर्द, गैस और शरीर दर्द में आराम मिलता है। अगर खून के बहने के भी नियंत्रित करता है।

इसके अलावा नियमित गुनगुना पानी पीने से पाचन क्रिया सही रहती है, हमारा ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, मांस-पेशियों के दर्द से छुटकारा मिलता है। आप दिन भर काम करने के लिए चुस्त-दुरुस्त रहते हैं।

 

#momhealth