• Home  /  
  • Learn  /  
  • डिलीवरी के बाद अपनी डाइट में अवश्य शामिल करे ये 7 सुपरफूड
डिलीवरी के बाद अपनी डाइट में अवश्य शामिल करे ये 7 सुपरफूड

डिलीवरी के बाद अपनी डाइट में अवश्य शामिल करे ये 7 सुपरफूड

23 Sep 2021 | 1 min Read

गर्भावस्था वह समय होता है जब पहले से कहीं ज्यादा ख्याल रखने की जरुरत होती है। खासतौर से डिलीवरी के बाद एक माॅं के लिए पोषण से भरपूर डाइट लेना बेहद आवश्यक होता है। क्योंकि इस दौरान खून की कमी कि वजह से महिलाओं में एनीमिया होना सामान्य है। लेकिन इसका असर नवजात शिशु की सेहत पर भी पड़ता है। इसलिए प्रसव के तुरंत बाद डॅाक्टर अच्छी और पौष्टिक डाइट की सलाह देती है।

आइये जानते है डिलीवरी के बाद ऐसे कौन से 7 सुपरफूड हैं। जिसे हर माॅं को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

सौंठ और ड्राई फ्रूट लड्डू- ड्राई फ्रूट में कई सारे पोषक तत्व होते हैं। इसलिए आप चाहे तो काजू, बादाम को देसी घी में भून कर खाएं। या फिर आप आटा, सौंठ, ड्राई फ्रूट मिक्स, गुड को एक साथ हल्का भून ले। इसके लड्डू बनाकर भी आप खा सकती है। यह लड्डू पोषण से भरपूर होते है इसलिए इसे डाइट में अवश्य शामिल करे।

प्रोटीन फूड- प्रसव के बाद प्रोटीन से भरपूर डाइट को अवश्य शामिल करे। पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। आप चाहे तो पनीर के पराठे, पनीर भुर्जी को लंच या डिनर में ले सकती है। इसके अलावा देसी चना, छोला, राजमा भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है।

आयरन- खून की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में आयरन को अवश्य शामिल करना चाहिए। जैसे कि पालक, अनार, हरी सब्जियां लेकिन इन सब्जियों को अच्छी तरह से धुल कर ही प्रयोग करे।

कैल्शियम- अगर आपका सी-सेक्शन हुआ है तो आपके शरीर के लिए कैल्शियम जरुरी है। इसलिए दूध,काजू, बादाम, पालक को अपनी डाइट में शामिल करे। अगर आप दूध नहीं पसंद करती है तो आप दही, छाछ को भी ले सकती है।

विटामिन सी- डिलीवरी के बाद स्किन का भी ध्यान रखने की जरुरत होती है। इसलिए विटामिन सी युक्त फलों को अवश्य ले। जैसे कि संतरा, कीवी, नींबू, अंगूर, चुकंदर का भी सेवन कर सकती है।

हर्ब्स- हर्ब्स यानी कि मसाले नई माॅं के लिए काफी फायदेमंद होते है। जिसमें कि सौंफ, इसमें विटामिन सी, बी-6, फाइबर, फॅालेट अच्छी मात्रा में होता है। इससे ब्रेस्टमिल्क बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा आप अजावइन, काली मिर्च, सौंठ का भी सेवन करे। आप चाहे तो अजावइन के पराठे नाश्ते में ले सकती है। काली मिर्च और सौंठ को सब्जी में मसाले की जगह इस्तेमाल करे।

पानी- जी हाॅं डिलीवरी के बाद पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए। आपकी अगर नार्मल डिलीवरी हो या सिजेरियन आप गर्म पानी खूब पीजिए। इससे एक तो वजन कम होगा दूसरा आपको पेट दर्द में भी राहत मिलेगी। आप चाहे तो नारियल पानी, अजवाइन का पानी भी ले सकती है।

प्रसव के बाद शरीर को काफी एनर्जी चाहिए होती है इसलिए पोषण से भरपूर डाइट ले। स्ट्रेस फ्री रहे, कुछ समय अपने लिए भी निकाले। वॅाक करे, आप चाहे तो कुछ एक्सरसाइज भी कर सकती है। किसी भी तरह का तनाव बिल्कुल भी नहीं ले।

#swasthajeevan #momnutrition

like

3

Like

bookmark

3

Saves

whatsapp-logo

2

Shares

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop