प्रेगनेंसी के दौरान नवरात्रि सेलिब्रेशन जानिए किन बातों का ध्यान रखे

cover-image
प्रेगनेंसी के दौरान नवरात्रि सेलिब्रेशन जानिए किन बातों का ध्यान रखे

गर्भावस्था का समय हर औरत के लिए बहुत ही नाजुक होता है। लेकिन अगर ऐसे समय में कोई त्यौहार या फिर शादी पड़ जाए तो और खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। शारदीय नवरात्र शुरू हो गई है, ऐसे में अगर आप प्रेग्नेंट है तो आपका अपना विशेष ख्याल रखना है। आइये जानते है किस तरह से प्रेगनेंसी के दौरान फेस्टिवल को एंजॉय करे।

 

  • नवरात्रि में नौ दिन सभी व्रत रखते हैं, लेकिन अगर आप गर्भवती है तो व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।
  • शारदीय नवरात्रि की सबसे खास बात यह है कि इसमें डांडिया, गरबा का काफी प्रचलन है। अगर आप भी ऐसे किसी सेलिब्रेशन में जा रही हैं तो अपनी सुविधा के अनुसार ही ड्रेस पहने। आप चाहे तो ट्रेडिशनल सूट भी डाडियां, गरबा में पहन सकती है।
  • फेस्टिवल है तो मेहमानों का भी आना जाना रहेगा। नवरात्रि में माता की चौकी, जागरण इन सबकी अलग ही बात होती है। अगर आप भी ऐसा कोई आयोजन करने जा रही है तो आप पहले से ही गेस्ट लिस्ट, मेन्यू के तैयारी कर ले। इसमें आप अपने पति और फैमिली की पूरी मदद ले।
  • नवरात्रि में अगर आप व्रत रह रही हैं तो व्रत की डाइट मेन्यू पहले से फिक्स कर ले। क्योंकि नवरात्रि व्रत में अन्न नहीं खाया जाता है। ऐसे में आपको अपनी क्रेविंग को भी कंट्रोल करना होगा। इसलिए ऐसा मेन्यू सेट करे जिसमें मीठा, तीखा, नमकीन सब हो। लेकिन एक बात का ध्यान रखे प्रेगनेंसी में व्रत रखने से पहले अपना बीपी और शुगर की जांच अवश्य करायें।
  • नवरात्रि में बहुत ज्यादा नमक का सेवन नहीं करे। आप पहले से यह सुनिश्चित कर ले कि आप को बैलेंस डाइट लेनी है। अगर आपको किसी भी तरह की थकान या कमजोरी लगती है तो अपनी डॅाक्टर से अवश्य बात करे। क्योंकि व्रत के दौरान पूरी तरह से डाइट नहीं मिल पाती है। इसलिए आप किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करे क्योंकि पहली प्राथमिकता आपका बच्चा है।
  • नवरात्रि में अष्टमी और नवमी पर किंजक पूजा अवश्य होती है। किंजको के लिए आप पहले से गिफ्ट आनॅलाइन आर्डर कर सकती हैं। क्योंकि आजकल आनॅलाइन हर तरह के गिफ्ट बहुत आसानी से मिल जायेगे। ऐसे में मार्केट की भागदौड से आप बच सकती है।
  • शारदीय नवरात्रि के साथ दशहरे की भी शुरुआत होने लगती है। इसलिए अगर आप दशहरा मेला या किसी दशहरा पार्टी में जा रही है तो ज्यादा भीड़ से बचे। क्योंकि अभी भी कोरोना हमारे बीच में है इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि आप बिना मास्क ऐसी जगहों पर नहीं जाए। क्योंकि नवरात्रि से ही फेस्टिवल की शुरुआत हो चुकी है। इसलिए आपको अपना विशेष ध्यान रखना है।
  • प्रेगनेंसी का समय काफी नाजुक होता है, अक्सर त्योहारों के समय मेहमानों का आना जाना भी लगा रहता है। इसके लिए आप स्वयं स्ट्रेस नहीं ले, बाकी कामों की जिम्मेदारी अपने पति पर डाले। प्रेगनेंसी में सबसे ज्यादा जरूरत होती है खुश रहने की इसलिए सारी चिंता छोड़कर अपने नई सफर की शुरुआत करे।
#garbhavastha #pregnancymustknow
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!