नवजात शिशु की सुरक्षा

cover-image
नवजात शिशु की सुरक्षा

नवजात शिशु के आगमन से पूरे घर में खुशियां आती है। क्योंकि शिशु के व्यवहार से सभी खुश होते हैं। लेकिन एक मां के मन में अपने शिशु को लेकर चिंता भी रहती है। अपने नवजात की सुरक्षा को लेकर मन में कई तरह के सवाल होते है। फिर चाहे वह स्वास्थ्य संबंधी हो या फिर विकास संबंधी।

 

शिशु के स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षा को लेकर सरकार ने भी कई कार्यक्रम बनाए है। जिसमें गर्भवती महिला के संपूर्ण स्वास्थ्य, प्रसव के बाद मां और नवजात की सुरक्षा संबंधी योजनाएं है। जैसे कि जननी सुरक्षा योजना इस योजना के अंतर्गत मां और शिशु को 1 महीने तक सारी स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएगी।

 

नवजात शिशु की सुरक्षा की जिम्मेदारी मां के गर्भ से ही शुरू होती है। गर्भावस्था की पहली तिमाही से लेकर तीसरी तिमाही तक मां को अपनी हेल्थ का पूरा ध्यान रखना पड़ता है। नवजात के जन्म के बाद शिशु को प्राथमिक टीकाकरण किया जाता है। उसके बाद गहन चिकित्सा कक्ष में रखा जाता है। ताकि नवजात पूरी तरह से बाहर के वातावरण में सहज हो सके। उसके बाद माता-पिता की जिम्मेदारी होती है कि शिशु को कैसे सुरक्षित रखना है।

 

नवजात शिशु की सुरक्षा के लिए कुछ आवश्यक बातें

  • नवजात शिशु को छूने से पहले हमेशा अपने हाथ सेनेटाइजर और हैंडवॉश से धुले।
  • शिशु को हमेशा सहारे से उठाएं, क्योंकि शुरुआत में शिशु की गर्दन की मांसपेशियां का विकास सही ढंग से नहीं होता है। इसलिए शिशु को सहारे की जरुरत होती है।
  • शिशु को बेड और बिस्तर पूरी तरह से साफ सुथरा हो। शिशु की नेपी और कपड़े हमेशा अच्छी तरह से धुलें। या फिर किसी बेबी सेफ प्रोडक्ट से कपड़ों को हमेशा साफ करे।
  • नवजात का कमरा एकदम साफ-सुथरा हो, कमरे में कहीं भी मच्छर और गंदगी ना हो। क्योंकि नवजात को बहुत जल्दी इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।
  • शिशु 4 महीने बाद पलटना शुरु कर देते हैं ऐसे में आपको खास ध्यान रखना होगा। नवजात शिशु को हमेशा ब्रेस्टफीड करवाने से पहले अपने ब्रेस्ट को अच्छी तरह से साफ कर ले।
  • शिशु की दूध की बोतल को हमेशा अच्छी तरह से साफ करके रखें।

नवजात शिशु की सुरक्षा बेहद जरुरी है, इसलिए अपने शिशु को ऐसा वातावरण दे जिससे शिशु पूरी तरह से सुरक्षित महसूस करे।

#shishukidekhbhal #babycare
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!