नवजात शिशु व माँ के लिए स्तनपान के 10 फायदे

नवजात शिशु व माँ के लिए स्तनपान के 10 फायदे

21 Feb 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 279 Articles

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि शिशु व माँ के लिए स्तनपान के फायदे कई हैं। खासतौर पर लोगों को यही लगता है कि नवजात शिशु का पहला आहार माँ का दूध ही होता है, तो इसी वजह से वह शिशु के लिए जरूरी माना जा सकता है। वहीं, अगर इसके पीछे रिसर्च की बात करें, तो अध्ययनों में शिशु व माँ के लिए ब्रेस्टफीडिंग के लाभ बताए गए हैं। शिशु के साथ ही नई माँ के लिए ब्रेस्‍टफीडिंग से जुड़े लाभ क्या हैं, नीचे विस्तार से पढ़ें।

बच्चे को स्तनपान कराने के फायदे

शिशु व माँ के लिए स्तनपान के फायदे हम अलग-अलग भागों में बता रहे हैं। सबसे पहले यहां पर हम बच्चे को स्तनपान कराने के फायदे बता रहे हैं, जो निम्नलिखित हो सकते हैं, जैसेः

1. शिशु का संपूर्ण व पौष्टिक आहार

चिकित्सा, स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण विभाग, राजस्थान सरकार की जानकारी में यह बताया गया है कि जन्म के पहले घंटे के अंदर शिशु को पहली बार स्तनपान कराया जा सकता है। इसके बाद शिशु को 6 माह तक सिर्फ माँ का दूध ही पिलाना चाहिए, क्योंकि माँ का दूध न सिर्फ बच्चा का पहला संपूर्ण आहार होता है, बल्कि यह उसका पौष्टिक खाद्य भी हो सकता है।

2. शिशु में पानी की कमी रोके

इसी गाइ़डलाइन में यह भी बताया गया है कि मॉं का दूध समृद्ध होता है, उसमें 80% पानी की मात्रा होती है। जिस वजह से छोटे शिशु में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। यही वजह है कि बच्चे को स्तनपान कराने के फायदे उसे गर्म और शुष्क मौसम में भी हाइड्रेड बनाए रख सकते हैं।

3. माँ के साथ लगाव बढ़ाए

स्तनपान के दौरान माँ और शिशु का संपर्क स्किन-टू-स्किन टच के जरिए बना रहता है। इस दौरान माँ के शरीर के तापमान से शिशु के शरीर का तापमान भी नियंत्रित बना रह सकता है। इसके अलावा, यही वह पल होता है जब बच्चा खुद को सबसे अधिक सुरक्षित महसूस करता है। इसी वजह से शोध भी इसका दावा करते हैं कि शिशु व माँ के लिए स्तनपान के फायदे उनके बीच लगाव को बढ़ा सकते हैं।

4. विकास में मदद करे

माँ का दूध न सिर्फ पानी से बल्कि, कार्बोहाइड्रेट, लो फैट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल की मात्रा से भी समृद्ध होता है। इसके सही व उचित पोषक तत्व बच्चे के शारीरिक व मानसिक विकास को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं, ब्रेस्टमिल्क में लो फैट होता है, जिस वजह से ब्रेस्‍टफीडिंग से जुड़े लाभ शिशु में अपच व पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी कम कर सकता है।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता 

जन्म के एक घंटे के अंदर शिशु को ब्रेस्टफीडिंग कराना जरूरी होता है। शुरू में माँ के स्तनों में कोलोस्ट्रम का निर्माण होता है, जो एक प्रकार का एंटीबॉडी होता है। यह नवजात शिशु में इम्युनिटी के निर्माण में मदद कर सकता है, जिससे बच्चे को स्तनपान कराने के फायदे उसे संक्रमण व एलर्जी से सुरक्षित रख सकते हैं।

माँ के लिए स्तनपान के फायदे

शिशु के लिए ब्रेस्‍टफीडिंग से जुड़े लाभ जानने के बाद आगे पढ़ें माँ के लिए स्तनपान के फायदे, जो निम्नलिखित हैं, जैसेः

1. भावनात्मक स्थिति को बेहतर करे

एक तरह जहां शिशु व माँ के लिए ब्रेस्टफीडिंग के लाभ उनमें भावनात्मक लगाव को गहरा कर सकता है, वहीं स्तनपान कराने के लाभ से माँ की भावनात्मक स्थिति भी सकारात्मक हो सकती है। दरअसल, गर्भावस्था के दौरान होने वाले उतार-चढ़ाव से माँ कई तरह की मानसिक स्थितियों से गुजर सकती है। ऐसे में शिशु को करीब देखकर माँ के शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन का उत्पादन बढ़ सकता है। 

ऑक्सीटोसिन, एक तरह का हैप्पी हार्मोन होता है, जिस वजह से शिशु की देखभाल करते समय माँ के मन में अच्छे और सकारात्मक भावना का विकास बढ़ सकता है। 

2. स्तन कैंसर का जोखिम कम करे

नियमित रूप से माँ का शिशु को स्तनपान कराना माँ में ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि ब्रेस्‍टफीडिंग से जुड़े लाभ शिशु के साथ ही माँ के लिए भी उचित रूप से देखें जा सकते हैं।

3. ओवरी कैंसर का जोखिम कम करे

इस पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है कि बच्चे को स्तनपान कराने के फायदे माँ में ओवरी के कैंसर (Ovarian Cancer) का जोखिम 24% तक कम कर सकता है। इतना ही नहीं यह सामान्य से गंभीर स्तर के ओवरी कैंसर को कम करने में भी मददगार हो सकता है।

4. प्राकृतिक रूप से वजन घटाए

गर्भावस्था के दौरान महिला का शारीरिक वजन बेहद ही सामान्य होता है। ऐसे में डॉक्टर इसकी सलाह भी देते हैं कि प्रसव के कुछ समय के बाद नई माँ को बढ़े हुए अधिक वजन को कम करना चाहिए। वहीं, स्तनपान इसमें नई माँ की मदद करता है। दरअसल, जन्म के 6 माह तक शिशु सिर्फ माँ के स्तनपान पर ही निर्भर रहता है। 

इस वजह से माँ का शरीर प्राकृतिक रूप से फैट व एनर्जी लगातार बर्न कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप प्राकृतिक रूप से माँ को आधे से ज्यादा बढ़े हुए वजन को घटाने में मदद मिल सकती है।

5. माँ का स्वास्थ्य बने बेहतर

स्तनपान कराने से महिलाओं में टाइप-2 डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और कोलेस्ट्रॉल जैसी विभिन्न बीमारियों के जोखिम को भी कम करने में मदद मिल सकती है। यह नई माँ को प्रसव के बाद जल्दी से रिकवरी करने, गर्भाशय के आकार को सामान्य करने व गर्भाशय से होने वाले रक्तस्राव को भी कम करने में मदद कर सकती है।

शिशु व माँ के लिए स्तनपान के फायदे कई हो सकते हैं। बस इसका ध्यान रखें कि स्तनपान के दौरान शिशु के साथ ही माँ का स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहे। माँ के स्तनों में दूध की पूर्ति बनी रहे, इसके लिए नई माँ के आहार में पौष्टिक तत्वों की मात्रा का पूरा ध्यान रहें। उम्मीद है कि शिशु व माँ के लिए ब्रेस्टफीडिंग के लाभ की जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप इसे अन्य नई माताओं के साथ भी शेयर कर सकती हैं।

#breastfeed #breastfeeding #babycare

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop