बैंगलोर में बच्चों के लिए समर कैम्प

बैंगलोर में बच्चों के लिए समर कैम्प

9 May 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 406 Articles

गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए समर कैम्प यानी ग्रीष्मकालीन शिविर सबसे अच्छे विकल्प माने जाते हैं। इन समर कैम्प में न सिर्फ बच्चे फन करना पसंद करते हैं, बल्कि पेरेंट्स व वयस्क लोगों के लिए भी काफी कुछ होता है। यहां हम बच्चों के लिए समर कैम्प की जानकारी दे रहे हैं। अगर आप बैंगलोर में रहते हैं या बैंगलोर घूमने की योजना बना रहे हैं, तो अपने बच्चों को बैंगलोर में समर कैम्प ले जा सकते हैं। 

बैंगलोर में बच्चों के लिए समर कैम्प (Best Summer Camps for Kids in Bangalore) के कई बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं। यहां पर बच्चे कई तरह की एक्टीविटीज कर सकते हैं, जो उन्हें शारीरिक रूप से बलवान और मानसिक रूप से निडर बनने में मदद भी कर सकते हैं। 

बैंगलोर में बच्चों के लिए समर कैम्प (Best Summer Camps for Kids in Bangalore) 

बैंगलोर में बच्चों के लिए समर कैम्प (Best Summer Camps for Kids in Bangalore) के ढेरों विकल्प हैं। यहां हम बैंगलोर में अलग-अलग स्थानों में स्थित बेस्ट समर कैम्प की जानकारी दे रहे हैं। यहां बताए गए सभी समर कैम्प यानी ग्रीष्मकालीन शिविर की लागत भी अलग-अलग है, जिसका चयन पेरेंट्स अपनी पसंद और क्षमता के अनुसार कर सकते हैं। 

बैंगलोर में बच्चों के लिए समर कैम्प
बैंगलोर में बच्चों के लिए समर कैम्प / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

1. इनमे समर कैम्प बैंगलोर (Inme Summer Camps Bangalore)

अगर बच्चा 9 साल की उम्र या उससे बड़ा है, तो उसे बैंगलोर के इनमे समर कैंप (Inme Summer Camps Bangalore) ले जा सकते हैं। यहां बच्चों के लिए विभिन्न आउटडोर व इनडोर एक्टीविटीज मौजूद हैं। इस कैम्प की खासियत है कि यह पूरी तरह से नेचर बेस्ड है। यानी यहां पर किए जाने वाले फन एक्टीविटी प्रकृति से करीबी रूप से जुड़े होते हैं। 

इनमे समर कैम्प बैंगलोर के जरिए बच्चे न सिर्फ पहाड़ की चढ़ाई कर सकते हैं, बल्कि केदारनाथ जैसी बर्फीली जगह की ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। बस एक बात का ध्यान रखें कि इस कैम्प का हिस्सा बनने के लिए एडवांस में बुकिंग करनी होगी। 

फोन नंबर – 08041554663, +919632462224

इनमे समर कैम्प बैंगलोर की वेबसाइट – https://inme.in/

2. फ्रोलिक बूनीज समर कैम्प फॉर किड्स एंड टीन्स बैंगलोर (Frolic Boonies Summer Camps For Kids and Teens Bangalore)

फ्रोलिक बूनीज समर कैम्प बैंगलोर के यूनिक समर कैम्प में शामिल है। यहां पर बच्चों को वाइल्ड लाइफ व नेचर के करीब कैम्प कराया जाता है। यह एक ऐसी जगह है जहां पर मौज-मस्ती और सीखने की भी पहल जारी रहती है। यहां पर बच्चों के लिए जंगल सफारी, ट्रेकिंग, बर्ड वॉचिंग, नेचर वॉक, कयाकिंग, हाथी से बातचीत करन, हाई रोप कोर्स आदि शामिल हैं।

बच्चों के लिए समर कैम्प में शामिल इस ग्रीष्मकालीन शिविर की खासियत है कि इनके कैम्प अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों ही विकल्प पर मौजूद हैं। इसके तहत बच्चे कूर्ग, बांदीपुर और मालदीव जा सकते हैं। 

फोन नंबर – +919448476888

फ्रोलिक बूनीज समर कैम्प की वेबसाइट – https://www.frolicboonies.com/

3. द इंक्रेडिबल समर कैम्प एचएसआर लेआउट (The Incredible Summer Camp HSR Layout)

बैंगलोर में द इंक्रेडिबल समर कैम्प एचएसआर लेआउट (The Incredible Summer Camp HSR Layout) पिछले 8 सालों से चल रहा है। यहां पर गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों का एडमिशन करा सकते हैं और उन्हें एडवेंचर की दुनिया की सैर करा सकते हैं। 

इसके साथ ही यह समर कैम्प बच्चों को हैंडराइटिंग से लेकर, ब्रेन ट्रेनिंग व बातचीत करने की भी ट्रेनिंग देता है। अगर बच्चा पांच वर्ष का या इससे बड़ी उम्र का है, तो यह उसके लिए यूनिक समर कैम्प साबित हो सकता है। 

फोन नंबर – +919513344121 

द इंक्रेडिबल समर कैम्प की वेबसाइट – http://www.advaitam.in/home/summer-camps-for-kids-hsr-layout

4. बजिंगबब्स इन्फोमीडिया प्राइवेट लिमिटेड (BuzzingBubs Infomedia Pvt Ltd. Parenting, Kids Summer Camp, Events Activities in Bangalore)

बज़िंगबब्स इन्फोमीडिया प्राइवेट लिमिटेड पेरेंटिंग से लेकर किड्स समर कैंप जैसे इवेंट एक्टिविटीज की सुविधा देता है। यहां पर आउटडोर के साथ ही इंडोर फन एक्टिविटीज भी कराए जाते हैं, साथ ही बच्चों को सिंगिंग और डांसिंग की भी ट्रेनिंग दी जाती है। 

इसके अलावा, इस समर कैम्प से जुड़ कर बच्चे सेल्फ डिफेंस के तौर पर कराटे व मार्शल आर्ट्स भी सीख सकते हैं और स्पोर्ट से जुड़ी गतिविधियों में भी अपनी रूचि बढ़ा सकते हैं। 

इनका फोन नंबर जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://buzzingbubs.com/contact

बजिंगबब्स इन्फोमीडिया समर कैम्प की वेबसाइट – https://buzzingbubs.com/

5. स्पोर्टहुड समर कैंप फुटबॉल (Sporthood Summer Camp Football)

गर्मियों में बच्चों के लिए समर कैम्प यानी ग्रीष्मकालीन शिविर की लिस्ट में बैंगलोर का स्पोर्टहुड समर कैंप फुटबॉल भी शामिल है। इस यूनिक समर कैम्प में 4 साल से 15 साल तक के बच्चे हिस्सा ले सकते हैं। इस यूनिक समर कैम्प में बच्चों को फुटबॉल खेलने की ट्रेनिंग दी जाती है। इसके अलावा, स्विमिंग, बैडमिंटन और क्रिकेट की भी ट्रेनिंग दी जाती है। 

यहां कोर्स में एडमिशन लेने की फीस 2,500 रुपए से शुरू है, जो कोर्स के प्रकार व समय के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। 

फोन नंबर – +918088253254

स्पोर्टहुड समर कैंप फुटबॉल की वेबसाइट – https://www.sporthood.in/

बैंगलोर में गर्मियों में बच्चों के लिए समर कैम्प के कई विकल्प मौजूद हैं। जहां कुछ बेस्ट समर कैम्प अपने नेचर एडवेंचर के लिए जाने जाते हैं, तो वहीं कुछ बैंगलोर में समर कैम्प बच्चों की स्किल्स डेवलेप करने के लिए भी जाने जाते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे के लिए यूनिक समर कैम्प यानी ग्रीष्मकालीन शिविर की तलाश कर सकते हैं, तो यहां बताए गए किसी भी समर कैम्प का चयन अपने बच्चे के लिए कर सकते हैं। 

नोट : इस सूची में शामिल स्कूलों के साथ हमारी कोई व्यावसायिक भागीदारी नहीं है। यह लेख किसी भी स्कूलों के अनुमोदन (Endorsement) के लिए नहीं है। हम स्कूल के चयन में आपकी सहायता करने की सोच के साथ यह लेख लेकर आए हैं।

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop