• Home  /  
  • Learn  /  
  • बच्चों की त्वचा के लिए तुलसी कैसे फायदेमंद है?
बच्चों की त्वचा के लिए तुलसी कैसे फायदेमंद है?

बच्चों की त्वचा के लिए तुलसी कैसे फायदेमंद है?

9 Aug 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 554 Articles

प्रकृति में औषधीय गुणों से समृद्ध ढेर सारे पौधे मौजूद हैं। इन्हीं में से एक तुलसी भी है। तुलसी के गुणों व खूबियों के चलते इसे बहुत सारे स्किन केयर प्रोडक्ट (Skin care product) में शामिल किया जाता है। इसी के चलते आज हम बच्चों की स्किन के लिए तुलसी कितनी फायदेमंद है, इसपर चर्चा करेंगे। बच्चों की त्वचा के लिए तुलसी के फायदे बताने के साथ ही हम बच्चों के लिए तुलसी युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट की भी जानकारी देंगे।

चलिए, सीधे जानते हैं कि तुलसी शिशु व बच्चों की त्वचा के लिए क्यों फायदेमंद है।  

बच्चों की त्वचा के लिए तुलसी क्यों फायदेमंद है? | Why is Tulsi Beneficial for Baby’s Skin?

तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-ए हीलिंग प्रभाव और बीटा कैरोटीन के चलते शिशु की त्वचा को तुलसी के फायदे मिलते हैं। इसी कारण से बच्चों की स्किन के लिए तुलसी को अच्छा माना जाता है। अगर बच्चे की त्वचा में किसी भी तरह का घाव है, तो तुलसी उसे तेजी से भरती है। साथ ही कीड़े के काटने के बाद होने वाली खुजली, जलन जैसी दिक्कतें हैं, तो तुलसी तुरंत राहत देती है। चलिए, तो आगे विस्तार से बेनिफिट्स ऑफ तुलसी फॉर स्किन (Benefits of Tulsi for skin) जानते हैं।

अब हम शोध के दौरान पाए गए तथ्यों के आधार पर तुलसी के फायदे बताएंगे। 

बच्चों की त्वचा के लिए तुलसी के फायदे | Benefits Of Tulsi For Skin in Hindi

चाहे बच्चों की स्किन को स्वस्थ बनाए रखना हो या उसकी सौम्यता से सफाई करनी हो, तुलसी हर काम में अव्वल है। चलिए, आगे विस्तार से पढ़ते हैं बच्चों की त्वचा के लिए तुलसी के फायदे –

मच्छर रोधक – तुलसी को प्राकृतिक मच्छर रोधक यानी मॉस्किटो रेपेलेंट माना गया है। तुलसी के पत्तों का अर्क त्वचा पर लगाने से मच्छर आसपास नहीं फटकते हैं। साथ ही घर के आसपास तुलसी के पौधे भी लगा सकते हैं। मच्छरों को इसकी सुगंध पसंद नहीं आती। साथ ही तुलसी युक्त प्राकृतिक मॉस्किटो रेपेलेंट भी खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें – शिशु को मच्छरों से बचाएंगे तुलसी और एलोवेरा, जानें कैसे

बैक्टीरिया और फंगस से बचाव – तुलसी के पत्तों में रोगाणुरोधी प्रभाव होता है। यह स्किन पर बैक्टीरिया, कवक यानी फंगस को पनपने नहीं देता है। अगर त्वचा पर फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन हो गया है, तो यह प्रभावी तरीके से उससे निपट सकता है।

एक्जिमा – बच्चों की त्वचा में खुजलीदार लाल चकत्ते होते ही रहते हैं। इसे एक्जिमा कहा जाता है। इसे कम करने में भी तुलसी के पत्ते मदद कर सकते हैं। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव बच्चे के स्किन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके एक्जिमा से राहत देते हैं। इसके लिए अच्छे बेबी वाइप्स से स्किन को साफ करके बच्चे की प्रभावित त्वचा पर आप तुलसी का अर्क लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बेस्ट बेबी वाइप्स का चुनाव कैसे करें?

माइक्रोऑर्गेनिज्म का खात्मा – त्वचा पर स्किन इंफेक्शन का कारण बनने वाले ई.कोली (E.Coli) और पी.एरुगिनोसा को दूर करने के लिए भी तुलसी को जाना जाता है। इसके लिए तुलसी का अर्क, क्रीम या तुलसी युक्त बॉडी वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह बच्चे की स्किन को सभी तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद मिलेगी।

बच्चों की त्वचा के लिए तुलसी के फायदे
बच्चों की त्वचा के लिए तुलसी के फायदे अनेक हैं।

त्वचा की गहराई से सफाई – तुलसी में लिमोनीन (Limonene) कंपाउंड और लिनालूल (linalool) कंपाउंड होते हैं। इन्हें इनकी क्लींजिंग क्षमता के लिए जाना जाता है। इन्हें बच्चे की स्किन की अशुद्धियों को गहराई से साफ करने के लिए जाना जाता है। 

एक्ने – बच्चे को एक्ने होते हैं, तो भी आप तुलसी के अर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्टीरियल दोनों प्रभाव होते हैं। इसके अलावा तुलसी में लिनोलिक एसिड भी होता है। ये सब मिलकर एक्ने और एक्ने के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं।  

सारांश – Conclusion

बच्चे की स्किन के लिए तुलसी के फायदे अनेक हैं। हमने विस्तार से बताया है कि किस तरह से तुलसी बच्चों की नाजुक त्वचा में होने वाली परेशानियों को कम करने का काम करता है। आप तुलसी युक्त कुछ प्राकृतिक बेबी प्रोडक्ट्स भी खरीद सकते हैं। इससे आपके बच्चे की त्वचा को जब भी वह स्किन केयर प्रोडक्ट (skin care product) इस्तेमाल करेंगे, तो तुलसी के फायदे मिलेंगे।

चित्र स्रोत – Pexels

संबंधित लेख

रूखी त्वचा के लिए बेस्ट स्किन केयर ऑयल
बेबी की ड्राई स्किन के लिए बेबी वॉश में कौन-से इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए?
बच्चे की नाजुक स्कैल्प का ख्याल रखेगा ये बेस्ट बेबी शैम्पू
मॉनसून में बच्चे का डेली स्किन केयर रूटीन
Nasal Congestion : बच्चे की बंद नाक तुरंत खोलने के उपाय

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop