• Home  /  
  • Learn  /  
  • 10 बातें जिनपर पहली प्रेग्नेंसी में ध्यान देना है जरूरी
10 बातें जिनपर पहली प्रेग्नेंसी में ध्यान देना है जरूरी

10 बातें जिनपर पहली प्रेग्नेंसी में ध्यान देना है जरूरी

19 Apr 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 421 Articles

आपकी पहली गर्भावस्था है और आप थोड़ा नर्वस व बेचैन महसूस कर रही हैं? चिंता मत कीजिए, प्रेग्नेंसी में ऐसा होना आम है। हर गर्भवती महिला को इस दौर से गुजरना पड़ता है। इस नाजुक दौर में आप अगर कुछ बातों पर ध्यान देंगी, तो आपकी पहली गर्भावस्था का अनुभव एकदम अच्छा रहेगा। अब आप सोच रही हैं कि पहली गर्भावस्था में ध्यान देने योग्य जरूरी बातें क्या हैं, तो चलिए आगे जानते हैं।

पहली गर्भावस्था के लिए जरूरी 10 बातें

पहली प्रेग्नेंसी में थोड़ी घबराहट होना लाजमी है। इस दौरान कुछ बातों पर गौर किया जाए, तो गर्भावस्था का सफर आसान हो जाएगा। इसलिए हम पहली गर्भावस्था में ध्यान देने योग्य जरूरी बातें लेकर आए हैं। 

  1. रूटीन चेकअप – पहली बार गर्भवती हो रही हैं, तो डॉक्टर से रूटीन चेकअप करवाती रहें। डॉक्टर जरूरी वैक्सीन, जांच और जीवनशैली से जुड़े सुझाव दे सकते हैं। डॉक्टर द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें। 
  1. तनाव न लें – पहली प्रेग्नेंसी में तनाव थोड़ा ज्यादा हो सकता है। होने वाली मां के मन में ख्याल आता रहता है कि प्रेग्नेंसी में सबकुछ ठीक तो रहेगा न, शिशु स्वस्थ पैदा होगा या नहीं, और न जाने क्या-क्या। इन सवालों के चलते तनाव बढ़ सकता है। इसलिए भविष्य की सोचने के बजाय आज में जिएं और तनाव से दूर रहें।
  1. पेट के बल न सोएं – प्रेग्नेंसी में आठ घंटे की नींद पूरी करना जरूरी है, लेकिन इस दौरान पेट के बल बिल्कुल न सोएं। गर्भावस्था में पेट के बल सोने से गर्भस्थ शिशु को नुकसान पहुंच सकता है।
  1. खुश रहने की कला सीखें – प्रेग्नेंसी में चिंतित रहने की जैसे हजार वजह हैं, वैसे ही खुश रहने की वजह ढूंढें। अगर आप ढूंढेंगी, तो आपको प्रेग्नेंसी में खुश रहने के तरीके एक नहीं, बल्कि कई मिल जाएंगे। बस तो अपने मौजूदा पल को जिएं और आने वाली खुशी के लिए खुश रहें।
  1. खान-पान का रखें ख्याल – पहली प्रेग्नेंसी में जितना जरूरी डॉक्टर से चेकअप करवाते रहना है, उतना ही खान-पान पर गौर करना भी है। खान-पान पर ध्यान देंगी, तो आप खुद भी स्वस्थ रहेंगी और आने वाला शिशु भी स्वस्थ होगा। खान-पान से जुड़े बदलाव के बारे में डॉक्टर या डायटीशियन से पूछ सकती हैं।
पहली गर्भावस्था का आनंद लेती महिला / स्रोत – अनस्प्लैश
  1. एक्सरसाइज और योग करती रहें – सामान्य दिनों में एक्सरसाइज और योग करना जितना आवश्यक है, उतना ही पहली गर्भावस्था में भी है। आप अपने डॉक्टर की सलाह पर हल्के और सुरक्षित व्यायाम और योग प्रेग्नेंसी में कर सकती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इनसे शरीर फिट भी रहता है और शरीर में खुशी वाले हार्मोन्स भी ज्यादा बनते हैं। मतलब ये आपको खुश भी रखेंगे।
  2. भारी चीजें उठाने से बचें – प्रेग्नेंसी में भारी वजन उठाने से एकदम बचें। इससे गर्भावस्था पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। पहली प्रेग्नेंसी में कोई भी भारी काम करना हो, तो घर के किसी अन्य सदस्य या पड़ोसियों की मदद लें। शुरुआत के तीन महीने तेजी से कहीं आने-जाने व खुशी में उछलने-कूदने से भी बचें।
  1. हाई हील्स न पहनें – प्रेग्नेंसी के दौरान हाई हील्स पहनने से बचें। अगर गलती से भी कभी बैलेंस बिगड़ गया, तो आपको और आपके गर्भस्थ शिशु दोनों को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही हाई हील्स से एड़ियों में भी दर्द बना रहेगा। पहली गर्भावस्था में वैसे ही कई तरह के दर्द शरीर में होते हैं, तो एक और दर्द किसे चाहिए।
  1. भरपूर पानी पिएं – प्रेग्नेंसी में पर्याप्त तरल पदार्थ लेना भी जरूरी है। तीन से चार लीटर तरल पदार्थ एक दिन में लें। पहली गर्भावस्था में सुबह और शाम के समय गुनगुना पानी पीने की आदत डालें। इससे प्रेग्नेंसी में होने वाली कब्ज की शिकायत से राहत मिलेगी।
माँ और शिशु दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकने वाला ऑर्गेनिक नारियल तेल
माँ और शिशु दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकने वाला ऑर्गेनिक नारियल तेल
  1. बैग रेडी रखें – प्रसव के दिन नजदीक आते ही जरूरी सामानों से भरा बैग तैयार कर लें। हॉस्पिटल जाते समय यह बैग काफी काम आएगा और जल्दबाजी में चीजें भूलने का डर भी नहीं होगा। हॉस्पिटल बैग में मेडिकल फाइल्स, एक स्वेटर, नवजात के लिए कपड़े, ऑर्गेनिक तेल, खुद के लिए कपड़े रखें। साथ ही आसपास ट्रैवल के लिए एक अलग प्रेग्नेंसी बैग रेडी रखें, जिसमें मखाने, भूने हुए चने जैसी चीजों हों।

पहली गर्भावस्था में ध्यान देने योग्य जरूरी बातों का जिक्र हम ऊपर कर चुके हैं। आप अपनी पहली प्रेग्नेंसी को आसान बनाने के लिए इन पर गौर कर सकती हैं। ध्यान दें कि इस दौरान कोई दवाई बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेनी चाहिए। साथ ही कच्चा पपीता और अनानास खाने से बचें। हैप्पी फर्स्ट प्रेग्नेंसी!

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop