एक खुशहाल परिवार के लिए टॉप 10 टिप्स

एक खुशहाल परिवार के लिए टॉप 10 टिप्स

9 Mar 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 260 Articles

परिवार खुश न हो, तो जिंदगी का कोई मतलब ही नहीं रह जाता। आखिर हर कोई अपनी फैमिली के साथ खुशी-खुशी जो जीवन बिताना चाहता है। कभी-कभी ऐसा वक्त भी आता है कि चीजें थोड़ी खराब होने लगती हैं। ऐसे में आप खुशहाल परिवार के लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं। यहां हम आपके लिए टॉप 10 सिक्रेट्स ऑफ हैप्पी फैमिली लेकर आए हैं।

10 सिक्रेट्स ऑफ हैप्पी फैमिली – The Secrets of Happy Families

खुशहाल परिवार के साथ जिंदगी हंसते-खेलते आराम से गुजर जाती है। अगर परिवार में किसी भी तरह का मनमुटाव व गिले-शिकवे हों, तो पूरी लाइफ खराब और बर्बाद लगने लगती है। कभी भी लगने लगे कि परिवार की खुशियां कुछ कम होने लगी है, तो यहां दिए खुशहाल परिवार के लिए टिप्स को आजमाकर देखें।

1. वक्त देना – परिवार को वक्त देना खुशहाल फैमिली के सिक्रेट्स में शामिल है। कई लोग वर्क लाइफ बैलेंस नहीं कर पाते और हरदम खुद को ऑफिस के काम में ही व्यस्त रखते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। वर्क लाइफ बैलेंस से परिवार के साथ निजी पल बिताने का मौका मिलेगा और परिवार की खुशियां बढ़ेंगी।

2. सबकी बात सुनना – एक खुशहाल परिवार की चाहत रखने वालों को अपनी फैमिली के हर सदस्य की बात को सुनना और परिवार की सलाह लेना और उसकी सरहाना करना जरूरी है। इससे परिवार के हर सदस्य को लगता है कि घर में उनकी एक अलग जगह और महत्व है।

कई लोग सिर्फ परिवार में अपनी ही चलाते हैं और दूसरों की बातों को तवज्जो नहीं देते। इस तरह से परिवार में कलह और तनाव का माहौल रहता है। इसलिए घर के सभी सदस्यों की बात को महत्व दें।

3. साथ में डिनर – परिवार को सिर्फ वक्त देना ही काफी नहीं है। फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम भी बिताना चाहिए। इसके लिए आप लोग रोजाना साथ में डिनर कर सकते हैं। कभी-कभी बाहर किसी जगह फैमिली डिनर प्लान बनाया जा सकता है। इससे परिवार के सभी सदस्यों का आपसी बॉन्ड और मजबूत होता है और घर में खुशहाली बनी रहती है।

फैमिली के साथ डिनर
साथ में डिनर करता खुशहाल परिवार /स्रोत : अनस्प्लैश


4. घूमने का प्लान – परिवार को खुश रखने के लिए उनके साथ घूमने का प्लान बनाना भी जरूरी है। जैसे – पिकनिक में जाना, फैमिली को लॉन्ग राइड पर ले जाना, किसी वॉटर पार्क या अम्यूजमेंट पार्क में जाना, किसी रिसोर्ट में एक दिन के स्टे के लिए जाना। ये सब प्लान करना परिवार के साथ अच्छा वक्त बिताने और उनके साथ एंजॉय करने के लिए जरूरी है।

5. शाम की वॉक – खुशहाल परिवार के लिए टिप्स में सुबह या शाम की सैर साथ में करना भी शामिल है। इससे आपस में बातें होंगी और आप सभी हंसते-खेलते एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिता पाएंगे।

इस दौरान दिनभर किसने क्या किया और किसी को दिनभर में कोई दिक्कत तो नहीं आई, ऐसी कई बातें की जा सकती हैं। नहीं तो सभी चुपचाप रहकर भी एक-दूसरे के साथ शाम और सुबह की ताजी हवा का आनंद ले सकते हैं।

6. सबके लिए सम्मान का भाव – आदर्श परिवार में हर कोई एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। घर में खुशियां भी तभी बनी रहती हैं, जब सबके दिल में एक दूसरे के लिए सम्मान का भाव होगा। इसके लिए घर के मुखिया को हर किसी को आदर भाव से देखना चाहिए।

घर के बड़ों के फैसलों और बातों को अहमियत देना व छोटों को प्यार दुलार करना, ये सब जरूरी है। साथ ही छोटों की बातों का मान रखना और उनके साथ इज्जत से पेश आना, एक खुशहाल परिवार की कुंजी है।

7. खुलकर बातें करना – परिवार के लोगों के बीच खुलकर बातचीत न हो, तो मनमुटाव की गुंजाइश रहती है। इसलिए हर सदस्य को एकदूसरे से खुलकर बातें करनी चाहिए। आपके मन में किसी के लिए कुछ हो, तो उससे पूछे व बात कर लें।

इसी तरह से घर के अन्य सदस्यों को भी एक-दूसरे से खुलकर बात करने के लिए प्रेरित करें। इससे कोई बात मन में दबी नहीं रहेगी और किसी के मन में कुछ हो, तो उसका सही जवाब मिल जाएगा।

परिवार के साथ वक्त बिताते
खुलकर बात करती फैमिली /स्रोत : अनस्पलैश


8. बच्चे को अच्छे संस्कार दें – घर-परिवार में खुशियों को बनाए रखने के लिए बच्चों को अच्छे संस्कार देने चाहिए। अगर बच्चा बात-बात पर गुस्सा करे, बड़ों को उल्टा जवाब दे, किसी की इज्जत न करे, तो घर की शांति भंग हो जाती है।

इसलिए बच्चे को समझाएं कि बड़ों की बातों को मानना, सबके पैर छूकर आशीर्वाद लेना, प्यार से बात करना, दूसरों के दुख के प्रति संवेदनाएं रखना और दूसरों की बात को समझने का क्या महत्व है। इसलिए इसे द सिक्रेट्स ऑफ हैप्पी फैमिली (The Secrets of Happy Families) भी कहा जाता है।

9. रोल मॉडल बनें – हर कोई चाहता है कि उसके परिवार में खुशहाली रहे और हर कोई एक-दूसरे को आदर-सम्मान दे। लेकिन इसके लिए घर में कोई रोल मॉडल होना भी जरूरी है। आप जैसा चाहते हैं घर के लोग व्यवहार करें, आप वैसा ही व्यवहार करके दिखाएं। उनके लिए एक उदाहरण प्रस्तुत करें और उनके रोल मॉडल बनें। ऐसा करने से आपको भी एक आदर्श परिवार मिलेगा।

10. सुबह या वीकेंड पर एक-साथ मेडिटेशन करना – परिवार के साथ मेडिटेशन करना भी खुशहाल परिवार के टिप्स में शामिल है। मेडिटेशन से दिमाग भी शांत रहेगा और पूरा परिवार भी सेहतमंत बना रहेगा। इसलिए संभव हो, तो रोज सुबह या शाम, नहीं तो वीकेंड में एक बार परिवार के साथ मेडिटेशन जरूर करें।

अक्सर लोग द सिक्रेट्स ऑफ हैप्पी फैमिली (The Secrets of Happy Families) जानना चाहते हैं। लेकिन, यह सिक्रेट आप में ही छुपा है। जी हां, आप किस तरह से अपनी फैमिली के साथ व्यवहार करते हैं, उन्हें कितना वक्त देते हैं और उनकी जरूरतों का कितना ध्यान रखते हैं, इसी पर एक परिवार की खुशहाली निर्भर करती है।

परिवार की खुशहाली को बनाए रखने में घर के हर सदस्य की भागीदारी होती है। हर कोई अपनी तरफ से छोटी-छोटी कोशिश करे और लेख में दिए गए टिप्स को फॉलो करे, तो परिवार हरदम खुश रहेगा।

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop