• Home  /  
  • Learn  /  
  • न्यूबॉर्न के लिए किस तरह का बेबी पाउडर सेफ है?
न्यूबॉर्न के लिए किस तरह का बेबी पाउडर सेफ है?

न्यूबॉर्न के लिए किस तरह का बेबी पाउडर सेफ है?

21 Jun 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 540 Articles

घर में बच्चे के पैदा होते ही माँ-बाप और रिश्तेदार बेबी पाउडर खरीदकर ले आते हैं। लाए भी क्यों न आखिर न्यूबॉर्न बेबी की स्किन को सूखा रखने और डायपर रैश से आराम दिलाने में बेबी पाउडर मदद जो करते हैं। लेकिन, क्या वाकई सभी बेबी पाउडर इस काम को कर सकते हैं। इसका पता लगाने के लिए हमेशा उनकी इंग्रीडिएंट लिस्ट को देखें। 

बेबी पाउडर में टैल्क, पैराबेन, आर्टिफिशियल सुगंध और न जाने किस-किस तरह की सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है। हम किस-किस तरह की इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि टैल्क और अन्य अप्राकृतिक चीजें बच्चे के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होतीं। 

पाउडर में मौजूद टैल्क और अन्य केमिकल को जब शिशु सांस के माध्यम से अंदर लेता है, तो कई दिक्कतें होती हैं। बेबी पाउडर पर हुए अध्ययन साफ तौर पर बताते हैं कि टैल्क युक्त पाउडर से बच्चे को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। रिसर्च के अनुसार, सिर्फ बच्चे को ही नहीं, बल्कि पाउडर लगाने वाले व्यक्ति में भी यह शिकायत देखी जा सकती है। 

साथ ही एलर्जी, खांसी, सीने में दर्द और सांस लेते समय घरघराहट भी बेबी पाउडर के कारण हो सकता है।  गंभीर मामलों में तो टैल्क युक्त पाउडर को इनहेल करने से बच्चे की मृत्यु तक हो सकती है। अगर टैल्क में एस्बेस्टस (Asbestos), एक तरह के मिनरल फाइबर का इस्तेमाल हुआ है, तो यह कैंसर का खतरा पैदा करता है। 

रिसर्च में एस्बेस्टस युक्त टैल्क पाउडर को समूह 1 कार्सिनोजेन (सबसे ज्यादा कैंसर पैदा करने का खतरा) के रूप में वर्गीकृत किया गया है (IARC 2010)। ऐसे टैल्क, जिनमें एस्बेस्टस नहीं है, उन्हें समूह 2बी कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

इसी वजह से बाजार में उपलब्ध कई बेबी पाउडर ब्रांड के खिलाफ मुकदमे दर्ज हैं। अधिकतर मामले महिलाओं ने ही दर्ज करवाएं हैं, क्योंकि उन्होंने बच्चे के सांस लेने में होने वाली दिक्कत और अस्थमा का कारण पाउडर को पाया। साथ ही खुद के गुप्तांग में बेबी पाउडर के इस्तेमाल से ओवेरियन कैंसर होने का दावा किया है।

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या बेबी पाउडर नवजात (Baby Powder for newborn) व बच्चों  के लिए सुरक्षित नहीं हैं? नहीं, ऐसा नहीं है। बच्चों के लिए बेबी पाउडर सुरक्षित हो सकते हैं। लेकिन, यह पूरी तरह से बेबी पाउडर को बनाई जाने वाली सामग्री पर निर्भर करता है। चलिए, तो आगे जानते हैं कि बेबी पाउडर कैसा होना चाहिए।

बच्चे के लिए किस तरह के बेबी पाउडर सेफ है?

बेबी पाउडर को कई बार डस्टिंग पाउडर (Dusting Powder) भी कहा जाता है। सुरक्षित डस्टिंग पाउडर पूरी तरह से टैल्क फ्री होना चाहिए। जी हां, अगर आप टैल्क फ्री पाउडर (Talc Free Powder) का इस्तेमाल करेंगी, तो बच्चे को सांस संबंधी परेशानी और अन्य दिक्कतों से बचा सकती हैं। 

इसके साथ ही यह भी देखें कि बेबी पाउडर 100 प्रतिशत प्राकृतिक (100% Natural Baby Powder) है या नहीं। आखिरकार बेबी पाउडर नवजात शिशु (Baby Powder for newborn) के लिए उपयोग में लाया जाता है, तो इसका नेचुरल होना आवश्यक है।

 न्यूबॉर्न के लिए किस तरह का बेबी पाउडर सेफ है - 100% Natural Baby Powder - Safe Baby Powder
बेबीचक्रा का 100 प्रतिशत प्राकृतिक और टैल्क फ्री पाउडर (Talc Free Powder)

दरअसल, 100 प्रतिशत प्राकृतिक और टैल्क फ्री पाउडर (Talc Free Powder) स्किन की नमी को बरकरार रखते हुए डायपर रैशेज से बचाता है। साथ ही त्वचा की रक्षा करता है और उसे मुलायम बनाए रखता है।

बेबी केयर (Baby care) के लिए आप प्राकृतिक रूप से बाल रोग विशेषज्ञ के साथ मिलकर बनाया गया बेबी पाउडर खरीद सकते हैं। साथ ही डर्मोटोलॉजिकली टेस्टेड या चर्मरोग परीक्षित बेबी पाउडर खरीदें। आप प्राकृतिक अरारोट और कॉर्न स्टार्च युक्त पाउडर खरीद सकते हैं।  

आप बेबीचक्रा नेचुरल बेबी पाउडर भी चुन सकती हैं। यह पूरी तरह से सर्टिफाइड जैविक यानी ऑर्गेनिक सामग्रियों से बनाया गया है। इसमें कॉर्न स्टार्च, जसद भस्म (जिंक ऑक्साइड), अरारोट पाउडर, ओटमील पाउडर, लैवेंडर ऑयल, कैमोमाइल ऑयल, खस घास, निम्बू सत, शीया बटर, रोज ऑयल और रोज बटर मौजूद हैं। 

यह भारत का पहला ऐसा बेबी पाउडर है, जिसमें बटर और ओटमीट है वो भी बिना टैल्क के। यह ओटमील बेबी पाउडर (Oatmeal baby powder) बच्चे की त्वचा को शुष्क होने नहीं देती है और न ही अतिरिक्त नमी रहने देती है। 

बेबी की स्किन से अरारोट पाउडर अतिरिक्त नमी को जल्दी से अवशोषित कर लेता है, जिससे आपके बच्चे की त्वचा सूखी रहती है। डायपर रैश से आराम दिलाने में कॉर्न स्टार्च मदद करता है। 

स्किन को हाइड्रेट, मुलायम और स्मूद बनाने के लिए शिया बटर और रोज़ बटर सहायता करते हैं। साथ ही त्वचा की सूजन को कम करने में कैमोमाइल तेल और ओटमील पाउडर मददगार माने जाते हैं।

सभी माता-पिता को अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए 100 प्रतिशत प्राकृतिक बेबी पाउडर ही खरीदना चाहिए। आप ऐसे बेबी पाउडर को बच्चे को नहलाने के बाद और डायपर बदलने के बाद इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही शिशु के शरीर में भी लगा सकते हैं, ताकि पसीने की गंध उससे न आए।

100 प्रतिशत प्राकृतिक बेबी पाउडर का सबसे अच्छा विकल्प बेबीचक्रा बेबी पाउडर है। यह प्राकृतिक अव्यवों से बनने के साथ ही केमिकल फ्री है। टैल्कम, एस्बेस्टस, ग्लूटेन, पैराबेन, फेनोक्सीथेनॉल जैसे केमिकल को बेबीचक्रा के बेबी पाउडर में जगह नहीं दी गई है।

साथ ही यह पूरी तरह कृत्रिम सुगंध और कृत्रिम रंगों से भी रहित है। यह बेबी पाउडर आपके बच्चे की स्किन को वही प्यार और केयर देगा, जो आप अपने बच्चे को देती हैं।

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop