• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्मियों में किन तेलों से नवजात शिशु की मालिश करनी चाहिए?
गर्मियों में किन तेलों से नवजात शिशु की मालिश करनी चाहिए?

गर्मियों में किन तेलों से नवजात शिशु की मालिश करनी चाहिए?

16 May 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 421 Articles

शिशुओं के शरीर को मजबूत बनाने के लिए तेल की मालिश जरूरी होती है। लेकिन गर्मी के मौसम कौन-सा तेल इस्तेमाल करें और कौन-सा नहीं, यह सवाल न्यू पेरेंट्स के मन में आता है। ऐसे में मौसम के हिसाब से बच्चे को तेल मालिश देने के लिए बेस्ट ऑयल की जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।  

गर्मी में नवजात शिशुओं के मालिश के लिए सबसे अच्छे तेल 

तेल मालिश से शिशुओं को ढेरों लाभ पहुंचते हैं, इसलिए शिशु की तेल मालिश करते रहना चाहिए। आइए, विस्तार से जानें गर्मियों में शिशुओं की मसाज के लिए कौन-से तेल बेस्ट रहेंगे।

  1. बादाम तेल

गर्मियों के दिनों में शिशुओं की मालिश करने के लिए बादाम तेल का उपयोग कर सकते हैं। एक रिसर्च की मानें, तो बादाम तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और इम्युनिटी-बूस्टिंग गुण होते हैं। ये गुण सूजन को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह तेल त्वचा को मुलायम बनाने के साथ ही यह स्किन टोन को सुधारने में मदद कर सकता है।

  1. नारियल तेल 

गर्मियों के दिनों में नवजात शिशुओं को नारियल तेल से मालिश देना बेस्ट होता है। नारियल तेल में एंटीइंफेक्टिव गुण होते हैं, जो स्किन इंफेक्शन के जोखिम को कम सकता है। इसमें मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा को नमी प्रदान कर रूखेपन की समस्या को दूर करता है। 

इसके अलावा, नारियल तेल में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो बोन मिनरल डेंसिटी को बढ़ावा दे सकते हैं। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। बस आपको एक ऑर्गेनिक नारियल तेल का चयन करना होगा। आप बेबीचक्रा का नारियल तेल खरीद सकते हैं। यह पूरी तरह से ऑर्गेनिक और खास बच्चों के लिए बनाया गया है।

  1. कैमोमाइल तेल 

कैमोमाइल तेल को गर्मियों में शिशुओं की मसाज करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तेल शिशुओं के शरीर के तापमान को नहीं बढ़ाता। साथ ही इस तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा में नमी को बरकरार रखता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा को चमकदार बनाने का काम करता है। इसके अलावा, कैमोमाइल तेल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो त्वचा संक्रमण से बचाव कर सकता है।  

  1. तिल का तेल

छोटे बच्चों की त्वचा के लिए तिल का तेल बहुत लाभकारी होता है, इसलिए इसे गर्मियों के दिनों में शिशुओं की मालिश करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को रूखा होने से बचाता है। साथ ही त्वचा को जरूरी पोषण देता है, जिससे कि त्वचा संबंधी दिक्कतें दूर रहती हैं।

  1. कॉम्बिनेशन ऑयल

आप बच्चों की मालिश करने के लिए विभिन्न तेलों का मिश्रण भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। जैसे कि बादाम तेल, चंदन के तेल और अखरोट के तेल का मिश्रण। इन सभी तेल को अलग-अलग या एक साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये सभी तेल अपने आप में ही ढेरों गुणों से भरपूर हैं। आप इन तीनों तेलों का मिश्रण वाले तेल ऑनलाइन भी खरीद सकती हैं। बेबीचक्रा के बॉडी मसाज ऑयल में इन तीनों तेलों के गुण मौजूद हैं। 

तेल मालिश के फायदे 

शिशु की तेल मालिश के फायदे ढेरों हैं। इससे शिशु का रक्त प्रवाह यानी ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। तेल मालिश को पाचन और कब्ज की स्थिति बेहतर करने के लिए भी अच्छा माना जाता है। यही नहीं मालिश से बच्चे को आराम मिलता है और अच्छी नींद भी आती है। मालिश से बच्चे की हड्डियां भी मजबूत होती हैं, खासकर सरसों की तेल मालिश से। 

गर्मियों में नवजात शिशुओं के मसाज के लिए तेल के उपयोग से जुड़ी सावधानियां

गर्मियों में नवजात शिशुओं को तेल से मालिश करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। इससे शिशुओं को तेल मालिश से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

  • तेल मालिश के बाद शरीर पर दाने या लाल चकत्ते दिखें, तो उस तेल को दोबारा इस्तेमाल न करें।
  • शिशु संवेदनशील है, तो डॉक्टर की सलाह पर गर्मियों में सही तेल का चुनाव करें।
  • तेल मालिश के बाद शिशु को खुजली या असहजता महसूस हो, तो उस तेल से मालिश करना बंद कर दें।
  • हमेशा तेल मालिश के लिए ऑर्गेनिक ऑयल का ही इस्तेमाल करें।
  • बाजार में उपलब्ध कोई मसाज ऑयल तेल खरीद रही हैं, तो उसकी सामग्री की सूची देख लें। हानिकारक केमिकल वाले तेल खरीदने से बचें।

गर्मियों के दिनों में आप ऊपर बताए गए तेलों से शिशु की मालिश कर सकते हैं। इन मसाज ऑयल के अलावा आप  सरसों का तेल भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। बर्शेते, शिशु का शरीर ज्यादा हरदम चिपचिपा न रहता हो और गर्मी वाला न हो। कुछ बच्चों को बहुत ज्यादा गर्मी लगती है, ऐसे बच्चों की गर्मी सरसों का तेल और बढ़ा सकता है। 

like

12

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop