• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्भावस्था में सम्भोग (Sambhog) से जुडी भ्रांतियों का भंडाफोड़ –  प्रेगनेंसी में सेक्स (Sex in pregnancy) से जुड़े कुछ मिथ्स क्या हैं ?
गर्भावस्था में सम्भोग (Sambhog) से जुडी भ्रांतियों का भंडाफोड़ –  प्रेगनेंसी में सेक्स (Sex in pregnancy) से जुड़े कुछ मिथ्स क्या हैं ?

गर्भावस्था में सम्भोग (Sambhog) से जुडी भ्रांतियों का भंडाफोड़ –  प्रेगनेंसी में सेक्स (Sex in pregnancy) से जुड़े कुछ मिथ्स क्या हैं ?

27 Apr 2018 | 1 min Read

Dr Shilpitha Shanthappa

Author | 15 Articles

गर्भावस्था के दौरान पार्टनर के प्यार और सहयोग की जरूरत प्रत्येक महिला को होती है। हम सभी जानते हैं कि शारीरिक सम्बन्ध, पति-पत्नी के रिश्ते में गर्माहट बनाए रखने का बेहतरीन जरिया होते हैं लेकिन गर्भावस्था के दौरान सेक्सुअल एक्टिविटी से जुड़ी बहुत सी भ्रांतियां और मिथ्स हमारी सोसाइटी में फैले हुए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक महिला के लिए गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना पूरी तरह से सुरक्षित है जब तक कि उसके डॉक्टर या मिडवाइफरी ने मना न किया हो। 

इस लेख में, प्रेगनेंसी में सेक्स से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स हम बताने वाले हैं और जानेंगे कि कब सेक्स से बचना चाहिए, और दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान सुरक्षित संबध बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखें।

आइए, सबसे पहले जानते हैं कि गर्भावस्था में कितने महीनों तक सम्बन्ध बनाने चाहिए।

गर्भावस्था में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए?

अगर किसी महिला की गर्भवस्था में किसी प्रकार की कोई जटिलता नहीं है तो डिलीवरी के समय तक शारीरिक सम्बन्ध बनाए जा सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को जिस महीने तक सम्भोग सुविधाजनक लगता है उस महीने तक वो इसका आनंद उठा सकती हैं। जैसे-जैसे उसका पेट बड़ा होने लगता है,  महिला को पता चल जाता है कि उसके लिए कौन सी पोजीशन अधिक आरामदायक हैं। सेक्स के बारे में पार्टनर से खुलकर बात करने से दोनों गर्भावस्था के दौरान सेक्स का आनंद ले सकते हैं। आइए अब सेक्स से जुड़े कुछ मिथकों की सच्चाई जानने का प्रयास करते हैं – 

प्रेगनेंसी में सेक्स से जुड़े कुछ मिथ्स – 

जो कपल्स पहली बारी माता-पिता बनने वाले होते हैं उन्हें प्रेगनेंसी में संबध बनाते समय डर लगना स्वाभाविक है क्योंकि उन्हें लगता है इससे शिशु को कुछ नुकसान पहुँच सकता है जबकि ऐसा नहीं होता है। बल्कि गर्भावस्था में समय समय पर सेक्स करते रहने से आपके पेडू की मांसपेशियां मज़बूत होती हैं और जन्म के समय के लिए आपको तैयार रखती हैं। इससे शरीर में रक्त का परिसंचरण अथवा ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। आइए जानते हैं अन्य भ्रांतियों के बारे में – 

भ्रान्ति 1 : गर्भावस्था में सम्भोग के दौरान गहरे प्रवेश (डीप पेनीट्रेशन) से भ्रूण को नुक्सान हो सकता है? 

सच: गर्भावस्था में योनि का आकार बढ़ जाता है तो यह लिंग और गर्भाशय ग्रीवा के बीच में एक प्राकृतिक अंतर बना देता है | इसके अलावा ग्रीवा एक मोटे बलगम जैसे तरल की परत से सील रहती है और बच्चा एक प्राकृतिक थैली (एमनीओटिक सैक) में सुरक्षित रहता है। ऐसे में बच्चे तक लिंग का पहुंच पाना नामुमकिन होता है। 

 

भ्रान्ति 2 : गर्भावस्था में सेक्स करने से बच्चा समय से पहले हो जाता है?

सच : यद्यपि यह सही है कि गर्भावस्था में सेक्स करने से वीर्य में मौजूद हॉर्मोन प्रोस्टाग्लैंडीन से सिकुड़न महसूस होती है और डॉक्टर प्रोस्टाग्लैंडीन का उपयोग करके ही लेबर की तैयारी करते हैं परन्तु वो सिंथेटिक होता है और वीर्य के मुक़ाबले कहीं ज़्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना पड़ता है। 

 

भ्रान्ति 3 : सेक्स के बाद योनि से रक्त रिसाव होना क्षति का संकेत है? 

सच: थोड़ा सा रक्त देख कर आप भले ही चिंतित हो जाएँ पर परेशान होने की बात नहीं है। यह गर्भाशय ग्रीवा के संवेदनशील होने की वजह से है। यदि अधिक मात्रा में रक्त रिसाव हो तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

 

भ्रान्ति 4 : गर्भावस्था में सेक्स से योनि में संक्रमण हो सकता है ?

सच: यदि आपके पति या सेक्स पार्टनर को कोई भी संक्रमण अथवा यौन संचारित रोग नहीं है तो आपको यौन संक्रमण की चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं है। बस साफ़ सफाई पर विशेष ध्यान दीजिये।

 

भ्रान्तिओं और अफवाहों से परे गर्भावस्था में सेक्स के काफी फायदे भी हैं जैसे सेक्स करने से शरीर में एंटीबाडीज का स्तर बढ़ जाता है जिससे रोग प्रतिरोध क्षमता भी काफी बढ़ जाती है। यही नहीं, आपके और आपके साथी के बीच आत्मीयता भी बढ़ती है और एंडोर्फिन्स बढ़ने से अच्छी नींद आती है जिससे एक गर्भवती महिला को थकान से मुक़ाबला करने की क्षमता मिलती है। इसलिए गर्भावस्था में सम्भोग करना बुरा नहीं होता, बस थोड़ा सी सावधानी अपनाने की जरूरत होती है। इसके अलावा अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है तो डॅाक्टर से सलाह अवश्य ले।

Related Content:

A

gallery
send-btn

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.