Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

गर्भावस्था किट का प्रयोग कैसे करें ?

cover-image
गर्भावस्था किट का प्रयोग कैसे करें ?

कैसे एक गर्भावस्था किट का उपयोग करें


यदि आप गर्भवती हो जाती हैं, तो यह सीखना आकर्षक है कि गर्भावस्था किट कैसे काम करती है।
क्या मैं अभी तक गर्भवती हूँ? इसका सामना करें, रहस्य को जानें। एक माँ बनना हर महिला का सपना होता है, और आप जानना चाह सकती हैं कि क्या आपके मिस्ड पीरियड्स का कारण गर्भावस्था है या बस एक गलत अलार्म है। इन समयों में, एक गर्भावस्था किट दैवीय हस्तक्षेप की तरह साबित होती है। यदि आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं, तो यह परीक्षा करने का समय है। यहां गर्भावस्था की जांच किट कैसे काम करती है और आपको कब इसका उपयोग करना चाहिए, इसके बारे में आपको सब कुछ बताया जाएगा ।

 

प्रेगनेंसी किट कैसे काम करती है?


मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) नामक एक हार्मोन की  उपस्थिति के लिए एक गर्भावस्था किट परीक्षण करता है, जो गर्भावस्था के दौरान बड़ी मात्रा में उत्पन्न होता है। होम प्रेगनेंसी किट डॉक्टर के क्लिनिक में लिए गए समान परिणाम दिखाती है।

 

जब आप गर्भवती हो जाती हैं, तो अंडा फैलोपियन ट्यूब में शुक्राणु द्वारा निषेचित हो जाता है। निषेचन के 9 दिनों के बाद, निषेचित अंडे ट्यूब से नीचे चला जाता है और गर्भाशय की दीवारों के भीतर संलग्न या प्रत्यारोपित हो जाता है और नाल बढ़ने लगती है। नाल एचसीजी को रक्तप्रवाह में जारी करता है, जिसे मूत्र में भी पारित किया जाता है। गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों में एचसीजी का स्तर बहुत अधिक होता है और हर 2 से 3 दिनों में दोगुना होता है।

 

 

 घर पर गर्भावस्था किट का उपयोग कैसे करें? 

 

आप जो भी प्रेगनेंसी किट खरीदती हैं, उसे हमेशा दिन के पहले पेशाब का परीक्षण करके, सुबह में उपयोग करना सुनिश्चित करें, जो रात में मूत्राशय में एकत्र किया जाता है (क्योंकि यह सबसे सटीक परिणाम देता है)। हमेशा मूत्र का एक मिडस्ट्रीम नमूना लें (किट का उपयोग करने से पहले मूत्र की पहली धारा को पारित करने की अनुमति दें)। प्रत्येक गर्भावस्था किट में एचसीजी के लिए एक अलग संवेदनशीलता होती है, इसलिए यदि संवेदनशीलता का स्तर कम है, तो मूत्र का पहला नमूना सकारात्मक परिणाम दे सकता है।

 

गर्भावस्था किट का उपयोग करने के लिए कदम:

 

होम प्रेगनेंसी किट पर दिए गए सभी निर्देशों को पढ़ें। निर्देश किट से किट में भिन्न होते हैं।
उचित समय बीत जाने के बाद परिणाम पढ़ें।
किट पर आवश्यकतानुसार मूत्र के नमूने का उपयोग करें। यदि किट पहले मूत्र के नमूने के लिए पूछती है, तो मूत्राशय में कम से कम 4 घंटे या उससे अधिक समय तक रहने वाले मूत्र का परीक्षण करें, आदर्श रूप से सुबह उठने के बाद।
यदि एक मिडस्ट्रीम सैंपल की जरूरत है, तो पहले कुछ पेशाब जाने दें और फिर पेशाब करते समय सैंपल लेलें । 

 

गर्भावस्था किट का उपयोग कब करें ?

 

गर्भावस्था किट का उपयोग करने का सबसे अच्छा समय उस किट के प्रकार पर निर्भर करता है जिसका आप उपयोग कर रहे हैं। कुछ होम प्रेगनेंसी किट मिस्ड पीरियड के पहले दिन इस्तेमाल की जा सकती हैं। लेकिन अगर आप सटीक परिणाम चाहते हैं, तो कुछ दिनों के बाद परीक्षण करें। यदि आप अपने पीरियड्स मिस करने के बाद भी परीक्षा देते हैं, और यह नकारात्मक है, तो हिम्मत मत हारिए। यदि आपके पीरियड अभी तक शुरू नहीं हुए हैं या अपने डॉक्टर से मिलने नहीं गए हैं तो एक सप्ताह के भीतर दोबारा टेस्ट लें।

 

घर गर्भावस्था किट के परिणामों की व्याख्या कैसे करें? 

 

होम गर्भावस्था किट मूत्र में एचसीजी की उपस्थिति का पता लगाती हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो अधिकांश किट पट्टी पर संकेतक क्षेत्र में रंग या कुछ परिवर्तन दिखाती हैं।

 

परीक्षा परिणाम किन चीजों को प्रभावित कर सकता है?

 

यदि आप परीक्षण बहुत जल्दी करते हैं, तो मूत्र के नमूने में देखे गए एचसीजी की अपर्याप्त मात्रा के कारण परीक्षण नकारात्मक हो सकता है। इसे गलत नकारात्मक परिणाम कहा जाता है। यदि आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, जो मूत्र को पतला करता है, तो एक झूठी नकारात्मक भी देखी जा सकती है। कुछ दवाएं और बीमारियां भी एक गलत सकारात्मक परिणाम दे सकती हैं यानी जब आप वास्तव में गर्भवती नहीं होती हैं तो पट्टी में एक सकारात्मक बदलाव दिखाती हैं।
इस प्रकार, अपने आप को एक डॉक्टर द्वारा जांचने के लिए सबसे अच्छा है यदि आप वास्तव में गर्भावस्था पर संदेह कर रहे हैं और एक सकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण प्राप्त करते हैं।
डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य व्यावसायिक चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।

 

यह भी पढ़ें: क्या आप गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण जानते हैं ?