• Home  /  
  • Learn  /  
  • घर पर गर्भावस्था जांच (प्रेग्नेंसी टेस्ट) कैसे होती है? -Pregnancy Test at Home in Hindi
घर पर गर्भावस्था जांच (प्रेग्नेंसी टेस्ट) कैसे होती है? -Pregnancy Test at Home in Hindi

घर पर गर्भावस्था जांच (प्रेग्नेंसी टेस्ट) कैसे होती है? -Pregnancy Test at Home in Hindi

20 May 2019 | 1 min Read

Medically reviewed by

Author | Articles

अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं और आप घर पर ही इसकी पुष्टि करना चाहती हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि प्रेगनेंसी किट (Pregnancy Kit) कैसे काम करती है। कई बार महिलाएं यह जानना चाहती हैं कि आपके मिस्ड पीरियड्स का कारण गर्भावस्था है या आप केवल हार्मोन इमबैलेंस से जूझ है। घर पर गर्भावस्था की पुष्टि के लिए प्रेगनेंसी जांच किट का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है इसकी जानकारी हम आपको बेबीचक्रा के इस लेख में देने वाले हैं – आपको कब इसका उपयोग करना चाहिए, इसके बारे में आपको सब कुछ बताया जाएगा ।

 

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए? When to Take Pregnancy test In Hindi

कई महिलाओं के मन में यह बात होती है कि गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है कि वो गर्भवती हैं? इसलिए आपको बता दें कि सही परिणाम पाने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट हमेशा पीरियड्स मिस होने के एक हफ्ता बाद करना चाहिए क्योंकि इस अवस्था में मूत्र में पर्याप्त HCG हार्मोन बन जाता है। सभी प्रेगनेंसी टेस्ट चाहे वो घरेलू हों या क्लिनिकल, इस HCG हार्मोन को ही डीटेक्ट करते हैं जो केवल गर्भावस्था में बनता है। ध्यान रखें कि आपके ओव्यूलेशन (ovulation in hindi) का समय हर महीने अलग-अलग हो सकता है, और निषेचित अंडा अलग-अलग समय पर गर्भाशय में प्रत्यारोपित हो सकता है। यह एचसीजी उत्पादन के समय को प्रभावित कर सकता है। इसलिए प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए पीरियड्स के बाद कम से कम 8-10 दिन का इन्तजार करना चाहिए। अधिक जानकारी – प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए

चलिए अब जानते हैं कि प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं

 

प्रेगनेंसी टेस्ट किट इस्तेमाल करने का तरीका  – How to use Pregnancy Test Kit in Hindi

प्रेगनेंसी किट (pregnancy test kit) इस्तेमाल करने के लिए हमेशा सही तरीका अपनाना चाहिए क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही से आपका प्रेगनेंसी टेस्ट प्रभावित हो सकता है। आइए जानते हैं प्रेगनेंसी टेस्ट किट इस्तेमाल करने का सही तरीका स्टेप बाई स्टेप क्या है ? – How to Confirm pregnancy at home in Hindi

  • सबसे पहले होम प्रेगनेंसी किट पर दिए गए सभी निर्देशों को पढ़ें। निर्देश सभी किट में भिन्न हो सकते हैं। 
  • एक कंटेनर में सुबह का पहला मूत्र एकत्र करें।
  • एक ड्रॉपर की सहायता से मूत्र की 3 बूँदें किट पर बताई गई जगह (डिटेक्शन कार्ड पर मौजूद) में डालें। 
  • अगर आपको टेस्ट किट पर दो पिंक लाइने नजर आती हैं तो आपका रिजल्ट पॉजिटिव है, वही अगर एक पिंक लाइन नजर आती है तो आप गर्भवती नहीं हैं।
  • पेशाब का परीक्षण करने के लिए सुबह का पहला मूत्र उपयोग करना सुनिश्चित करें, जो रात में मूत्राशय में एकत्र हो जाता हैं, क्योंकि यह सबसे सटीक परिणाम देता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट के बारे में आवश्यक सावधानियाँ

अगर आपके पीरियड्स अनियमित हैं, तो आपका प्रेगनेंसी टेस्ट गलत साबित हो सकता है। इसलिए ऐसे में घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट से ज्यादा उम्मीद नहीं बांधनी चाहिए। प्रेगनेंसी टेस्ट किट को इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे – 

  • अगर आप सुबह का पहला मूत्र उपयोग नहीं कर पाती हैं, तो मूत्राशय में कम से कम 4 घंटे या उससे अधिक समय तक रहने वाले मूत्र का परीक्षण करें 
  • अगर आपको एक मिडस्ट्रीम सैंपल की जरूरत है, तो पहले कुछ पेशाब जाने दें और फिर पेशाब करते समय सैंपल लेलें। 
  • प्रत्येक गर्भावस्था किट में एचसीजी के लिए एक अलग संवेदनशीलता होती है, इसलिए यदि संवेदनशीलता का स्तर कम है, तो मूत्र का पहला नमूना सकारात्मक परिणाम दे सकता है।

गर्भावस्था किट जांच के परिणाम कितने सटीक होते हैं? – How Accurate are Pregnancy Test Kits Results in Hindi

प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए हमेशा एक क्लिनिकल अप्रूव प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इसके परिणाम ज्यादातर सही होते हैं। जबकि अन्य घरेलू उपाय उतने विश्वसनीय नहीं होते हैं। प्रेगनेंसी की जांच के लिए अक्सर चीनी, बेकिंग सोडा, सिरका और डीटर्जेंट पाउडर का प्रयोग भारतीय महिलाएं करती हैं जोकि अनुमान लगाने में सहायक हो सकते हैं लेकिन सटीक पुष्टि के लिए डॉक्टरी जांच जरूरी हैं। सही परिणाम हासिल करने के लिए आपको यह भी पता होना चाहिए कि प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए? जल्दबाजी में किया गया प्रेगनेंसी टेस्ट आपको गलत परिणाम दे सकता है।

 

अन्य लाभदायक जानकारी – 

अगर गर्भावस्था की जांच के लिए प्रेगनेंसी किट निगेटिव रिजल्ट देती है और आपको लग रहा है कि आप गर्भवती हैं तो कुछ दिन रुक कर फिर प्रेगनेंसी टेस्ट करें। क्योंकि हो सकता है अभी आपके मूत्र में  एचसीजी हार्मोन की मात्रा उतनी ना हो कि जांच में उसका पता चल जाए। पेशाब में एचसीजी की मात्रा कम होने पर भी गर्भवती होने के बावजूद भी रिजल्ट नेगेटिव आ सकते हैं। ऐसे में आपको अपनी गाइनो से मिलना चाहिए और उनसे गर्भावस्था की जांच करवाएं। अगर आपको अधिक सटीक रिजल्ट चाहिए तो जांच से पहले ज्यादा पानी न पिएँ क्योंकि इससे भी HCG का स्तर प्रभावित हो सकता है।

 

तो यह थी जानकारी प्रेगनेंसी टेस्ट किट के बारे में, और आपने यह भी जाना कि प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं।  (pregnancy test kaise karte hain) ? सबसे अच्छी बात तो यह है कि आप प्रेगनेंसी किट को किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर से आसानी से खरीद सकती हैं। अगर आप अपने प्रेगनेंसी टेस्ट को कुछ दिनों तक सीक्रेट रखना चाहती हैं तो भी यह पर्सनल टेस्ट किट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है।

Also Read: How to test Pregnancy at Home in English

Related Content:

A

gallery
send-btn

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.