जानिए... ग्रास मोटर स्किल्स बच्चो के विकास मई कैसे मदतगार साबित होता है

ग्रॉस मोटर स्किल्स में हमारे शरीर की बड़ी मांसपेशियों जैसे हाथों और पैरों का उपयोग शामिल होता है। चलना, दौड़ना, कूदना, छोड़ना, चढ़ना, सलाखों पर झूलना, नृत्य करना, गुलाटी मारना  और कलाबाज़ियां करना ग्रॉस मोटर गतिविधियों के उदाहरण हैं। ग्रॉस मोटर स्किल्सल का विकास बचपन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 

ग्रॉस मोटर विकास का महत्त्व

छोटे बच्चों में ग्रॉस मोटर विकास सिर्फ शारीरिक विकास बल्कि मस्तिष्क के विकास की प्रक्रिया को भी बढ़ाता है।

 

1. शारीरिक स्वास्थ्य :

आयु के हिसाब से उचित ग्रॉस मोटर स्किल का विकास बच्चे को ताकत हासिल करने, शरीर की गतिविधियों को नियंत्रित करने और स्वतंत्र बनने में मदद करता है। बचपन में मोटर विकास भविष्य में जटिल गतिविधियों के लिए बच्चे को तैयार करता है जैसे खेल खेलना और बच्चों के शारीरिक फिटनेस, विकास और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

 

2 . मानसिक स्वास्थ्य:

बच्चे मस्तिष्क में नए मार्ग विकसित करते हैं और जब वे अपने ग्रॉस मोटर स्किल को विकसित करते हैं तब सीखने की क्षमता बढ़ जाती है | मस्तिष्क में पथ ऐसे कनेक्शन होते हैं जो जानकारी को मस्तिष्क में यात्रा करने की अनुमति देते हैं। शोध से पता चला है कि जीवन के पहले 5 वर्षों में 9 0% मस्तिष्क विकास होता है। ग्रॉस मोटर स्किल का विकास मस्तिष्क में नए कनेक्शन विकसित करने में मदद करता है, जो सीखने के लिए रोडमैप के रूप में कार्य करता है।

 

बचपन में ग्रॉस मोटर विकास का प्रोत्साहन

 

छोटे बच्चे बड़ी तेज़ी से बढ़ते और सीखते हैं, और बच्चे के लिए अपने मोटर कौशल को विकसित करने के लिए सभी जरूरी एक्सपोजर और अभ्यास प्राप्त करना जरूरी है। जितनी बार हो सके अपने बच्चे को बगीचे में ले जाएं और उसे बच्चों के लिए निर्धारित क्षेत्र में गतिविधियों से निपटने और पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

 

यदि आपका बच्चा किसी विशेष शारीरिक गतिविधि में रुचि दिखाता है, तो उसे कोचिंग के लिए नामांकित करने पर विचार करें। यदि आप किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधियों या खेल के लिए अपने बच्चे को नामांकित करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने बच्चे को अपने शौक और रुचियों को विकसित करने के लिए बड़े होने की प्रतीक्षा करें। याद रखें, बच्चे बहुत जल्दी बढ़ते हैं, और बहुत जल्दी ही पढ़ाई लिखाई में उसकी अधिकतम ऊर्जा और समय निकल जायेगा |

 

गतिविधियां जो बचपन में मोटर विकास को प्रोत्साहित करती हैं

 

  • भले ही आपके बच्चे के पास मजबूत या कमजोर ग्रॉस मोटर कौशल है, कोई भी नियमित शारीरिक गतिविधि अपने मोटर कौशल को विकसित करने और पोषण करने का एक लंबा सफर तय करेगी। मोटर कौशल विकसित करने में मदद करने वाली कुछ गतिविधियां निम्नानुसार हैं:

 

  • नेता का अनुसरण करें: नेता बच्चों के लिए चुनौतीपूर्ण संतुलन की स्थिति में शामिल हो सकते हैं या बच्चों के लिए त्वरित रूप से अनुकरण करने के लिए तेजी से परिवर्तन कर सकते हैं।

 

  • प्ले ग्राउंड पर बाधा को पार करना: इसमें कार्डबोर्ड बॉक्स या सुरंग, चढ़ाई और टायर या अन्य ऑब्जेक्ट्स पर चलना, पैटर्न पर छलांग लगाना, पैटर्न की एक श्रृंखला पर कूदना और आखिरकार किसी चीज़ को प्रारंभ बिंदु तक खींच कर, घसीट कर या फिर दौड़ कर वापस लाना शामिल हो सकता है |

 

  • ट्रैम्पोलिन पर उछाल: ट्रामपोलिन पर उछाल एक अच्छा अभ्यास है | यह पैरों पर हो सकता है, या दोनों हाथ और पैर पर जब दोनों पैर  हवा में सीधे करके अथवा मोड़ कर



  • स्किप्पिंग: शुरुआत में सामने में एक पैर और बाद में दोनों पैरों के साथ स्किप्पिंग कर सकते हैं ऊंचे दर्जे के स्किप्पेर्स कई विविधताओं के साथ स्किप्पिंग का आनंद ले सकते हैं |

 

  • संगीत पर नृत्य: लोकप्रिय संगीत वीडियो के नृत्य का अनुकरण करना एक बहुत ही मजेदार और बड़ा मोटर स्किल अभ्यास है।

 

  • व्हीलबारो को धक्का देना: यह मुख्य मांसपेशियों के विकास में मदद करता है और कंधे और बाहों के लिए अच्छा है।

 

  • झूला झूलना और कला बाज़ी करना : रस्सी और स्विंग्स पर झूलना और कलाबाज़ी करने से  समन्वय विकसित होता है और शरीर में जागरूकता लाने में मदद मिलती है।

 

अपने बच्चे को नियमित शारीरिक गतिविधि में व्यस्त रखें और उसे अपने मोटर कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करें।

 

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी  पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प के रूप में लक्षित या अंतर्निहित नहीं है। हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।

#hindi #balvikas #toddlerlearning #grossmotor

Toddler

Read More
बाल विकास

Leave a Comment

Comments (7)



It is basically a method to test how quick your baby is in figuring out things

Mera beta 5 sal ka hai mota nahi hai mota hone ki dawa batay

इससे मुझे बहुत मदद मिली!

Nice post

M bhi mere bete ko games me bhejungi wo kafi active h

Nice post

Recommended Articles