• Home  /  
  • Learn  /  
  • जानिए ग्रास मोटर स्किल्स बच्चो के विकास में कैसे मददगार साबित होता है?
जानिए ग्रास मोटर स्किल्स बच्चो के विकास में कैसे मददगार साबित होता है?

जानिए ग्रास मोटर स्किल्स बच्चो के विकास में कैसे मददगार साबित होता है?

9 May 2018 | 1 min Read

सभी पैरेंट्स ये चाहते हैं कि उनके बच्चे का विकास ठीक प्रकार से हो, और बड़े होकर वो एक स्वस्थ व्यक्ति बनें। बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में उनकी ग्रास मोटर स्किल्स काफी मददगार साबित होती हैं। कहते हैं न कि खेलेंगें बच्चे तभी तो बढेंगें बच्चे! यह बात बिल्कुल सच है कि बच्चे का फिजिकल एक्टिव होना, उसके शरीर को मजबूत बनाता है। अधिकांश बच्चे अपनी ग्रॉस मोटर स्किल्स का उपयोग आसानी से कर लेते हैं, लेकिन कुछ इसमें परेशानी और जटिलता महसूस कर सकते है। बेबीचक्रा के इस लेख में जानते हैं कि ग्रास मोटर स्किल्स के विकसित होने से बच्चे का विकास कैसे बढ़ता है और उसे बढ़ाने के अन्य उपाय क्या हो सकते हैं ?

आइए सबसे पहले जानते हैं कि ग्रॉस मोटर स्किल्स क्या हैं ?

ग्रॉस मोटर स्किल्स क्या हैं? – What are Gross Motor Skills?

ग्रॉस मोटर स्किल्स में हमारे शरीर की बड़ी मांसपेशियों जैसे हाथों और पैरों का उपयोग शामिल होता है। चलना, दौड़ना, कूदना, छोड़ना, चढ़ना, सलाखों पर झूलना, नृत्य करना, गुलाटी मारना और कलाबाज़ियां करना ग्रॉस मोटर गतिविधियों के उदाहरण हैं। लोग स्कूल में, काम पर, घर पर और अपने दैनिक जीवन में गतिविधियों के लिए ग्रॉस मोटर स्किल्स पर भरोसा करते हैं। जो लोग ग्रॉस मोटर स्किल्स को पूरा करने में संघर्ष करते हैं उन्हें पूरे शरीर की गतिविधियों जैसे दौड़ने और कूदने में परेशानी होती है।

ग्रॉस मोटर विकास का महत्त्व – Importance Of Gross Motor Development

छोटे बच्चों में ग्रॉस मोटर विकास न सिर्फ शारीरिक विकास बल्कि मस्तिष्क के विकास की प्रक्रिया को भी बढ़ाता है। बच्चे के समग्र विकास के लिए ग्रॉस मोटर स्किल्स मह्त्वपूर्ण हैं, जानते हैं क्यों ?

1. शारीरिक स्वास्थ्य :

आयु के हिसाब से उचित ग्रॉस मोटर स्किल का विकास बच्चे को ताकत हासिल करने, शरीर की गतिविधियों को नियंत्रित करने और स्वतंत्र बनने में मदद करता है। बचपन में मोटर विकास भविष्य में जटिल गतिविधियों के लिए बच्चे को तैयार करता है जैसे खेल खेलना और बच्चों के शारीरिक फिटनेस, विकास और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

2 . मानसिक स्वास्थ्य:

बच्चे मस्तिष्क में नए मार्ग विकसित करते हैं और जब वे अपने ग्रॉस मोटर स्किल को विकसित करते हैं तब सीखने की क्षमता बढ़ जाती है। शोध के अनुसार जीवन के पहले 5 वर्षों में 9 0% मस्तिष्क विकास होता है। ग्रॉस मोटर स्किल का विकास मस्तिष्क में नए कनेक्शन विकसित करने में मदद करता है, जो सीखने के लिए रोडमैप के रूप में कार्य करता है।

ग्रॉस मोटर स्किल्स कैसे विकसित करें – How To Develop Gross Motor Skills?

अगर आपके बच्चे में ग्रॉस मोटर स्किल अच्छी तरह विकसित नहीं हो पा रहीं हैं तो बच्चे को अपने शौक और रुचियों को विकसित करने के लिए उन्हें बड़े होने की प्रतीक्षा न करें। याद रखें, बच्चे बहुत जल्दी बढ़ते हैं, और बहुत जल्दी ही पढ़ाई लिखाई में उसकी अधिकतम ऊर्जा और समय निकल जायेगा। आइए, जानते हैं कि कौन सी गतिविधियां, बचपन में मोटर विकास को प्रोत्साहित करती हैं –

  • नियमित शारीरिक गतिविधि

भले ही आपके बच्चे के पास मजबूत या कमजोर ग्रॉस मोटर कौशल है, कोई भी नियमित शारीरिक गतिविधि अपने मोटर कौशल को विकसित करने और पोषण देने में मददगार साबित हो सकती है।

  • मजबूत बच्चे की संगति

कुछ बच्चे जन्मजात लीडर क्वालिटी लेकर पैदा होते हैं और वे कमजोर बच्चों की चुनौतियों में शामिल हो सकते हैं। ऐसे बच्चे, ग्रॉस मोटर स्किल सिखाने में जल्दी तेजी ला सकते हैं।

  • प्ले ग्राउंड पर बाधा को पार करना

इसमें कार्डबोर्ड बॉक्स या सुरंग, चढ़ाई और टायर या अन्य ऑब्जेक्ट्स पर चलना, पैटर्न पर छलांग लगाना, पैटर्न की एक श्रृंखला पर कूदना और आखिरकार किसी चीज़ को प्रारंभ बिंदु तक खींच कर, घसीट कर या फिर दौड़ कर वापस लाना शामिल हो सकता है |

  • ट्रैम्पोलिन पर उछाल

ट्रामपोलिन पर उछाल एक अच्छा अभ्यास है। यह पैरों पर हो सकता है, या दोनों हाथ और पैर पर जब दोनों पैर हवा में सीधे करके अथवा मोड़ कर।

  • स्किप्पिंग

शुरुआत में सामने में एक पैर और बाद में दोनों पैरों के साथ स्किप्पिंग कर सकते हैं । ऊंचे दर्जे के स्किप्पेर्स कई विविधताओं के साथ स्किप्पिंग का आनंद ले सकते हैं |

  • संगीत पर नृत्य

लोकप्रिय संगीत वीडियो पर डांस करने एक बहुत ही मजेदार और बड़ा मोटर स्किल अभ्यास है।

  • व्हीलबारो को धक्का देना

यह मुख्य मांसपेशियों के विकास में मदद करता है और कंधे और बाहों के लिए अच्छा है।

  • झूला झूलना और कला बाज़ी करना

रस्सी और स्विंग्स पर झूलना और कलाबाज़ी करने से समन्वय विकसित होता है और शरीर में जागरूकता लाने में मदद मिलती है।

अपने बच्चे के उचित विकास के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में व्यस्त रखें और उसे अपने मोटर कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करें। छोटे बच्चे बड़ी तेज़ी से बढ़ते और सीखते हैं, और बच्चे के लिए अपने मोटर कौशल को विकसित करने के लिए सभी जरूरी एक्सपोजर और अभ्यास प्राप्त करना जरूरी है। जितनी बार हो सके अपने बच्चे को बगीचे में ले जाएं और उसे बच्चों के लिए निर्धारित क्षेत्र में गतिविधियों से निपटने और पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि आपका बच्चा किसी विशेष शारीरिक गतिविधि में रुचि दिखाता है, तो उसे कोचिंग के लिए नामांकित करने पर विचार करें।

अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प के रूप में लक्षित या अंतर्निहित नहीं है। हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।

Related Articles:

Banner Image Source: freepik.com

#hindi #balvikas #toddlerlearning #grossmotor

like

9.9K

Like

bookmark

58

Saves

whatsapp-logo

1.2K

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop