Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

बच्चों को सर्दी-ज़ुकाम कॉमन है और उतने ही कॉमन हैं घर में मौजूद ये 5 नेचुरल दवाएं

cover-image
बच्चों को सर्दी-ज़ुकाम कॉमन है और उतने ही कॉमन हैं घर में मौजूद ये 5 नेचुरल दवाएं

बदलते मौसम के साथ बच्चों में खांसी-ज़ुकाम आम हैं. अभी-अभी माँ बनी कई महिलाओं के लिए ये हिदायत है कि हर मौसम में बच्चे को ज़ुकाम-खांसी हो सकती है, इसलिए घबराएँ नहीं। बाज़ार से दवाई लेकर आने से बेहतर कुछ घरेलु चीज़ों से ही आप उसे आराम दे सकती हैं. 6 साल के नीचे के बच्चों को वैसे भी दवाई देना सही नहीं है.

 

इन चीज़ो की मदद से बच्चे को खांसी-ज़ुकाम में आराम मिलेगा:

 

तरल पदार्थ

 

12 महीने से नीचे के बच्चे के लिए सबसे सही लिक्विड माँ का दूध ही होता है. एक साल से ज़्यादा के बच्चे के लिए सादा पानी सही रहेगा। तरल पदार्थ बच्चे के शरीर में बनने वाले कफ़ को हल्का करते हैं और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। हर्बल टी, जिंजर एल, क्लियर सूप भी सही हैं. किसी भी तरह के गरम सूप, जैसे चिकन सूप से ज़ुकाम की वजह से हुआ भारीपन कम होता है और बच्चे को सांस लेने में आसानी होती हैं.

 

अपने बच्चे के लिए चिकन सूप ऐसे बनाएं:   

 

विटामिन सी

 

ज़ुकाम-खांसी ठीक करने में विटामिन सी काफ़ी कारगर होता है. इसके कोई ख़ास साइड-इफेक्ट्स नहीं होते लेकिन इसकी ज़्यादा मात्रा से पेट खराब हो सकता है। ये पानी में घुलने वाला विटामिन होता है, इसलिए शरीर में इसका कोई नुक्सान नहीं होता। इसे या तो आप किसी सप्लीमेंट की तरह, या खट्टे फिर फलों से ले सकते हैं. 5 साल से कम के बच्चों को 250 मिलीग्राम से ज़्यादा विटामिन सी नहीं देना चाहिए। बच्चों को खट्टे फलों के जूस या उसकी फांक देना बेहतर होगा। 1 साल से ज़्यादा के बच्चे को तो आप गुनगुने पानी में शहद, नींबू दे सकती हैं, लेकिन सोने से पहले।

 

अदरक

 

बहती नाक और सर्दी-ज़ुकाम से निजात दिलाने का रामबाण इलाज है अदरक। इसे खाने में रोज़ इस्तेमाल करने से ठंड की समस्या नहीं होती। अदरक में एंटी-इन्फ्लैमेटरी प्रॉपर्टी होती है, इससे सीने में दिक्कत नहीं होती। दो साल से ज़्यादा के बच्चे को अदरक और शहद मिक्स करके या फिर किसी सूप में अदरक डाल कर पीने से सर्दी दूर रहती है.

 

शहद

 

सालों से शहद को सर्दी भागने वाले तत्व के रूप में देखा जाता रहा है. बाकी किसी भी चीज़ से ज़्यादा असर करने वाला शहद ही होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को राहत देते हैं और सर्दी भगाते हैं. अपने बच्चे को सोने से पहले आधा चम्मच शहद दें. इसके अलावा आप उसे शहद  नींबू मिक्स कर गुनगुने पानी में भी दे सकती हैं.

 

प्याज़

बच्चे को सर्दी-ज़ुकाम हो और प्याज़ मदद न करे, ऐसा हो नहीं सकता। इसमें मौजूद Acillin कफ़ को पतला करता है और एयर पैसेज को क्लियर करता है ताकि कफ़ बाहर निकल सके. अगर आपके बच्चे ने अभी चलना शुरू नहीं किया है तो प्याज़ का स्लाइस काट कर एक मोज़े में रख कर उसके सिरहाने के पास रखे दें. प्याज़ में मौजूद सल्फर एयर पैसेज को क्लेर करता है और सर्दी ठीक करता है. 5 साल से बड़े बच्चों को शहद में भीगे हुए प्याज के स्लाइस उनके सूप में डाल कर दें.

 

डिसक्लेमर: इस आर्टिकल का मकसद किसी भी तरह से डॉक्टरी जाँच को कमतर आँकना नहीं है. न ही ये किसी तरह से डॉक्टर,  ट्रीटमेंट या सलाह का सब्स्टीट्यूट है. हमेशा पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.  

#hindi #shishukidekhbhal #babycare #cold #coldandcoughremedies