वर्निक्स केसोसा क्या है?

वर्निक्स केसोसा क्या है?


आपके नवजात शिशु का आगमन प्रत्याशा और उत्तेजना की अकथनीय भावनाओं से भरा है। भले ही आप बच्चे के जन्म की प्रक्रिया से कितने थके हुए हों और आप कितने भी परेशान हों, लेकिन आप अपने द्वारा बनाए गए सुंदर छोटे इंसान को पकड़ने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। आखिरकार, आपने इस पल के लिए नौ महीने इंतजार किया है और इसे अपने बार-बार कल्पना की है। आपका नवजात शिशु एक झुर्रियों वाली त्वचा के साथ आता है, जो पनीर जैसी सफेद पदार्थ से ढकी होती है, हालांकि, यह कभी भी आपकी तस्वीर का हिस्सा नहीं था। आपके बच्चे की त्वचा पर यह चिपचिपा लेप क्या है? यह वहां क्यों है? और आपको इससे कैसे निपटना है?


इस विस्तृत गाइड के साथ वर्निक्स केसोसा, उर्फ ​​द व्हाइट, चीज़ी कोटिंग पर जानें:

 

Vernix Caseosa

वर्नेक्स केसोसा


वर्निक्स केसोसा क्या है?

वर्निक्स केसोसा, जो कि लैटिन शब्द वर्निक्स का व्युत्पन्न है, जिसका अर्थ वार्निश और केसोसा अर्थ चीजी है, एक सुरक्षात्मक परत है जो आपके बच्चे की त्वचा को गर्भाशय के अंदर एमनियोटिक द्रव के लगातार संपर्क में रहने से रोकता है। अब, जबकि एमनियोटिक द्रव अपने आप में आपके बच्चे के लिए एक आवश्यक सुरक्षात्मक तकिया है, इस तरल पदार्थ में डूबे रहने से आपके बच्चे की त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिससे यह झुर्रियों वाली और छिल जाती है; बहुत ज्यादा देर तक अपने हाथों और पैरों को पानी में डुबोकर रखने से आपकी त्वचा प्रभावित होती है। वर्निक्स केसोसा बच्चों की त्वचा को ऐसी क्षति से बचाता है, जो जन्म के बाद इसकी मुलायम बनावट में योगदान देता है। इसके अतिरिक्त, यह सुरक्षात्मक परत गर्भ के अंदर संक्रमण के लिए एक प्राकृतिक बाधा के रूप में भी कार्य करती है।
यह परत लगभग 20 सप्ताह के गर्भकाल में बननी शुरू होती है और आपके गर्भावस्था के पूरा होने के करीब आते ही बहना शुरू हो जाती है। स्वाभाविक रूप से, समय से पहले जन्म लेने वाले शिशुओं में पूर्ण अवधि में जन्म लेने वाले शिशुओं की तुलना में अधिक वर्निक्स केसोसा होता है। यहां तक ​​कि पूर्ण अवधि में, आपके बच्चे के त्वचा पर कम से कम कुछ अवशिष्ट वर्निक्स केसोसा होना सामान्य है। नियत तारीख से पहले जन्म लेने वाले शिशुओं के लिए कोटिंग बेहद पतली या गैर-मौजूद हो सकती है।


वर्निक्स केसोसा किससे बना होता है?

वर्निक्स केसोसा पानी, वसा और प्रोटीन का मिश्रण है। यह वसा और प्रोटीन सामग्री है जो इस सुरक्षात्मक परत को अपनी मोमी, पनीर जैसी बनावट देती है। ये ही पदार्थ वर्निक्स केसोसा को त्वचा से चिपकाने में मदद करते हैं और साथ ही आपके बच्चे के प्रतिरक्षा स्तर को मजबूत करते हैं।

नया पैदा हुआ बच्चा

 

just born baby


वर्निक्स केसोसा के लाभ

इसकी उपस्थिति को देखते हुए, इसे केवल एक अनावश्यक, अवांछित उपस्थिति के रूप में सोचना स्वाभाविक है जिससे आप छुटकारा पाना चाहते हैं । हालांकि, वर्निक्स केसोसा आपके बच्चे के लिए गर्भ में, बर्थिंग प्रक्रिया के दौरान और जन्म के बाद भी बेहद फायदेमंद है। वर्निक्स केसोसा के कुछ शीर्ष लाभों में शामिल हैं:


• इस सुरक्षात्मक परत की फिसलन बनावट, प्रसव के दौरान मां और बच्चे दोनों को मदद करती है, क्योंकि यह योनि के नहर से बाहर निकलने के लिए बच्चे को आवश्यक चिकनाई प्रदान करता है।
• जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, वर्निक्स केसोसा अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण , संक्रमण को दूर करने में मदद करता है।
• अपने बच्चे की त्वचा को एमनियोटिक द्रव से सुरक्षित रखने के अलावा, यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है जो त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखता है।
• जन्म के बाद, यह प्राकृतिक परत आपके बच्चे को नए तापमान की स्थिति में गर्म रहने में मदद करती है, जो पहली बार सामने आए हैं और एक नवजात शिशु के शरीर को नए वातावरण में ढलने में भी मदद करता है।
• यह आपके बच्चे का पहला भोजन भी है। आपका बच्चा निगलने और सांस लेने के लिए फ्लूइड अभ्यास ’के रूप में एम्नियोटिक द्रव में तैरते हुए वर्निक्स केसोसा के गिरे हुए टुकड़ों का सेवन करता है। यह बच्चे को स्तनपान के लिए तैयार करता है और पाचन के लिए बच्चे के नाजुक पेट को भी पढ़ता है।

 

Vernix Feet

वर्निक्स फीट


आपको अपने बच्चे के वर्निक्स केसोसा के साथ क्या करना चाहिए?

एक सामान्य अभ्यास के रूप में, शिशुओं को साफ किया जाता है - अक्सर उनका पहला स्नान दिया जाता है - जन्म के तुरंत बाद उनके शरीर से योनि तरल पदार्थ और रक्त निकालने के लिए। ज्यादातर मामलों में, नर्सों को बाकी तरल पदार्थों के साथ वर्निक्स केसोसा को धोने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। हालाँकि, चिकित्सा विशेषज्ञ अब इस परत को अपने शिशु की त्वचा पर थोड़ी देर रुकने देने के लिए पहले स्नान में देरी करने का सुझाव देते हैं। आप पहले से अपने अस्पताल के साथ इस बारे में चर्चा कर सकते हैं, और उन्हें इसे धोने के बजाय अपने बच्चे की त्वचा में वर्निक्स केसोसा की मालिश करने के लिए कह सकते हैं।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: नवजात शिशुओं के त्वचा रोग जिन्हे उपचार की आवश्यकता नही है

 

 

#babychakrahindi #babychakrahindi #babychakrahindi

Baby

Read More
शिशु की देखभाल

Leave a Comment

Comments (1)



पढ़ने में बड़ा मज़ेदार है!

Recommended Articles