माॅं बनने की बाद की नई शुरुआत

cover-image
माॅं बनने की बाद की नई शुरुआत

एक औरत के लिए जिंदगी का सबसे खूबसूरत एहसास होता है, माॅं बनना। एक बेटी से बहू और फिर पत्नी से लेकर माॅं बनने तक के सफर में कई बदलाव आते है।

जब भी पहली प्रेगनेंसी के बारे में पता चलता है तो मन में कई तरह के सवाल आते है। कैसे यह सब अचानक हो गया है। मैं कैसे मैनज करूंगी, मेरा फिगर, मेरी जॅाब ऐसे ना जाने कितनी बातें मन में आती है। क्योंकि एक बेटी से पत्नी बनने का सफर भी एकदम अलग होता है। फिर माॅं बनने के बाद सबसे ज्यादा जिम्मेदारी आती है। इन्हीं जिम्मेदारियों से एक नए सफर की शुरुआत होती है।

माॅं बनने के इस सफर में आप जरा भी घबराए नहीं। क्योंकि जिदंगी में माॅं बनने से बड़ा सुख कोई नहीं है। क्योंकि आप बच्चे के साथ अपने सपनों को भी पूरा कर सकती है।

हो सकता है शुरुआत में आपका वजन बढ़ जाए। आप पहले जैसी नहीं दिखे, आपके पास स्वंय के लिए समय ना हो। आपकी नींद नहीं पूरी हो पाए, आंखो के नीचे काले घेरे भी हो जाए। आप खुद को शीशे के सामने देखे तो आपको अच्छा भी नहीं लगे।

प्रेगनेंसी के बाद अक्सर डिप्रेशन की समस्या होने लगती है। क्योंकि सब कुछ एकदम से बदल जाता है। इसलिए माॅं बनने की नई शुरुआत में इन बातों का ध्यान रखे।

माॅं बनने की शुरुआत को एंजाए करे, क्योंकि आपने एक नई जिंदगी को जन्म दिया है। वह जिंदगी है आपका बच्चा आपके ऊपर कई सारी जिम्मेदारी आएगी।

लेकिन इन सब जिम्मेदारियों में आपके परिवार और पति को साथ देना चाहिए। इस सफर की शुरुआत अकेले नहीं करे बल्कि सबको सर्पोट करना पड़ेगा। हो सकता है कि आप कुछ मोटी हो जाए लेकिन घबराए मत आप भरोसा रखे। आप फिर से वापस शेप में आ जाएगी।

अपने लिए समय निकलना बहुत जरुरी है। सबसे पहले जरुरी होता है सेल्फ केयर। इसलिए अपने ऊपर पूरा ध्यान दे। डिलीवरी के कुछ महीने तक आप आराम करे। किसी काम बहुत ज्यादा बोझ नहीं ले। अच्छी डाइट ले, मेडिटेशन और रोजाना वॅाक अवश्य करे। वॅाक करना सेहत के लिए सबसे ज्यादा अच्छा होता है। इसलिए इन बातों का ध्यान हमेशा रखे।

अपनी इस नई शुरुआत में खुद पर भरोसा रखे। अपने बच्चे के साथ अपने बचपन को भी एंजाए करे। कि आपका बचपन कैसा था, अपने उन सपनों को पूरा करे जो आपने अपने लिए देखे।

माॅं बनने की इस नई शुरुआत में कई चैलेंज आएंगे इसलिए जरा भी परेशान नहीं हो। अपने अंदर आत्मविश्वास लाए और इस सफर में आगे बढ़ते जाए।

#familyandrelationship #momhealth
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!