• Home  /  
  • Learn  /  
  • ब्रेस्ट को शेप में रखने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके
ब्रेस्ट को शेप में रखने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

ब्रेस्ट को शेप में रखने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

19 Oct 2021 | 1 min Read

Medically reviewed by

Author | Articles

गर्भावस्था के बाद शारीरिक बदलाव में से एक बदलाव होता है, ब्रेस्ट के आकार में। क्योंकि ब्रेस्टफीडिंग करवाने के दौरान ब्रेस्ट के शेप में कई तरह से परिवर्तन आता है। जैसे कि एक ब्रेस्ट का बड़ा या छोटा होना, ब्रेस्ट का लटकना। हालिकी यह बदलाव सामान्य होते हैं और हर नई मां को इन अनुभवों से गुजरना पड़ता है। लेकिन फिर भी ब्रेस्ट का शेप अगर एक बार बिगड़ जाए तो इसका असर आपकी शारीरिक बनावट पर भी पड़ता है। कुछ तरीकों को अपनाकर ब्रेस्ट को सामान्य शेप में भी लाया जा सकता है।

ब्रेस्‍ट को शेप में रखने के लिए अपनाएं ये उपाय

ब्रेस्ट को शेप में रखना बेहद आसान है, केवल कुछ बातों का ध्यान रखें – 

  1. अगर आप नवजात शिशु को ब्रेस्टफीडिंग करवा रही हैं तो सबसे पहले दोनों ब्रेस्ट से बराबर फीड करवाएं। ब्रेस्टफीडिंग की सही पोजीशन को चुने, कि कैसे फीड करना है। अगर आप दोनों ब्रेस्ट से फीड करवा रहे हैं तो इससे ब्रेस्ट सही शेप में रहेगें।
  2. ब्रेस्ट को शेप में रखने के लिए अच्छी डाइट लेना आवश्यक है। इसलिए अगर आपके ब्रेस्ट बहुत ज्यादा भारी हो गए हैं तो अपनी डाइट में बदलाव करे। मीठा कम खाएं, नमक की मात्रा बहुत ज्यादा ना रखे। जंक और तला भुना का सेवन नहीं करें, इसके अलावा अगर आपको प्रसव के बाद कोई एलर्जी नहीं है, तो आप ब्रोकली, मशरूम का सेवन करे।
  3. सही मैटरनिटी ब्रा का चुनाव जी हां, ब्रेस्ट को शेप में लाने के लिए सही ब्रा का चुनाव करे। क्योंकि ब्रा ब्रेस्ट को सपोर्ट देती है इसलिए उसी ब्रा को चुने जिसमें आपको आरामदायक लगे। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रेस्ट में दर्द, निपल से पस आने जैसी समस्यायें होती है। इसलिए बहुत ज्यादा टाइट ब्रा नहीं पहने।
  4. बॅाडी का पोस्चर भी ब्रेस्ट के शेप को बिगाड़ सकता है। इसलिए बहुत ज्यादा झुक कर नहीं बैठे ब्रेस्ट के सही शेप के लिए आप भुजंगासन, ताड़ासन को भी कर सकती है। अगर आप आसन नहीं कर सकती हैं तो जल्दी-जल्दी टहलने की आदत ड़ाले। क्योंकि जल्दी टहलने से पूरी शरीर में तेजी से रक्त संचार होता है, और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। जब भीआप इस तरह से वॅाक करेंगी तो इसका असर आपके ब्रेस्ट पर भी पड़ेगा।
  5. डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट को सही तरीके से शेप में आने में कुछ समय लगता है। इसलिए आप ब्रेस्ट के शेप को लेकर बेवजह चितिंत नहीं हो। क्योंकि तनाव का असर पूरी तरह से ब्रेस्ट फीडिंग पर भी पडता है।
  6. मालिश ब्रेस्ट के लिए काफी लाभदायक है जैतून के तेल से आप ब्रेस्ट पर हल्के हाथों से मसाज करे।
  7. गर्म पानी की सिकाई, ब्रेस्ट के शेप को ठीक करने में गर्म पानी काफी फायदेमंद है। आप किसी भी हॅाट बैग की सहायता से ब्रेस्ट की सिकाई करे। इससे ब्रेस्ट में होने वाले दर्द से आपको काफी आराम भी मिलेगा।

आइए, आगे जानते हैं कि ब्रेस्ट को शेप में रखने के तरीके में कौन-कौन सी कसरतों को शामिल किया जा सकता है – 

तीन कसरतें : फिट रखेंगी ब्रेस्ट का शेप

ब्रेस्ट को पहले जैसे शेप में लाने के लिए आप एक्सरसाइज भी कर सकती है। लेकिन अगर आपका सी सेक्शन हुआ है, तो डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही किसी भी वर्क आउट करें।

धनुरासन या धनुष मुद्रा

धनुरासन उन आसनों में से एक है जो समय और अभ्यास के साथ आसान होते जाते हैं। हालांकि, एक प्रशिक्षित योग शिक्षक के मार्गदर्शन में ही यह योग आसन करना चाहिए। इससे कमर और ब्रेस्ट की मांसपेशियाँ मजबूत बनती हैं।

इमेज स्त्रोत- गूगल

भुजंगासन या कोबरा पोज

भुजंगासन आपकी पीठ को स्वस्थ रखने और ब्रेस्ट को शेप रखने में बहुत उपयोगी है। अपनी रीढ़ की हड्डी को मजबूत और बहुत चुस्त बनाने के लिए इस आसन का व्यक्तिगत रूप से या सूर्य नमस्कार के माध्यम से अभ्यास करें। यह आसन आपके शरीर और रीढ़ की नसों को टोन कर सकता है। भुजंगासन आपके पाचन, लीवर और किडनी के कार्यों में भी सुधार करता है।

पुश-अप्स

पुश-अप्स कंधों, छाती और बाजुओं को मजबूत और टोन करने के लिए बेहतरीन व्यायाम माना जाता है। ब्रेस्ट को शेप में रखने के लिए यह एक बेहतरीन व्यायाम है। महिलाओं के लिए पुश-अप्स के कई फायदे हैं। सही अभ्यास से महिलाएं पुश-अप्स को आसानी से कर सकती हैं। रोजाना 10 पुशअप्स करें और 90 सेकेंड का आराम करें।

भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में शरीर का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल तो है, लेकिन यह आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। इस लेख में आपने जाना कि ब्रेस्ट को शेप में रखने के तरीके कौन-कौन से हैं। ब्रेस्ट की शेप को बनाए रखने के लिए आपको भोजन और व्यायाम के बीच संतुलन बनाए रखने की जरूरत होती है। महिला स्वास्थ्य के लिए यह ब्लॉग बहुत उपयोगी साबित हो सकता है इसलिए इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें।

Related Articles :

A

gallery
send-btn

Related Topics for you