ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

cover-image
ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

नवजात शिशु के लिए स्तनपान सबसे सर्वोत्तम आहार है। क्योंकि मां के दूध से शिशु को भरपूर पोषण मिलता है। लेकिन ब्रेस्टफीड कराने वाली मां को कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। ब्रेस्टफीड कराने के दौरान कुछ चीजों की मनाही इसलिए है कि क्योंकि आप जो भी खाती है। इससे आपका ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है, इसलिए इस दौरान आप जो भी खाएं वह पोषण से भरपूर है।

 

राजमा- राजमा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन अगर डिलीवरी के बाद राजमा का सेवन करेंगी तो उससे पेट में दर्द और गैस की समस्या होगी।

मसालेदार खाना- हालिकी प्रसव के बाद बहुत कुछ खाने का मन होता है। लेकिन ब्रेस्टफीड कराने के दौरान तला भुना, मसाले वाला खाना नहीं खाए। इससे शिशु के पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।

मूंगफली- अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान मूंगफली से एलर्जी हो जाती है। एलर्जी की यह समस्या डिलीवरी के बाद हो सकती है। इसलिए मूंगफली का सेवन करने से बचे।

खटाई और खट्टे फल- ब्रेस्टफीड कराने वाली मां को खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि खट्टे फलों में एसिड बनता है, खट्टी चीजों के सेवन से ब्रेस्ट मिल्क में एसिड बनने की संभावना रहती है। इसकी वजह से शिशु का पेट भी खराब हो सकता है।

ठंडी चीजें- प्रसव के बाद ठंडी चीजों के सेवन से सर्दी, जुकाम की संभावना ज्यादा रहती है। लेकिन अगर आप ब्रेस्टफीड कराने के दौरान कुछ ठंडा लेती है। तो इसका असर शिशु की सेहत पर भी पड़ता है।

 

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां क्या खाएं

ब्रेस्टफीड कराने वाली मां के लिए पोषण से भरपूर डाइट होनी चाहिए। जैसे कि दलिया, साबूदाना, खिचड़ी, दाल चावल, ड्राई फ्रूट खीर इस तरह की ही चीजों का सेवन करे। इसके अलावा तनाव और चिंतामुक्त रहे।

#babyhealth #momhealth #babynutritiom #momnutrition #shishukidekhbhal
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!