• Home  /  
  • Learn  /  
  • प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

16 Feb 2022 | 1 min Read

Mousumi Dutta

Author | 45 Articles

हर महिला के लिए माँ बनना बहुत गर्व की बात होती है। गर्भधारण करने के बाद हर माँ की एक ही इच्छा होती है उसके गर्भस्थ शिशु की सेहत। इसलिए वह हमेशा इस बात का ख्याल रखती है कि उसके आहार में ऐसी चीजें होनी चाहिए जो शिशु को सेहतमंद बनाए और ऐसी चीजें नहीं होनी चाहिए जो शिशु को नुकसान पहुँचाएं।

असल में प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इस बारे में सभी लोग कुछ न कुछ सलाह देते रहते हैं। फलस्वरूप होने वाली माँ असमंजस में पड़ जाती है कि वह क्या और क्या न खाएं। तो चलिए आपकी इस परेशानी को कम करने के लिए हम बतातें है कि प्रेग्नेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए

प्रेग्नेंसी के दौरान डायट में वह चीजें होनी चाहिए जो पौष्टिकता से संपूर्ण हो-

  • विटामिन और मिनरल्स
  • प्रोटीन
  • फैट का हेल्दी टाइप
  • कॉम्प्लेक्स कॉर्बोहाइड्रेट्स
  • फाइबर और फ्लूइड्स

1. प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए: डेयरी प्रोडक्ट्स

प्रेग्नेंसी के दौरान बच्चे के विकास के लिए अतिरिक्त प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरत होती है। इसके लिए डेयरी प्रोडक्ट्स को आहार में शामिल करने की जरूरत होती है। डेयरी प्रोडक्ट्स में दूध, चीज़, और दही को शामिल करें। इसमें उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, बी विटामिन, मैग्निशियम और जिंक पाया जाता है।

2. प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए: मीठा आलू

इसमें बीटा कैरोटीन होता है, जो शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है और यह शिशु के विकास में बहुत काम आता है। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान जो कब्ज की समस्या होती है, उससे कुछ हद तक राहत मिलती है।

3. प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए: लेग्यूम

लेग्यूम्स में सभी प्रकार के दाल, फलियाँ, बीन्स, सोयाबीन और मूंगफली आदि आते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और फोलेट होता है। इस फोलेट में विटामिन बी9 होता है, जो प्रेग्नेंसी के दौरान माँ और शिशु दोनों के लिए जरूरी होता है।

4. प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए: सालमन मछली

यह तो आप जानते ही हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान ओमेगा-3 फैटी-एसिड्स की बहुत जरूरत होती है। यह इस दौरान ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की कमी पूरा करने में बहुत मदद करता है।

5. प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए: ब्रोकली और हरी सब्जियाँ

इसमें कोई दो मत नहीं कि ब्रोकली और हरी सब्जियाँ पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। इसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, फोलेट और पोटेशियम भरपूर मात्रा में मिलता है।

6. प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए: होल ग्रेन

इसमें चावल, गेहूँ जैसे अनाज आते हैं, जिसमें फाइबर, विटामिन, मैग्निशियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

7. प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए: पर्याप्त मात्रा में पानी

गर्भावस्था के दौरान माँ को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है। इस समय दिन भर में 8-10 गिलास पानी पीने की बहुत जरूरत होती है। इससे कब्ज, सिरदर्द, थकान जैसी समस्याओं से कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

प्रेग्नेंसी में नहीं खाना चाहिए

अब तक हमने बात की कि गर्भावस्था के दौरान क्या खाना चाहिए , जो माँ और शिशु को भरपूर मात्रा में पौष्टिकता दे सके। लेकिन अब बारी आती है यह जानने कि इस समय कौन-सी चीजें नहीं खानी चाहिए जो माँ और बच्चे के सेहत को नुकसान पहुँचा सकता है।

1. प्रेग्नेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए: पपीता

प्रेग्नेंसी के दौरान कच्चा पपीता न खाने की सलाह सभी देते हैं। इसके पीछे का कारण यह है कि इसमें अनप्रोसेस्ड पेपाइन नाम का केमिकल होता है,जो भ्रूण के लिए जहर के समान होता है या शिशु जन्म दोष के साथ पैदा हो सकता है।

2. प्रेग्नेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए: बिना पकाया हुआ, कच्चा और प्रोसेस्ड मीट

गर्भावस्था के दौरान कभी भी कच्चा या प्रोसेस्ड मीट नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसमें टॉक्सोपलॉस्मोसिस नाम का पैरासाइट या परजीवी होता है, जो गर्भपात होने का खतरा बढ़ा सकता है।

3. प्रेग्नेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए: कच्चा अंडा

अगर प्रेग्नेंट महिला को अंडा खाना पसंद है तो उनको हमेशा अंडा पकाकर खाना चाहिए, क्योंकि कच्चे अंडे में साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया होता है, जिसके कारण दस्त या उल्टी की समस्या हो सकती है।

4. प्रेग्नेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए: फल और सब्जियाँ बिना धोए न खाएं

गर्भावस्था के दौरान कभी भी फल हो या सब्जी बिना धोकर खाने की गलती न करें। बिना धोए फल-सब्जियों में टास्क प्लाज्मा नाम का बैक्टीरिया होता है, जो शिशु के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

5. प्रेग्नेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए: कच्ची अंकुरित चीजें

वैसे तो कच्ची अंकुरित चीजें तो हेल्दी होती हैं, लेकिन गर्भावस्था के दौरान इनको खाने से बचना चाहिए क्योंकि इनमें साल्मोनेला और ई-कोलाई जैसे बैक्टीरिया होते हैं, जिसके कारण माँ को दस्त या उल्टी की समस्या हो सकती है।

6. प्रेग्नेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए: कैफीन

यह जानी हुई बात है कि प्रेग्नेंसी के दौरान चाय या कॉफी ज्यादा नहीं पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे गर्भपात होने की आशंका बनती है।

7. प्रेग्नेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए: हाई मरक्यूरी फिश

प्रेग्नेंसी के दौरान मछली खाने की सलाह तो दी जाती है लेकिन जिन मछलियों में पारा का स्तर ज्यादा होता है, उससे सख्त रूप से परहेज करनी चाहिए। क्योंकि ऐसे मछलियों के सेवन से भ्रूण के विकास में बाधा उत्पन्न होता है।

आशा करते हैं कि अब तक के विश्लेषण से आपको यह पता चल ही गया होगा कि प्रेग्नेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। संक्षेप में हम यही कह सकते हैं कि स्वस्थ और संतुलित आहार ही गर्भावस्था में खाना सही होता है।

#garbhavastha #momnutrition #pregnancyfoods

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop