• Home  /  
  • Learn  /  
  • प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना है तो इन 11 टिप्स को फॉलो कीजिए
प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना है तो इन 11 टिप्स को फॉलो कीजिए

प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना है तो इन 11 टिप्स को फॉलो कीजिए

16 Feb 2022 | 1 min Read

Mousumi Dutta

Author | 45 Articles

प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ना तो आम बात है, लेकिन डिलीवरी के बाद इस बढ़े हुए वजन को लेकर न्यू मॉम स्ट्रेस में आ जाती हैं कि आखिर सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कैसे कम करें? कोई बात नहीं, इस बात को लेकर चिंता मत कीजिए। हम यहाँ कुछ ऐसे टिप्स के बारे बात करने जा रहे हैं जिसके मदद से आप नैचुरल तरीके से वेट लॉस कर सकते हैं।

डिलीवरी के बाद बढ़े हुए वजन को घटाने से पहले यह जान लेते हैं कि आखिर पोस्ट प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा हुआ वजन घटता क्यों नहीं है?

यह तो आप जानते ही हैं कि वजन बढ़ने के पीछे हॉर्मोनल परिवर्तन और पोषक तत्वों का सेवन होता है। गर्भावस्था के दौरान अधिक वजन बढ़ने से बाद में मेटाबॉलिक सिंड्रोम और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। जिसके कारण डिलीवरी के बाद भी बढ़ा हुआ वजन घटने का नाम ही नहीं लेता है।
इसके अलावा पोस्ट पार्टम डिप्रेशन, थॉयराइड, ज्यादा एक्टिव न रहना, ब्रेस्टफीड नहीं करना, व्यायाम नहीं करना आदि वजन बढ़ने का कारण होता है।

चलिए अब जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के बाद वजन को कंट्रोल करने के लिए डायट और लाइफस्टाइल में क्या बदलाव करने चाहिए।

थोड़ा समय दें

डिलीवरी के तुरन्त बाद वजन कम होने में समय लगता है। सच तो यह है कि यदि आपका वजन बच्चे के जन्म के तुरंत बाद कम हो जाता है, तो आपको ठीक होने में अधिक समय लग सकता है। वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज आदि करने के लिए कम से कम शरीर को 6 हफ्तों का समय देना चाहिए, वह भी डॉक्टर से अनुमति लें। यदि आप ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आपका शिशु कम से कम 2 महीने का न हो जाए। केवल स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गर्भावस्था से पहले की तुलना में प्रति दिन लगभग 500 अधिक कैलोरी की जरूरत होती है। इन कैलोरी को फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन जैसे स्वस्थ विकल्पों से प्राप्त कर सकते हैं।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कैसे कम करें: लाइफस्टाइल में बदलाव

1. प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना: ब्रेस्टफीडिंग- ब्रेस्टफीडिंग एक ऐसा नेचुरल तरीका है जिसकी मदद से कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

2. प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना: क्रैश डायट या फैड डायट- क्रैश डायट या फैड डायट न करें। क्रैश डायट से आपका खोया हुआ पाउंड फैट के बजाय मांसपेशियाँ कम हो जाती है। एक बार जब आप नॉर्मल डायट में लौट आएंगी तब खोया हुआ फैट फिर से वापस आ जाएगा।

3. प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना: एक्सरसाइज- डिलीवरी के 6 हफ्तों के बाद वजन घटाने के लिए लाइट एक्सरसाइज धीरे-धीरे शुरू करना अच्छा होता है। लेकिन व्यायाम करने के पहले डॉक्टर से बात जरूर कर लें। व्यायाम करने से फैट बर्न होता है, जिससे वेट लॉस करने में बहुत मदद मिलती है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें वजन जल्दी घटाने के चक्कर में हद से ज्यादा व्यायाम करने की गलती न करें।

4. प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना: सच्चाई को करें स्वीकार: यह सच है कि प्री-प्रेग्नेंसी में जैसा आपका फिगर था, ठीक वैसा ही फिगर आपको पोस्ट-प्रेग्नेंसी के बाद हो सकता है, नहीं मिलेगा। इसलिए अपने नए बॉडी को स्वीकार करना ही अच्छा होता है।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कैसे कम करें: डायट में बदलाव-

5. प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना: फाइबर युक्त भोजन: फाइबर से भरपूर साग-सब्जी और फलों को अपने डायट में शामिल करें ताकि पेट देर तक भरा रहे। इससे डाइजेशन बेहतर होगा और कैलोरी इनटेक भी कम होगा।

6. प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना: प्रोटीनयुक्त आहार लें: न्यू मॉम को अपने डायट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करनी चाहिए, इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और भूख कम लगती है। जैसे- अंडा, दूध, दूध से बनी चीजें, नट्स और सीड्स आदि।

7. प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना: हेल्दी स्नैक्स को शामिल करें: यह तो स्वाभाविक है कि आपको छोटी भूख लगेगी लेकिन भूख लगने पर पैकेज्ड या जंक फूड खाने की गलती न करें। अपने डायट में हेल्दी स्नैक्स को शामिल करें, जैसे-दही, मिक्सड नट्स, ड्राइड फ्रूट्स, चीज़ आदि।

8. प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना: शुगरी ड्रिंक और रिफाइंड कार्ब्स से बरतें दूरी: फ्रूट जूस, बिस्किट, केक, स्प्रेड, मैदा, रिफाइंड शुगर जैसे फूड्स को अपने डायट से जितना हो सके दूर रखें।

9. प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना: हाई प्रोसेस्ड फूड को कहें अलविदा: हाई प्रोसेस्ड फूड्स में प्रोटीन, फाइबर और शुगर की मात्रा हद से ज्यादा कम होती हैं, इसलिए इनका सेवन न के बराबर करना चाहिए। जैसे- चिप्स, कुकिज, कैंडी, रेडी मील या फ्रोजेन मील आदि।

10. प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना: शराब कम पिएं: सच तो यह है कि अल्कोहल पौष्टिकता नहीं, सिर्फ कैलोरी बढ़ाने का काम करता है। अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि सिर्फ एक गिलास रेड वाइन कुछ फायदें होते हैं, लेकिन हद से ज्यादा लेने से वह नुकसानदेह ही साबित होता है।

11. प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना: पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं: वजन घटाने में पानी पीने की आदत की सबसे अच्छी भूमिका होती है।

आशा करते हैं कि अब तक के विश्लेषण से आप समझ ही गई होंगी कि वजन घटाने के जिम जाने या बहुत तकलीफ या त्याग सहने की जरूरत नहीं है, सिर्फ इन आसान टिप्स को फॉलो करने से आप आसानी से अपने वेट को कंट्रोल में ला सकती हैं।

#momfit #fitness #momhealth

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop