• Home  /  
  • Learn  /  
  • फूडी होने के बाद भी इतनी फिट हैं मंदिरा बेदी, जानें उनकी टोन्ड बॉडी का राज
फूडी होने के बाद भी इतनी फिट हैं मंदिरा बेदी, जानें उनकी टोन्ड बॉडी का राज

फूडी होने के बाद भी इतनी फिट हैं मंदिरा बेदी, जानें उनकी टोन्ड बॉडी का राज

16 Feb 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 69 Articles

टी वी शो ‘शांति’ से मशहूर हुईं मंदिरा बेदी ने पहले छोटे पर्दे की दुनिया से लोगों का दिल जीता। इसके बाद उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में कदम रख यह साबित कर दिया कि लड़कियां भी मैच होस्ट कर सकती हैं। पिछले काफी समय से वह फिटनेस आइकन बनकर उभरकर सामने आई हैं। मंदिरा ने 48 की उम्र में भी खुद को इतना फिट और एक्टिव रखा है कि फिटनेस के मामले में वह आज की अभिनेत्रियों को कड़ी टक्कर देती हैं। यही वजह है कि हर कोई उनकी डाइट और वर्कआउट प्लान जानना चाहता है।

मंदिरा बेदी का वर्कआउट प्लान

मंदिरा का वर्कआउट प्लान हर दिन अलग होता है। उनका मानना है कि वह अपने शरीर को किसी एक एक्सरसाइज की आदत नहीं लगवाना चाहती। वह हर दिन शरीर के किसी एक पार्ट पर फोकस करती हैं। इसके अलावा, वह वजन को उठाने की बजाय कार्डियो एक्सरसाइज पर ध्यान देती हैं। जिस दिन उन्हें जिम जाने का समय नहीं मिलता तब वह घर पर ही एक्सरसाइज करती हैं।

मंदिरा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट कर घर पर की जाने वाली 5 एक्सरसाइज के बारे में बताया था। इसमें उन्होंने बिना ब्रेक लिए 5 मिनट रेगुलर और सूमो स्क्वाट्स, 3 मिनट रिवर्स कर्ल, 4 मिनट जंपिंग जैक्स, 2 मिनट सुपरमैन और 1 मिनट प्‍लैंक रोजाना करने की सलाह दी है। 

मंदिरा बेदी का डाइट प्लान

मंदिरा बेदी का मानना है कि वर्कआउट के साथ हेल्दी खाना खाने से बेहतर परिणाम हासिल किए जा सकते हैं। चलिए जानते हैं मंदिरा के स्पेशल डाइट प्लान के बारे में।

  • एप्पल साइडर विनेगर से करती हैं दिन की शुरुआत– मंदिरा सबसे पहले सुबह एक गिलास गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाकर पीती हैं। यह ड्रिंक मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती हैं। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है। यह त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है। मंदिरा खुद मानती हैं कि एप्पल साइडर विनेगर ड्रिंक पीने से उनकी त्वचा में काफी सुधार हुआ है। बता दें, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने व अपच से बचाव और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में भी अहम भूमिका निभा सकता है।
  • प्री वर्कआउट यानी वर्कआउट से पहले- जिम में अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए वर्कआउट से पहले मंदिरा एक फल के साथ ब्लैक कॉफी में एक छोटा चम्मच नारियल तेल मिलाकर लेती हैं। नारियल तेल के साथ ब्लैक कॉफी भी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है। इसके अलावा, यह ड्रिंक शरीर में ऊर्जा व गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में सहायक हो सकती है।
  • लंच- लंच में मंदिरा घर का साधारण खाना खाती हैं। खाने में वह रोजाना घर की बनी दाल, सब्जी और रोटी खाना पसंद करती हैं। 
  • ईवनिंग स्नैक्स- मंदिरा को शाम के समय जंक खाने की क्रेविंग होती है, लेकिन वो हमेशा अपने साथ हेल्दी स्नैक्स रखती हैं। शाम के समय वो मखाना, मुरमुरा, सोया नट्स आदि का सेवन करती हैं।
  • डिनर- मंदिरा अपने खाने के समय को लेकर काफी सख्त हैं। वह हमेशा अपना डिनर 7.30 से पहले कर लेती हैं। अगर उन्हें किसी पार्टी में डिनर के लिए जाना होता है, तो भी वह अपना डिनर 7.30 से पहले कर लेती हैं और पार्टी में जाकर कुछ हल्का फुल्का लेती हैं। डिनर में वह सिर्फ एक कटोरी दाल और सब्जी का सेवन करती हैं। 

मंदिरा को मीठा है बहुत पसंद

मंदिरा अपने स्वास्थ्य को लेकर कितनी गंभीर रहती हैं, इससे तो सभी अच्छे से वाकिफ हैं। वह अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें मीठा खाना बहुत पसंद है। एक इंटरव्यू के दौरान मंदिरा ने हंसते हुए यह बात शेयर कि शुक्रवार और शनिवार को वो अपनी डाइट भूल जाती हैं। शुक्रवार की रात वो वाइन के साथ चॉकलेट डेजर्ट खाना पसंद करती हैं। उन्हें चॉकलेट आइसक्रीम और केक खाना बहुत पसंद है। 

वेट लॉस करने वालों के लिए मंदिरा की सलाह

मंदिरा कहती हैं कि जो लोग शेप में आने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, उन्हें यह भी समझना होगा कि एक्सरसाइज करने का यह मतलब बिलकुल नहीं होता है कि उनका जो दिल करे वो खा सकते हैं। वजन को नियंत्रित रखने के लिए 80 प्रतिशत डाइट और 20 प्रतिशत एक्सरसाइज जरूरी होती है। वहीं, कुछ लोग खुद को घंटों भूखा रखते हैं। ऐसा करना भी ठीक नहीं है। इन लोगों को पौष्टिक खाद्यों का विकल्प खोजना चाहिए। इसके साथ ही खुद को छोटा लक्ष्य देकर एक शुरुआत करें। ऐसा नहीं कि सीधा अपने आप को 20 किलो कम करने का लक्ष्य दे दें। बेहतर होगा खुद को हर हफ्ते एक किलो कम करने का लक्ष्य दें और धीरे-धीरे इसे बढ़ाते चले जाएं।  

फिटनेस आइकन मंदिरा बेदी की डाइट और वर्कआउट प्लान जानने के बाद क्या आप भी है फिटनेस गोल को पूरा करने के लिए तैयार।

#fitness #fitnessformoms

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop