• Home  /  
  • Learn  /  
  • दो बच्चों के बाद भी फिट हैं करीना कपूर खान, ये है एक्ट्रेस का डाइट-वर्कआउट प्लान
दो बच्चों के बाद भी फिट हैं करीना कपूर खान, ये है एक्ट्रेस का डाइट-वर्कआउट प्लान

दो बच्चों के बाद भी फिट हैं करीना कपूर खान, ये है एक्ट्रेस का डाइट-वर्कआउट प्लान

17 Feb 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 69 Articles

बॉलीवुड की ‘बेबो’ करीना कपूर खान फिल्म इंडस्ट्री की सक्सेसफुल अभिनेत्रियों में से एक हैं। करीना को अभिनय करते हुए दो दशक से भी ज्यादा समय हो चुका है। करीना अपने अभिनय के अलावा अपनी खूबसूरती और लाजवाब फिगर के लिए भी सुर्खियां बटोरती हैं। याद दिला दें करीना बॉलीवुड की एकमात्र वो एक्ट्रेस रही हैं, जिन्होंने जीरो फिगर बनाकर बाकी की एक्ट्रेस को सोचने पर मजबूर कर दिया था।

करीना आज दो बच्चों की मां बन चुकी हैं, लेकिन फिटनेस के मामले में वह इंडस्ट्री की नई-नई एक्ट्रेस को भी कड़ी टक्कर देती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि करीना अपने वर्कआउट और डाइट प्लान से कभी समझौता नहीं करती हैं। करीना की डाइट एक्सपर्ट रुजुता दिवाकर के मुताबिक, करीना अपनी फिटनेस को लेकर बहुत एक्टिव हैं। इतना ही नहीं करीना फिट रहने के साथ-साथ अपनी ब्यूटी पर भी पूरा ध्यान देती हैं। चलिए, लेख में आगे बात करेंगे करीना कपूर खान के वर्कआउट प्लान के साथ-साथ डाइट रूटीन के बारे में।

करीना कपूर वर्कआउट रूटीन

 

एक इंटरव्यू के दौरान करीना ने अपनी फिटनेस का राज खोलते हुए बताया था कि वह रोजाना टहलने जाती हैं। योगा और फंक्शनल ट्रेनिंग भी उनके फिटनेस रूटीन का हिस्सा हैं। योग में सूर्य नमस्कार उनके पसंदीदा आसन में से एक है। वह अपने दिन की शुरुआत सूर्य नमस्कार से ही करती हैं। फिल्म ‘टशन’ के दौरान करीना ने जीरो साइज के चलते काफी सुर्खियां बटौरी थी। तब करीना रोजाना 108 बार सूर्य नमस्कार करती थीं। डिलिवरी के बाद करीना ने इसे कम करके 50 कर दिया है।

सिर्फ योग ही नहीं करीना अपने आप को फिट रखने के लिए रोप एक्सरसाइज, पिलाटे एक्सरसाइज, बॉक्सिंग व केटल बेल स्कवॉट्स भी करती हैं। इसके अलावा, करीना हफ्ते में पांच दिन वर्कआउट करती हैं।

करीना कपूर डाइट प्लान

करीना मानती हैं कि फिट रहने के लिए सिर्फ जिम में घंटों पसीना बहाना काफी नहीं है। बॉडी को शेप में रखने के लिए वर्कआउट के साथ डाइट का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। करीना अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करती हैं। वह घर का सिंपल खाना, खाना पसंद करती हैं और फास्ट फूड से परहेज करती हैं। वह 8 बजे से पहले डिनर कर लेती हैं।

कुछ समय पहले करीना की डाइटिशियन रुजुता दिवाकर ने उनके लिए तैयार किया गया डाइट चार्ट अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया था, जो कुछ इस प्रकार है।

  • सुबह 9 से 10 बजे भीगे हुए बादाम या फिर केला
  • दोपहर 12 बजे दही चावल और पापड़ या दाल, रोटी और पनीर की सब्जी
  • दोपहर 2 से 3 बजे एक कटोरी पपीता और एक मुट्ठी मूंगफली या पनीर या मखाना।
  • शाम को 5 से 6 बजे मैंगोशेक या एक कटोरी लीची या चिवड़ा।
  • रात को 8 बजे वेज पूलाव और रायता या पालक और पूदीना रोटी के साथ बूंदी रायता या फिर दाल, चावल और सब्जी।
  • रात को सोते समय जायफल वाला दूध

करीना का मानना है कि वर्कआउट तभी प्रभावी होता है, जब आप इसके साथ सही डाइट भी लेते हैं। करीना डाइट में कार्ब्स, वसा और प्रोटीन का मिश्रण लेती हैं। वह चावल और गेहूं दोनों को आहार में शामिल करना जरूरी समझती हैं। हरी सब्जियों में वह मेथी, ब्रोकली, पालक आदि का सेवन करती हैं। वह कहती हैं स्ट्रिक्ट डाइट की बजाय हेल्दी डाइट को फॉलो करना उनके वेटलॉस का मंत्रा है।

पोस्ट प्रेगनेंसी वेट को ऐसे किया कम

 

करीना अपनी दोनों डिलिवरी के बाद प्रेग्नेंसी वेट को जल्दी कम करने के लिए भी काफी सुर्खियों में रह चुकी हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओं के लिए करीना की यह बातें आपके काम आ सकती हैं। करीना बताती हैं कि वह प्रेग्नेंसी के दौरान वह खुद को एक्टिव रखती थी। इससे उनका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि आप अपने आप को थकाएं। करीने ने कहा कि तीनों तिमाही के समय मैं खुद को थकाने के लिए नहीं, लेकिन शरीर में मूवमेंट के लिए एक्टिव रखती थी।

जो महिलाएं सोचती हैं कि डिलिवरी के बाद वजन कम करना आसान नहीं या 35 की उम्र के बाद जिम जाना उनके बस की बात नहीं है, करीना उन सभी के लिए इंस्पिरेशन हैं। इस लेख में करीना की फिटनेस के सीक्रेट्स शेयर किए गए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप भी खुद को फिट रख सकती हैं।

करीना की पोस्ट प्रेगनेंसी वेट लॉस जर्नी पढ़ने के बाद क्या आप भी है वजन कम करने के लिए तैयार।

#kareena #fitness

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop