• Home  /  
  • Learn  /  
  • प्रेग्नेंसी फोटोशूट क्या है? क्यों बढ़ रहा है इसका चलन
प्रेग्नेंसी फोटोशूट क्या है? क्यों बढ़ रहा है इसका चलन

प्रेग्नेंसी फोटोशूट क्या है? क्यों बढ़ रहा है इसका चलन

22 Feb 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 279 Articles

आज कल हर चीज ट्रेंडी हो गई है। ऐसे में भला हमारी न्यू मॉम्स भी कैसे पीछे रह सकती हैं। आज हर गर्भवती महिला अपने बच्चे को जन्म देने से पहले अपने बेबी बंप को फोटोशूट कराना पसंद कर रही हैं। जिसे प्रेग्नेंसी फोटोशूट या मैटरनिटी फोटोशूट भी कह सकते हैं। मैटरनिटी फोटोशूट का चलन तेजी से देखा जा सकता है। इस दौरान लेटेस्ट मैटरनिटी फोटोशूट के जरिए अपनी गर्भावस्था की खुशखबरी हर किसी के साथ शेयर कर रही हैं।

प्रेग्नेंसी फोटोशूट क्या है, इसका चलन क्यों बढ़ रहा है इससे जुड़ी खास बातों को तो हमने यहां पर बताया ही है, साथ ही प्रेग्नेंसी फोटोशूट कब व कैसे कराएं, इसकी भी जानकारी आप यहां पढ़ेंगी।

प्रेग्नेंसी फोटोशूट या मैटरनिटी फोटोशूट क्या है?

 

प्रेग्नेंसी फोटोशूट या मैटरनिटी फोटोशूट गर्भावस्था के खाल पलों को संजोए रखने का एक बेहतर जरिया बन गया है। एक तरफ जहां मैटरनिटी फोटोशूट के जरिए महिलाएं खुद की गर्भावस्था को एक अलग अंदाज में अपने करीबियों से जाहिर कर सकती हैं, वहीं दूसरी तरफ प्रेग्नेंसी के दौरान फोटोशूट के जरिए वे गर्भावस्था को लेकर अपने बढ़े हुए आत्मविश्वास को भी जाहिर कर सकती हैं।

मैटरनिटी फोटोशूट का चलन क्यों बढ़ रहा है?

प्रेग्नेंसी के दौरान फोटोशूट का चलन क्यों बढ़ रहा है, इसके पीछे कई महत्वपूर्ण बिंदुओं को जाहिर किया जा सकता है, जो निम्नलिखित हैं, जैसेः

  • लेटेस्ट मैटरनिटी फोटोशूट के जरिए गर्भावस्था की यादों को समेटकर रखना
  • मैटरनिटी फोटोशूट का चलन गर्भावस्था की जानकारी को एक क्रिएटिव अंदाज में सामने लाने के लिए भी कर सकती हैं
  • अपने मातृत्व के सफर को सकारात्मक तरीके से शुरू करने के लिए
  • लेटेस्ट मैटरनिटी फोटोशूट के जरिए परिवार के सदस्यों को आने वाले बच्चे के करीब लाना
  • गर्भावस्था को लेकर अपने बढ़े हुए आत्मसम्मान को जाहिर करने के लिए
  • प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले शारीरिक बदलाव के प्रति शर्मिंदगी महसूस करने के बजाय उसे खुलकर यादगार बनाने के लिए भी लेटेस्ट मैटरनिटी फोटोशूट करा सकती हैं, आदि।

प्रेग्नेंसी फोटोशूट कब कराएं?

 

आमतौर पर देखा जाए, तो गर्भावस्था के तीन महीने होने के बाद ही अक्सर महिलाएं अपनी गर्भावस्थी की जानकारी को करीबी लोगों के साथ साझा करती हैं। दरअसल, तीन माह होने पर गर्भपात का जोखिम काफी हद तक कम हो चुका होता है और साथ ही शिशु के विकास का चरण भी तेजी से बढ़ने लगता है। इसके साथ ही गर्भवती महिला का पेट भी बढ़ने लगता है।

ऐसे में गर्भावस्था की दूसरी तिमाही के आखिरी चरण में प्रेग्नेंसी के दौरान फोटोशूट कराना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। दरअसल, इस दौरान महिला का बेबी टमी भी पूरी तरह से दिखाई देने लग सकता है और वह फोटोशूट के दौरान अलग-अलग स्टाइल करने, पोज देने और घूमने-फिरने में भी समर्थ हो सकती है।

वहीं, इससे पहले भी प्रेग्नेंसी फोटोशूट करा सकती हैं, बस शर्त की बेबी टमी साफ नजर आ रहा हो। ध्यान रखें कि गर्भावस्था की आखिरी तिमाही के महीनों में मैटरनिटी फोटोशूट कराने से बचें, क्योंकि इस दौरान महिला का गर्भाशय और योनि बच्चे को जन्म देने के लिए खुद को तैयार करते रहते हैं। ऐसे में इस दौरान महिला के लिए ज्यादा चलना-फिरना या अलग-अलग तरीकों से पोज देना परेशानी भरा हो सकता है।

प्रेग्नेंसी फोटोशूट कैसे कराएं?

 

प्रेग्नेंसी फोटोशूट कैसे कराएं, इसके लिए यहां पर हम बेस्ट मैटरनिटी फोटो शूट आइडियाज भी बता रहे हैं। पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें।

1. कमिंग सून लिखवाकर

करीबियों को अपनी गर्भावस्था की खुशखबरी देने के लिए किसी कार्ड बोर्ड या स्लेट बोर्ड पर कमिंग सून लिखवाकर प्रेग्नेंसी फोटोशूट करा सकती हैं। इस कार्ड बोर्ड को अपने बेबी बंप के ऊपर से दिखा सकती हैं।

2. बेबी बंप का ध्यान रखते हुए

मैटरनिटी फोटोशूट के दौरान बेबी बंप को प्यार से निहारते हुए या उसका ध्यान रखते हुए भी इस तरह के पोज में तस्वीर खिंचवा सकती हैं। यह सबसे आसान पोज है और इसे गर्भावस्था के आखिरी महीनों में भी आराम से किया जा सकता है।

3. गले में बोर्ड टांगकर

इस पोज को करने के लिए पति के साथ ही परिवार के अन्य सदस्य भी शामिल हो सकते हैं। इसके लिए बस हर किसी को आने वाले बच्चे के साथ क्या रिश्ता होगा, उस रिश्ते को किसी बोर्ड में लिखकर गले में टांगना होगा। उदाहरण के लिए गर्भवती महिला के साथ ही आने वाले शिशु के दादा जी अपने गले में “‘गोइंग टू बी ग्रैंडफादर” लिखा हुए टैक टांग कर पोज दे सकते हैं।

4. अंडरवाटर फोटोशूट

हर कोई खुद की मैटरनिटी फोटोशूट सबसे एकदम अलग कराना चाहती हैं। इसी में एक नाम है अंडरवाटर फोटोशूट। यह एक फैंसी पोज है, लेकिन इसे प्रोफेशनल ट्रेनर की देखरेख में ही कराएं।

5. बच्चों की शॉपिंग करते हुए

इस तरह के प्रेग्नेंसी के दौरान फोटोशूट में पति-पत्नी खुद को बच्चे के लिए शॉपिंग करते हुए दिखा सकते हैं। इससे सामने वाले को यह अंदाजा लग जाएगा कि वह घर में आने वाले नए मेहमान के लिए ऐसा कर रहे हैं।

6. बेबी बंप पर रिबन बांध कर

अपने आने वाले की खुशखबरी एक तोहफे के रूप में भी दे सकती हैं। इसके लिए मैटरनिटी फोटोशूट के दौरान बेबी बंप पर गिफ्ट रिबन को बांधकर तस्वीर खींचवा सकती हैं।

7. अल्ट्रासाउंड दिखा कर

जाहिर है प्रेग्नेंसी की खबर की पुष्टि करने में अल्ट्रासाउंड का सबसे अहम हिस्सा होता है। ऐसे में अल्ट्रासाउंड की तस्वीर को भी मैटरनिटी फोटोशूट का हिस्सा बना सकती हैं। इसके लिए लेटेस्ट मैटरनिटी फोटोशूट कराने के लिए अल्ट्रासाउंड की तस्वीर को लेकर मुस्कुराते हुए पोज दे सकती हैं।

8. बेबी बंप दिखाते हुए पति से सेवा करवाते हुए

प्रेग्नेंसी फोटोशूट का एक अनोखा तरीका है पति से अपनी सेवा करवाते हुए फोटो क्लिक करवाना। इस दौरान गर्भवती महिला जहां सोफे या गद्दे पर बैठकर आराम करते हुए पोज दे सकती हैं, वहीं पति अपनी पत्नी का पैर या सिर दबाते हुए इस पोज का हिस्सा बन सकते हैं।

9. बेबी प्रोडक्ट दिखाना

घर में नया बच्चा आने वाला है और उसके लिए घर के सदस्य कितना खुश हैं, यह जताने के लिए परिवार के सभी सदस्य अपने हाथ में अलग-अलग बेबी प्रोडक्ट दिखाते हुए माँ के साथ प्रेग्नेंसी फोटोशूट का हिस्सा बन सकते हैं।

10. बेबी बंप को किस करते हुए पिता

इस पोज को देने के लिए जहां होने वाली नई माँ मुस्कुराते हुए अपने बेबी बंप की तरफ देख सकती है, वहीं बच्चे के होने वाले पिता बेबी बंप को किस करते हुए इस पोज को पूरा कर सकते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान फोटोशूट का यह पोज काफी क्यूट भी लगता है।

लेटेस्ट मैटरनिटी फोटोशूट के लिए नई माँ विभिन्न सेलिब्रिटीज के मैटरनिटी फोटोशूट को भी कॉपी कर सकती हैं। सेलिब्रिटीज के मैटरनिटी फोटोशूट के चलन को सबसे ज्यादा ट्रेंडी माना जाता है। बस ध्यान रखें कि अगर कोई फैंसी प्रेग्नेंसी फोटोशूट कराना चाहती हैं, तो हमेशा किसी अनभुवी फोटोग्राफर की देखरेख में ही कराएं।

#garbhavastha #photoshoot #babybumpphotos

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop