• Home  /  
  • Learn  /  
  • नन्हे मेहमान की त्वचा के लिए बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स की लिस्ट
नन्हे मेहमान की त्वचा के लिए बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स की लिस्ट

नन्हे मेहमान की त्वचा के लिए बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स की लिस्ट

12 Jul 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 167 Articles

नवजात शिशु की त्वचा काफी नाजुक होती है, जिस वजह से उनके लिए केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की सख्त मनाही होती है। बच्चों के लिए डॉक्टर खास बेबी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की हिदायत देते हैं। लेकिन बच्चों की डेलिकेट स्किन के लिए बेबी सोप और बेबी शैंपू का इस्तेमाल करना काफी नहीं होता है। इस लेख में हम बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स की लिस्ट लेकर हाजिर हुए हैं, जिसके बाद आप घर में आए नन्हे मेहमान की कोमल और मुलायम स्किन के लिए किस-किस चीज की जरूरत है, इससे अच्छे से वाकिफ हो जाएंगे।

बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स की लिस्ट (Baby Skin Care Products in Hindi)

बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स
माँ और शिशु/चित्र स्रोत: फ्रीपिक

बेबी की त्वचा की देखभाल के लिए किन-किन प्रोडक्ट्स की जरूरत होती है, नीचे क्रमानुसार इससे संबंधित जानकारी साझा कर रहे हैं:

1. बेबी सोप/क्लींजर/बॉडी वॉश

बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स इन हिंदी (Baby Skin Care Products In Hindi) में सबसे पहला नाम बेबी सोप, क्लींजर और बॉडी वॉश का है। बच्चों को नहलाने के लिए माइल्ड बेबी क्लींजर या बॉडी वॉश का इस्तेमाल सुरक्षित होता है। यह त्वचा को मुलायम बनाने के साथ त्वचा संबंधित परेशानियों से सुरक्षा प्रदान करता है। कुछ लोग बेबी सोप लगाते हैं, लेकिन इससे शिशु की त्वचा रूखी हो सकती है। इसलिए, शिशु की त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए नैचुरल बेबी बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना बेहतर फैसला होगा। 

2. बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स: बेबी शैंपू

इस क्रम में दूसरा नाम है बेबी शैंपू का। बच्चों के स्कैल्प को स्वस्थ रखने व बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बच्चों के लिए प्राकृतिक सामग्रियों से तैयार किए गए शैंपू का चयन करें। वैसे तो बाजार में कई सारे बेबी शैंपू उपलब्ध हैं। यहां हम आपको बेबीचक्रा शैंपू का विकल्प दे रहे हैं। इस शैंपू को खास हिबिस्कस और करी पत्ते जैसे नैचुरल प्रोडक्ट्स से बाल विशेषज्ञों की देखरेख में तैयार किया गया है।

3. बेबी मॉइश्चराइजर/बेबी लोशन

शिशु की त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज करने के लिए बेबी मॉइश्चराइजर लगाएं। बच्चे को नहलाने के बाद उनका शरीर पोंछें और फिर अच्छी क्वालिटी का बेबी मॉइश्चराइजर लगाएं। दिनभर में यदि कभी शिशु की त्वचा काफी ड्राई हो रही है, तो भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह शिशु की त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है।

4. बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स: डायपर रैशेज क्रीम

पिछले कुछ समय से बच्चों को डायपर पहनाने का चलन काफी बढ़ा है। इससे माँ के लिए बच्चे की पॉटी साफ करना व हाइजीन मेंटेन करने में आसानी होती है। लेकिन कई बार लंबे समय तक डायपर न बदलने व अन्य कारणों से शिशुओं में डायपर रैशेज की समस्या हो जाती है। ऐसे में बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स इन इंडिया की लिस्ट (Baby Skin Care Products In Hindi) में एक नाम डायपर रैशेज क्रीम का भी शामिल है।

5. बेबी ऑयल

बेबी ऑयल का इस्तेमाल शिशु को नहलाने से लगभग आधे घंटे पहले मसाज के लिए किया जाता है। शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए इसके फायदे कई सारे हैं। कुछ लोग इसका इसका इस्तेमाल मॉइश्चराइजर की तरह करने लगते हैं, जो कि गलत है। बेबी ऑयल को त्वचा अच्छी तरह अवशोषित नहीं करती है, जिस वजह से यह एक अच्छे मॉइश्चराइजर का काम नहीं करता है। 

6. बेबी हेयर ऑयल

बच्चों के बालों की शुरुआत से ही अच्छी देखभाल की जाए, तो आगे चलकर उनके बाल घने, लंबे और मजबूत होते हैं। बच्चों के लिए ऑयल का चयन सोच समझकर करें, क्योंकि इसके जरिए बालों को पोषण मिलता है। यहां हम विकल्प के तौर पर बेबीचक्रा नैचुरल स्ट्रेंथनिंग ऑयल के बारे में बता रहे हैं। इसे एवोकाडो ऑयल, कोकोनट ऑयल, सीसम ऑयल, फेनुग्रीक ऑयल, भृंगराज ऑयल, मरूला ऑयल, आर्गन ऑयल, आंवला ऑयल, विटामिन-ई, आल्मंड ऑयल आदि से तैयार किया गया है।

7. बेबी लॉन्ड्री डिटर्जेंट

बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स इन हिंदी (Baby Skin Care Products In Hindi) में एक नाम बेबी लॉन्ड्री डिटर्जेंट का भी शामिल है। बच्चों के कपड़ों को धोने के लिए नॉर्मल डिटर्जेंट की बजाय बेबी लॉन्ड्री डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इनमें परफ्यूम व डाई का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। नॉर्मल डिटर्जेंट शिशु की त्वचा को रूखा बनाने के साथ इरिटेट कर सकते हैं। साथ ही इनमें कुछ ऐसे केमिकल होते हैं, जिससे शिशु को त्वचा संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। बेहतर होगा कि बच्चे के नीचे बिछाई जाने वाली चादरों को भी बेबी लॉन्ड्री डिटर्जेंट से साफ करें।

बेबी के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स
बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स/चित्र स्रोत: फ्रीपिक

बच्चों की नाजुक त्वचा के लिए जब स्किन केयर प्रोडक्ट्स लेने जाएं, तो निम्नलिखित बातों का विशेष ख्याल रखें:

  • प्रोडक्ट पर लगे लेबल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इसमें किसी तरह की डाई, फ्रेगरेंस या केमिकल का इस्तेमाल न किया गया हो। क्योंकि इनसे शिशु को इरिटेशन व ब्रीथिंग प्रोब्लम्स हो सकती हैं।
  • शिशुओं के लिए प्राकृतिक सामग्रियों से तैयार किए गए प्रोडक्ट्स सुरक्षित होते हैं। लेकिन माता-पिता में से किसी को एलर्जी या अस्थमा की शिकायत है, तो सावधानी के साथ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। बेहतर होगा कि किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करें।
  • बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स (Baby Skin Care Products In Hindi) हमेशा फथालेट्स व पैराबींस फ्री होने चाहिए। इनमें किसी तरह के टॉक्सिन्स का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।

तो ये थी नन्हे मेहमान की त्वचा की अच्छी देखरेख के लिए बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स इन इंडिया (Baby Skin Care Products In Hindi) की लिस्ट। उम्मीद करते हैं बेबी के स्किन केयर प्रोडक्ट्स को लेकर अब आपके मन में किसी तरह का कोई संशय नहीं होगा। लेख में दिए गए प्रोडक्ट्स के अलावा भी यदि आप किसी प्रोडक्ट को इस लिस्ट में शामिल करना चाहती हैं, तो लेख में नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop