• Home  /  
  • Learn  /  
  • आपके बच्चों के मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे में कौन-सी सामग्री होनी चाहिए और कौन-सी नहीं!
आपके बच्चों के मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे में कौन-सी सामग्री होनी चाहिए और कौन-सी नहीं!

आपके बच्चों के मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे में कौन-सी सामग्री होनी चाहिए और कौन-सी नहीं!

8 Apr 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 279 Articles

जहां गर्मियां बच्चों के लिए स्कूलों की लंबी छुट्टियां लाती हैं, वहीं गर्मियाँ आते हीं पेरेंट्स की चिताएं भी बढ़ जाती हैं। वजह है दिन भर खेल-कूद में बच्चों की भागादौड़ी करनी, साथ ही मच्छरों के काटने का डर। ऐसे में मच्छरों से जुड़ी पेरेंट्स की चिंता को मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे (Mosquito Repellent Spray) से दूर किया जा सकता है। 

यही खास वजह है कि बेबीचक्रा ने अपने चहेते पेरेंट्स के लिए बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे (BabyChakra Natural Mosquito Repellent Spray) लॉन्च कर दिया है। बता दें कि अभी तक बेबीचक्रा की तरफ से सिर्फ मॉस्किटो रिपेलेंट पैचेस ही उपलब्ध थे, लेकिन पैचेस के पावर को बढ़ाने के लिए अब पेरेंट्स बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे क्यों है खास? (BabyChakra Natural Mosquito Repellent Spray)

मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे
मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

मार्केट में मच्छर भगाने का दावे करने वाले कई तरह के मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे व पैचेस मौजूद हैं। लेकिन, वह बच्चों की त्वचा व उनके स्वास्थ्य के लिए कितने सुरक्षित हो सकते हैं, इसे लेकर कोई सटीक दावा नहीं किया जा सकता है। 

वहीं, बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे (BabyChakra Natural Mosquito Repellent Spray) की बात करें, तो यह पूरी तरह से बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ही बनाया गया है। बेबीचक्रा का मच्छर विकर्षक स्प्रे पूरी तरह से प्राकृतिक सामग्रियों का मिश्रण है, जिसकी खासियत नीचे विस्तार से पढ़ सकते हैं। 

बेबीच्रका मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे में कौन-सी सामग्रियाँ इसको बनाती है खास? (BabyChakra Natural Mosquito Repellent Spray)

मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे / चित्र स्रोतः फ्रीपिक
बेबीचक्रा मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे
  • बेबीचक्रा के मच्छर निरोधक स्प्रे बनाने में लेमनग्रास ऑयल, तुलसी, एलोवेरा व नीम के पत्ते के अर्क के साथ ही, नारियल तेल का भी मिश्रण हैं। 
  • इन विभिन्न प्राकृतिक सामाग्रियों के अलावा, इसमें किसी केमिकल जैसे – पेस्टीसाइड, टॉक्सिक, फेनोक्सीथेनॉल, सिलिकॉन मिनल्स ऑयल या एल्कोहल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। 
  • इसमें मौजूद लेमनग्रास ऑयल, नीम और तुलसी का अर्क प्राकृतिक रूप से एंटीफंगल व एंटीबैक्टीरियल जैसे गुणों से समृद्ध होता है, जो बच्चे को मच्छर के काटने के कारण होनी वाली खुजली से राहत दिला सकता है। 
  • इसके अलावा, एलोवेरा के गुण बच्चे की त्वचा को मुलायम बनाने व उसे नमी देने में मददगार हो सकते हैं। 
  • साथ ही, इसमें मौजूद ऑर्गेनिक नारियल तेल के गुण की बात करें, तो इसमें सूदिंग और हीलिंग प्रॉपर्टी होते हैं, तो मच्छर के काटने के कारण होने वाले घाव को जल्द से ठीक करने में मदद कर सकते हैं। 

बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे क्यों है आपके बच्चे के लिए सुरक्षित?

जाहिर है कि बच्चे के लिए कोई भी उत्पाद खरीदने से पहले पेरेंट्स का यह सुनिश्चित करना सबसे जरूरी होता है कि उस उत्पाद का इस्तेमाल करना बच्चे के लिए सुरक्षित हो। इसी बात का ध्यान रखते हुए बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया गया है, ताकि पेरेंट्स न सिर्फ मच्छरों को बच्चों से दूर भगा सकें, बल्कि बच्चे की सेहत का भी ध्यान रख सकते हैं। 

  • बेबीच्रका के मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे में किसी तरह का टॉक्सिन और केमिकल उत्पाद नहीं है। 
  • यह डीट (DEET) (एक तरह का केमिकल, जिसका इस्तेमाल अक्सर सुगंधित उत्पादों के निर्माण में किया जाता है) फ्री है और इसमें किसी तरह का पेस्टिसाइड्स, एल्कोहल, सिलिकॉन व मिनरल्स ऑयल भी नहीं है। 
  • इसी वजह से इस स्प्रे को बच्चे की त्वचा पर लगाना सुरक्षित माना जा सकता है। 

नोट – अगर कभी भी बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे बच्चे की त्वचा पर लगाने से उसे जलन, खुजली या एलर्जी जैसी कोई प्रतिक्रिया होती है, तो इसका इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर दें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे कैसे इस्तेमाल करें?

  • पेरेंट्स अपनी इच्छानुसार बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं। 
  • जब भी बच्चा घर में या घर से बाहर खेलने के लिए जाए, तो उसके हाथों, पैरों व गर्दन के खुले हिस्सों में हल्का स्प्रे कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा, जब भी बच्चे को कोई मच्छर काटे, तो तुरंत उस जगह पर भी बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • खासकर शाम के समय जब मच्छरों की आवाजाही अधिक जाती है, तो इस दौरान मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे का इस्तेमाल करना अधिक लाभकारी व प्रभावकारी देखा जा सकता है। 

बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। 

बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे का इस्तेमाल करतें समय बरतें सावधानी

अपने बच्चे के लिए बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे का इस्तेमाल करते समय पेरेंट्स को कुछ जरूरी सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए, जैसेः

  • बच्चा अगर पांच साल से छोटी उम्र का है, तो उसे खुद से किसी भी मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे का इस्तेमाल न करने दें। 
  • पेरेंट्स को खुद से ही बच्चे के हाथ-पैर व गर्दन के आस-पास मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • अगर बच्चे को सांस से जुड़ी कोई समस्या है, जैसे अस्थमा, राइनाइटिस या अन्य एलर्जी है, तो मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें। 
  • छह से आठ माह तक के छोटी आयु के शिशुओं के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे का इस्तेमाल न करें। 
  • अगर बच्चे की त्वचा पर किसी तरह का घाव है, तो वहां पर मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे न लगाएं। ऐसी स्थिति में पेरेंट्स बेबीचक्रा का मॉस्किटो रिपेलेंट पैचेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेबीचक्रा का मॉस्किटो रिपेलेंट पैचेस कपड़ों पर कहीं भी चिपकाया जा सकता है।

मॉस्किटो से बच्चों की सुरक्षा करने के लिए कई तरह के क्रीम व लोशन भी उपलब्ध हैं। ऐसे में मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे की मदद से पेरेंट्स अपने समय की बचत कर सकते हैं। बेबीच्रका का मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे न सिर्फ किफायती है, बल्कि झटपट स्प्रे करने की सुविधा वाला भी है। यानी बच्चा खेलने के लिए चाहे जितनी भी जल्दबाजी में क्यों न हो, पेरेंट्स चुटकी बजाते ही स्प्रे बच्चे को लगा सकते हैं। 

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop