बच्चों के लिए बेस्ट डांस क्लास

बच्चों के लिए बेस्ट डांस क्लास

9 May 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 406 Articles

आज के पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ाई-लिखाई के साथ ही अन्य गतिविधियों में भी माहिर होना चाहिए। यही एक खास वजह है कि वे बच्चों के लिए बेस्ट डांस क्लास की खोज भी करते हैं। अगर आप दिल्ली, मुंबई, चेन्नई या हैदराबाद जैसे मेट्रो सिटीस में रहते हैं, तो यहां पर आप बच्चों के लिए बेस्ट डांस क्लास की जानकारी पढ़ सकते हैं। 

इस लेख में हम बच्चों के लिए डांस स्कूल की जानकारी दे रहे हैं। जो अगर आप भी डांस स्कूल में दिलचस्पी रखते हैं, तो हमारा यह लेख आपके लिए काम का हो सकता है। 

बच्चों के लिए बेस्ट डांस क्लास | छोटे बच्चों के लिए डांस स्कूल

बच्चों के लिए बेस्ट डांस क्लास की जानकारी देने से पहले बता दे कि यहां पर हम न सिर्फ डांस स्कूल के नाम बता रहे हैं, बल्कि वह कहां पर स्थिति हैं, वहां पर बच्चा किस तरह के नृत्य सीख सकता है, फीस कितनी है आदि जानकारी भी दे रहे हैं। 

बच्चों के लिए बेस्ट डांस क्लास
बच्चों के लिए बेस्ट डांस क्लास / चित्र स्रोतः गूगल

1. डांसवर्क्स एकेडमी, दिल्ली – Danceworx Academy, Delhi

डांसवर्क्स एकेडमी दिल्ली में स्थित सबसे अच्छे डांस स्कूल में से एक है। इसका मुख्य ब्रांच वैसे तो दिल्ली के साकेत में स्थित है, मगर इसके कई ब्रांच गुरुग्रांव, वसंत कुंज व ग्रेटर कैलाश जैसी जगहों पर भी स्थित है। दिल्ली में सबसे पहले डांसवर्क्स एकेडमी की शुरुआत नवंबर 1998 में भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई कोरियोग्राफर एशले लोबो ने की थी। 

यहां पर शास्त्रीय नृत्य से लेकर, हिप-हॉप व कंटेम्पररी जैसे डांस सिखाए जाते हैं। 

फीस – 6,600 रुपये (तीन महीने)

फोन नंबर – +91124 4090135

फेसबुक पेज – https://www.facebook.com/TheDanceworx/

वेबसाइट – http://www.thedanceworx.com/

2. कला परिचय भारत कॉलेज, महाराष्ट्र – Kala Paricchaya Bharata College, Maharashtra

कला परिचय भारत कॉलेज, महाराष्ट्र में स्थित है। यहां गुरु डॉ. संध्या पुरेचा की देखरेख में भारतीय शास्त्रीय नृत्य, भरतनाट्यम, कथक और भारतीय लोक नृत्य का प्रशिक्षण दिया जाता है। यह डांस क्लास रफोजीराजे भोसले बी एन टी एंड आर सेंटर, मुंबई द्वारा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त भी है। 

यहां की खासियत है कि यहां नृत्य के साथ ही छात्रों को व्यायाम व आत्मविश्वास और व्यक्तित्व विकास के लिए भी तैयार किया जाता है। पर यहां पर एडमिशन लेने के लिए छात्रों का दसवीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा, 12वीं पास व स्नातक कर चुके छात्र भी यहां पर दाखिला ले सकते हैं। साथ ही, यहां पर नृत्य सीखने के लिए बच्चों को कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम भी पास करना होगा। 

फीस – कॉलेज के नियमों, अंकों व अन्य परिस्थितियों के आधार पर तय किए जाते हैं।

फोन नंबर – +919869205891

फेसबुक पेज – https://www.facebook.com/kalaparicchaya/

वेबसाइट – https://www.bharatacollegeofdance.org/

3. लैटिन डांस इंडिया, बैंगलोर – Latin Dance India, Banglore 

अगर बैंगलोर में रहते हैं और बच्चे को डांस सिखाना चाहते हैं, तो उसके लिए लैटिन डांस इंडिया में एडमिशन दिलाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां साल्सा, बचाटा, बैले और बेली जैसे डांस क्लासेस की ट्रेनिंग दी जाती है। 

बैंगलोर में साल 2007 में साई और कीर्ति ने मिलकर यह डांस क्लास शुरू किया था, जो अब अपनी एक खास पहचान बना चुका है। यहां पर 1700 वर्ग फुट का विशाल डांस स्टूडियो है, साथ ही बच्चे ऑनलाइन डांस भी सीख सकते हैं।

फीस – नृत्य के प्रकार व कोर्स के समय के अनुसार

फोन नंबर – +919900822718

फेसबुक पेज – https://www.facebook.com/latindanceindia/

वेबसाइट – http://www.latindanceindia.com/

4. द स्विंगर्स डांस स्टूडियो, चेन्नई – The Swingers Dance Studio

द स्विंगर्स डांस स्टूडियो, चेन्नई व बैंगलोर में स्थित है, लेकिन यहां पर ऑनलाइन डांस ट्रेनिंग की सुविधा भी मौदूज है। यानी दुनिया के किसी भी कोने में रहकर द स्विंगर्स डांस स्टूडियो का हिस्सा बना जा सकता है। 

यहां बच्चों के लिए बेस्ट डांस क्लास के तौर पर उन्हें सालसा, हिप-हॉप, जुम्बा, वेस्टर्न जैसे नृत्य की ट्रेनिंग दी जाती है। इस डांस स्कूल की खासियत है कि पिछले 25 सालों से यह अपनी पहचान बनाए हुए है। यहां पर अलग-अलग शहरों के लोग डांस सीखने के लिए आते हैं। 

साथ ही, यहां पर टॉडर्लस से लेकर वयस्कों के लिए भी डांस ट्रेनिंग की सुविधा मौजूद है। यानी किसी भी उम्र के लोग यहां पर डांस सीख सकते हैं।

फीस – डांस के प्रकार के अनुसार

फोन नंबर – +919500199088

फेसबुक पेज – https://www.facebook.com/theswingersdance/

वेबसाइट – https://www.swingersdance.com/main/

5. अभी डांस क्लासेज एकेडमी, लखनऊ – ABHi DANCE CLASSES ACADEMY, LUCKNOW

अगर लखनऊ में डांस स्कूल (Dance School in Lucknow) की खोज कर रहे हैं, तो एक बार अभी डांस क्लासेज एकेडमी का भी रूख कर सकते हैं। यह एक बेसिक डांस स्कूल है। यहां बड़े-बड़े या जाने-पहचाने कोरियोग्राफर तो नहीं होते हैं, लेकिन जो भी यहां पर डांस की ट्रेनिंग देते हैं, उनका भी हुनर किसी से कम नहीं है। 

यहां पर छोटे उम्र के बच्चे हिप-हॉप से लेकर, बॉलीवुड, जुम्बा व पॉपिंग डांस सीख सकते हैं। इसके अलावा, अगर बच्चे को सिर्फ किसी खास मौके जैसे – शादी, पॉर्टी या स्कूल फंक्शन के लिए ही डांस सीखना है, तो भी वह यहां पर डांस सीख सकता है।

फीस – 1,000 रुपये से शुरू

फोन नंबर – +918127776198

फेसबुक पेज – https://www.facebook.com/Abhi-Dance-Classes-1837302543201560/

वेबसाइट – https://abhidanceacademy.business.site/

यहां पर हमनें बच्चों के लिए बेस्ट डांस क्लास की जानकारी दी है, उम्मीद है कि आपको पसंद आई होंगी। इसके अलावा, अगर आप किसी अन्य शहर में रहते हैं, जिनका जिक्र इस लेख में नहीं किया गया है, तो कमेंट के जरिए आप हमें बता सकते हैं और हम आपको उचित जानकारी देने में अपना भरपूर प्रयास करेंगे।

नोट : इस सूची में शामिल स्कूलों के साथ हमारी कोई व्यावसायिक भागीदारी नहीं है। यह लेख किसी भी स्कूलों के अनुमोदन (Endorsement) के लिए नहीं है। हम स्कूल के चयन में आपकी सहायता करने की सोच के साथ यह लेख लेकर आए हैं।

like

10

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop