• Home  /  
  • Learn  /  
  • सी सेक्शन के बाद स्नान करना कब से शुरू करना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
सी सेक्शन के बाद स्नान करना कब से शुरू करना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

सी सेक्शन के बाद स्नान करना कब से शुरू करना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

8 Mar 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 279 Articles

वजाइनल डिलीवरी यानी नॉर्मल डिलीवरी की तुलना में सिजेरियन डिलीवरी काफी जटिल मानी जाती है। सिजेरियन डिलीवरी में रिकवरी का समय भी अधिक लगता है और इस दौरान कई तरह की सावधानियां भी बरतनी चाहिए। इन्हीं में एक शामिल है सी-सेक्शन के बाद स्नान करना। सी-सेक्शन के बाद नहाना व कैसे नहाना चाहिए, इसे लेकर नई माँ को पूरी जानकारी रखनी चाहिए। इसी विषय की जानकारी में यह लेख आपकी मदद कर सकता है।

सी-सेक्शन के बाद स्नान करना कितना सुरक्षित है?

सी-सेक्शन के बाद स्नान करना
सी-सेक्शन के बाद स्नान करना / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

डॉक्टर व विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार, सी-सेक्शन के बाद स्नान करना कुछ मुश्किलों को बढ़ा सकता है। इसलिए, सी-सेक्शन के बाद नई माँ भीगे कपड़े से शरीर को पोंछ सकती है। वहीं, अगर सी-सेक्शन के बाद स्नान करना चाहती हैं, तो टांकों के भरने तक का इंतजार उनको करना पड़ेगा। इसके बाद शुरू-शुरू में वो हल्का शॉवर ले सकती हैं।

इस दौरान बस ध्यान रखें कि अधिक लंबे समय तक पानी में न रहें, न ही बाथटब का इस्तेमाल करें। इसके आलाव, नहाते समय चीरे या उसके आसपास की त्वचा को रगड़ें नहीं। साथ ही टांकों पर लगे बैंडेज को पीने में भीगने से भी बचा कर रखें।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद कब नहा सकती है महिलाएं?

सी-सेक्शन के बाद नहाना जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए सी-सेक्शन के बाद बाद नहाने में जल्दबाजी न करें। डॉक्टर के द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार ही नहाएं। आमतौर पर टांकों को भरने में एक सप्ताह या उससे अधिक का समय लग सकता है। ऐसे में एक सप्ताह होने के बाद या टांको के भर जाने के बाद स्नान किया जा सकता है। हाालंकि, सिजेरियन डिलीवरी के बाद पहली बार नहाने से पहले डॉक्टर की परामर्श भी अवश्य लें।

दरअसल, टांकों के भीगने पर उनकी रिकवरी में अधिक समय लग सकता है। इसके अलावा उनमें संक्रमण होने व पकने का भी जोखिम बढ़ सकता है। यही वजह है कि सिजेरियन डिलीवरी के तुरंत बाद नहाने से बचाव करना चाहिए। 

सी-सेक्शन के बाद नहाते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

सी-सेक्शन के बाद नहाना
सी-सेक्शन के बाद नहाना / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

सिजेरियन डिलीवरी के बाद नहाना पूरी तरह से सुरक्षित रहे, इसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जा सकता है, जैसेः

  • सिजेरियन डिलीवरी के बाद नहाना कम से कम एक सप्ताह तक बंद रखें।
  • इस दौरान तौलिए को पानी में भिगोकर उससे शरीर को अच्छी तरह से पोंछ सकती हैं या स्पंज बाथ भी ले सकती हैं।
  • अगर सिजेरियन डिलीवरी के एक सप्ताह बाद लगता है कि टांकों के घाव भर चुके हैं, तो नहाने का विचार कर सकती हैं, लेकिन डॉक्टर की परामर्श के बाद ही ऐसा करें।
  • नहाते समय टांकों को सूखा ही रखें। 
  • जब तक टांकें पूरी तरह से रिकवरी नहीं कर लेते हैं, तब तक सीधे तौर पर टांकों पर पानी न डालें।
  • बाथटब या शॉवर की जगह पर बाल्टी-जग या हैंड शॉवर का इस्तेमाल करें। इस तरह टांकों को भीगने से बचाने में मदद मिल सकती है।
  • स्वंय के नहाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला साबुन किसी के साथ शेयर न करें। इस दौरान किस तरह के साबुन से नहाना चाहिए, इसके लिए डॉक्टर के बताए गए निर्देशों को पालन करें।
  • नहाने के पानी में किसी तरह का परफ्यूम या बाथ ऑयल्स का उपयोग न करें।
  • इस दौरान बहुत ठंडे या गर्म पानी से स्नान न करें। गुनगुने पानी से नहा सकती हैं। सी-सेक्शन के बाद गर्म पानी से नहाने के फायदे क्या हैं, यह भी नीचे बताया गया है।

सी-सेक्शन के बाद गर्म पानी से नहाने के फायदे

सी-सेक्शन के बाद गर्म पानी से नहाने के फायदे कई हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें यहां गर्म पानी से हमारा तात्पर्य नहाने के लिए गुनगुने पानी से है। इसलिए बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, जिससे त्वचा के जलने का जोखिम हो।

  • सी-सेक्शन के बाद गर्म पानी से नहाने के फायदे मांसपेशियों में होने वाले दर्द से आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं। 
  • कुछ मामलों में शिशु के जन्म के बाद महिलाओं को पाइल्स की समस्या का अनुभव हो सकता है। ऐसे में गुनगुने पानी से नहाना फायदेमंद माना गया है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि सी-सेक्शन के बाद गर्म पानी से नहाने के फायदे बवासीर की समस्या को कम कर सकते हैं।

सी-सेक्शन के बाद स्नान करना कितना सुरक्षित व जोखिम भरा हो सकता है, यह पूरी तरह से महिला के हेल्थ रिकवरी व उसकी देखरेख की आदतों पर निर्भर कर सकता है। इसलिए, अपने आहार के साथ ही, अपने शारीरिक गतिविधियों का भी पूरा ध्यान रखें, ताकि जल्द से जल्द टांकों की रिकवरी हो सके। साथ ही इसका भी ध्यान रखें कि सिजेरियन डिलीवरी के बाद नहाना शुरू करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की भी सलाह जरूर लें।

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop