• Home  /  
  • Learn  /  
  • प्रेग्नेंसी में अजीबोगरीब क्रेविंग्स के बारे में सेलेब्स ने की चर्चा
प्रेग्नेंसी में अजीबोगरीब क्रेविंग्स के बारे में सेलेब्स ने की चर्चा

प्रेग्नेंसी में अजीबोगरीब क्रेविंग्स के बारे में सेलेब्स ने की चर्चा

11 Apr 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 279 Articles

प्रेग्नेंसी क्रेविंग से हम में से अधिकतर लोग वाकिफ ही होंगे। वहीं, आए दिन जाने माने सेलेब्स भी अपनी प्रेग्नेंसी क्रेविंग में होने वाली अजीबोगरीब क्रेविंग से लोगों को चौंका देते हैं। तो अगर आपको अपनी प्रेग्नेंसी में क्रेविंग को लेकर शर्मिंदगीं महसूस होती है, तो उसे भूल जाएं।

बता दें कि प्रेग्नेंसी में खाने की इच्‍छा या अजीबोगरीब क्रेविंग होनी बेहद की सामान्य है। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ सेलेब्स के अजीबोगरीब क्रेविंग के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं और क्या पता यहां बताए गए प्रेग्नेंसी क्रेविंग आपको अपनी गर्भावस्था की क्रेविंग भी याद दिला दें।

सेलेब्स के अजीबोगरीब प्रेग्नेंसी क्रेविंग, जो हैं हैरानी भरें

नीचें हम करीना कपूर की प्रेग्नेंसी क्रेविंग से लेकर, देबिना बनर्जी की प्रेग्नेंसी क्रेविंग, सोनम कपूर की प्रेग्नेंसी क्रेविंग और शिल्पा शेट्टी की प्रेग्नेंसी क्रेविंग के बारे में जानकारी दे रहे हैं। साथ ही, यह भी पढ़ेंगे कि प्रेग्नेंसी क्रेविंग होनी कितनी सामान्य है व इस दौरान किन खाद्यों को खाना सुरक्षित माना जा सकता है।

करीना कपूर की प्रेग्नेंसी क्रेविंग

प्रेग्नेंसी क्रेविंग
प्रेग्नेंसी क्रेविंग / चित्र स्रोतः इंस्टाग्राम

एक्‍ट्रेस करीना कपूर की प्रेग्नेंसी क्रेविंग (Pregnancy Food Craving) बताएं, तो उन्होंने अपनी दूसरी प्रेग्नेंसी के दौरान सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया था। जहां वो पिज्जा खाने की क्रेविंग के बारे में बता रही थीं। प्रेग्नेंसी में पिज्जा खाने की क्रेविंग शांत करने के लिए करीना ने खुद ही घर पर डीप डिश पिज्‍जा बेक किया था। 

इतना ही नहीं, पिज्जा क्रेविंग वाले पोस्ट के कुछ ही दिनों बाद उन्होंने प्रेग्नेंसी में खिचड़ी खाने की क्रेविंग भी बताई थी। उन्होंने एक दूसरा पोस्ट शेयर करते हुए प्रेग्नेंसी में हेल्दी खिचड़ी खाने के फायदे भी बताए थें।

देबिना बनर्जी की प्रेग्नेंसी क्रेविंग

प्रेग्नेंसी क्रेविंग
प्रेग्नेंसी क्रेविंग / चित्र स्रोतः इंस्टाग्राम

देबिना बनर्जी टीवी पर्दे की जानी मानी एक्ट्रेस हैं। उन्होंने शादी के दस साल बाद गर्भधारण किया। देबिना बनर्जी की प्रेग्नेंसी क्रेविंग की बात करें, तो उनकी प्रेग्नेंसी में अजीबोगरीब क्रेविंग (weird pregnancy cravings) से उनके पति गुरमीत भी हैरान हो जाते थे। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए प्रेग्नेंसी में क्रेविंग को शांत करने के लिए टेस्‍टी खाने का जिक्र किया। 

देबिना बनर्जी की प्रेग्नेंसी क्रेविंग के अनुसार, उन्हें प्रेग्नेंसी में वड़ा पाव, कांजी वड़ा, दाल कचौड़ी, पानीपूरी, न्‍यूटैला पैनकेक, दाल पकौड़ा और दही वड़ा जैसे चटपटे खाने की क्रेविंग होती थी।

यहां तक की देबिना बनर्जी की प्रेग्नेंसी क्रेविंग को शांत करने के लिए उन्हें मस्‍टर्ड सॉस में बोरबोन बिस्‍कुट को डुबोकर खाते हुए भी देखा गया, जिसे देखर पति गुरमीत हैरान हो जाते थे। 

सोनम कपूर की प्रेग्नेंसी क्रेविंग

प्रेग्नेंसी क्रेविंग
प्रेग्नेंसी क्रेविंग / चित्र स्रोतः इंस्टाग्राम

बात करें बॉलीवुड की सबसे स्टाइलिश गर्ल सोनम कपूर की प्रेग्नेंसी क्रेविंग की तो सोनम ने भी सोशल मीडिया पर प्रेग्नेंसी में लड्डू खाने की इच्छा जाहिर की। सोनम ने अपनी प्रेग्रेंसी क्रेविंग (pregnancy cravings) को शांत करने के लिए खुद से ही लड्डू बनाया और उसे फैन्स के साथ शेयर करके हुए खाया।

शिल्पा शेट्टी की प्रेग्नेंसी क्रेविंग

प्रेग्नेंसी क्रेविंग
प्रेग्नेंसी क्रेविंग / चित्र स्रोतः इंस्टाग्राम

शिल्पा शेट्टी को न सिर्फ उनकी अदाओं और उनकी एक्टिंग के लिए जाना जाता है, बल्कि उन्हें बॉलीवुड की फिटनेस क्वीन के तौर पर भी जाना जाता है। शिल्पा दो बच्चों की माँ हैं। वो बच्चों की परवरिश के साथ ही उनके खाने-पीने व खुद की डाइट का भी पूरा ध्यान रखती हैं।

वहीं, शिल्पा शेट्टी की प्रेग्नेंसी क्रेविंग की बात करें, तो शिल्पा ने बताया था कि उन्हें भी गर्भावस्था में खाने की इच्छा होती थी। प्रेग्नेंसी क्रेविंग के तौर पर उन्हें मीठी चीजें खाने का मन (Pregnancy Craving Sweets) करता था। इसके अलावा, उन्हें प्रेग्नेंसी में कई बार डोसा खाने का भी मन किया था, जिसे वो घर पर खुद से ही बनाकर खाती थीं। 

गर्भावस्था में अजीबोगरीब क्रेविंग होना क्या सामान्य है?

हां, गर्भावस्था में अजीबोगरीब क्रेविंग होनी सामान्य होती है। दरअसल, गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन के कारण गर्भवती महिलाओं में मीठे से लेकर, चटपटे खाने की लालसा तेज हो सकती है। इस दौरान उन्हें मसालेदार भोजन से लेकर, नमकीन या खट्टे खाद्य पदार्थों तक को खाने की क्रेविंग भी हो सकती है। इतना ही नहीं, कुछ गर्भवती महिलाओं में मिट्टी, चॉक, पेंसिल जैसी चीजों की खाने की क्रेविंग भी देखी जा सकती है। 

प्रेग्नेंसी में खाने की इच्‍छा पूरी करने के लिए क्या खाएं?

अगर गर्भावस्था के दिनों में महिला में सामान्य खाद्य पदार्थों की खाने की इच्छा होती है, जैसे मीठे, नमकीन, चटपटे, मसालेदार आदि, तो थोड़ी मात्रा में इस तरह के खाद्य खाना सुरक्षित हो सकता है। वहीं, अगर उन्हें गर्भावस्था में मिट्टी, चॉक जैसे अन्य अजीबोगरीब चीजों की क्रेविंग होती है, तो उन्हें अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इस तरह की अजीबोगरीब क्रेविंग को शांत करने के लिए उन्हें अपने डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए।

प्रेग्नेंसी क्रेविंग को शांत करने के लिए क्या करें?

प्रेग्नेंसी क्रेविंग को शांत करने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं, जैसेः

  • गर्भावस्था में मीठे की क्रेविंग शांत करने के लिए फ्रिज या किचन में मिठाईयां, टॉफी, आईसक्रीम जैसे खाद्य न रखें। इन्हें देखकर गर्भावस्था में मीठा खाने की इच्छा अधिक तीव्र हो सकती है।
  • इसके अलावा, अगर मीठा खाने की इच्छा नियंत्रित नहीं हो रही है, तो चीनी या आर्टिफिशियल शुगर की जगह पर गुड़ का सेवन किया जा सकता है। 
  • साथ ही, योग व ध्यान लगाने का अभ्यास करने से भी क्रेविंग की इच्छा को कम किया जा सकता है। इसलिए, गर्भवती महिला को अगर खाने की इच्छा बार-बार होती है, तो वे ध्यान लगाने का अभ्यास कर सकती हैं।
  • अगर डिब्बा बंद जूस पीने की इच्छा होती है, तो इसके लिए घर पर ही फलों व सब्जियों का स्मूदी व जूस बनाकर पिया जा सकता है। यह माँ व शिशु के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी हो सकता है।

इतना तो तय है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को प्रेग्नेंसी क्रेविंग होनी सामान्य होती है। बस उन्हें इसका ध्यान रखना चाहिए कि अजिबोगरीब क्रेविंग की वजह से वे किसी ऐसे खाद्य का सेवन न करें, जिससे उन्हें या उसके शिशु के स्वास्थ्य को जोखिम हो। बेहतर होगा कि इस दौरान खाने की इच्छा पूरी करने के लिए उस आहार को घर पर ही ऑर्गेनिक सामग्रियों से तैयार करें और उसके स्वाद का आनंद लें।

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop