सी-सेक्शन के बाद सुरक्षित सेक्स पोजीशन

सी-सेक्शन के बाद सुरक्षित सेक्स पोजीशन

19 Apr 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 435 Articles

सी-सेक्शन के बाद सेक्स? अधिकांश महिलाएं इसे दर्दनाक समझकर, इसके बारे में सोचती तक नहीं हैं। यह सच भी है कि नॉर्मल डिलीवरी के मुकाबले सी-सेक्शन के बाद सेक्स करते समय ज्यादा दर्द होता है। लेकिन सी-सेक्शन के छह हफ्ते बाद सही सेक्स पोजीशन को आजमाया जाए, तो यह इतना दर्दनाक और डरावना भी नहीं है।

भले ही सी-सेक्शन में बच्चे को प्राकृतिक तरीके से जन्मा नहीं जाता, लेकिन महिला को एक बड़ी सर्जरी से गुजरना पड़ता है। इस समय शरीर में यूं ही दर्द बना रहता है और ऊपर से सेक्स का दर्द,  महिलाओं को सोच कर भी डर लगता है। 

इस समय सी-सेक्शन के टांकों पर बिल्कुल दबाव नहीं पड़ना चाहिए, इसलिए सेक्स पोजीशन को लेकर थोड़ा रिसर्च करना जरूरी है। यह काम आपके लिए हमने कर दिया है। नीचे हम सिजेरियन डिलीवरी के बाद कुछ सुरक्षित सेक्स पोजीशन के बारे में बता रहे हैं।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद बेस्ट सेक्स पोजीशन 

आप सी-सेक्शन के बाद सेक्स शुरू करने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन टांकों का दर्द बढ़ाना नहीं चाहती हैं, तो कुछ सेक्स पोजीशन हैं, जिन्हें आप आजमा सकती हैं। इस दौरान खासकर वो सेक्श पोजीशन सुरक्षित होती हैं, जिनमें महिलाएं ऊपर होती हैं और पूरी प्रक्रिया उनके कंट्रोल में रहती है।

  1. स्पूनिंग (Spooning)

स्पूनिंग सी-सेक्शन के बाद करने वाली  बेस्ट सेक्स पोजीशन होती है। इसमें आप और आपका पार्टनर बेहद करीब होते हैं। इसमें पार्टनर आपसे लिपटा हुआ होता है। इस सेक्स पोजीशन में न तो पेट पर दबाव पड़ता है और न ही डिलीवरी के कांटों में दर्द होता है।

  1. रिवर्स काउगर्ल (Reverse Cowgirl)

काउगर्ल सेक्स पोजीशन से सी-सेक्शन के टांकों पर अधिक दबाव पड़ता है। ऐसे में रिवर्स काउगर्ल एक अच्छा विकल्प हो सकता है। रिवर्स काउगर्ल का सीधा-सा मतलब है कि आप अपने साथी के ऊपर तो होंगी, लेकिन आपका चेहरे पैरों की तरफ  होगा।

इसमें आपके पास अधिक नियंत्रण होगा। आप खुद ये निर्णय ले सकती हैं कि कब आपको रुकना है और कितना तेज और कितना प्रेशर आप ले सकती हैं। प्रसव के बाद सेक्स लाइफ को दोबारा शुरू करने के लिए इसे सही पोजीशन माना जाता है। 

सी-सेक्शन के बाद सेफ सेक्स पोजीशन
अच्छे पल एक साथ बिताते पति-पत्नी / स्रोत – पिक्साबे
  1. स्ट्रैडल द सैडल (Straddle The Saddle)

सी-सेक्शन के बाद स्ट्रैडल द सैडल भी आपको अच्छा अनुभव दे सकता है। यह सेक्स एक्पीरियंस को सी-सेक्शन के बाद और आरामदायक बनाने का एक तरीका है। इसमें आपके साथी को पीठ के बल लेटकर पैरों को पेट तक मोड़ना होगा। अब आप पार्टनर के नितंब पर बैठकर सपोर्ट के लिए उसके पैरों को सहारा लेंगी। इस पोजीशन में स्क्वाट की तरह बैठना होगा। आप अपनी बाहों को पार्टनर के कंधों पर भी टिका सकती हैं।

  1. द चेयरमैन/ सीटिंग पोजीशन (The Chairman/Sitting Position)

इस सेक्स पोजीशन में भी आप ऊपर ही होंगी। इसके लिए आपके साथी को बिस्तर के किनारे पर या किसी कुर्सी पर बैठना होगा। उसके बाद आप अपना मुंह उनकी तरफ करके पार्टनर के जांघों पर नितंब रखकर बैठ जाएंगी। अब आपको जैसा अनुभव चाहिए उसी तरह से आगे की क्रिया को करें।

  1. द स्पाइडर (The spider)

इस पोजीशन से भी आपको आरामदायक और अच्छा अनुभव हो सकता है। इसमें आपको और आपके पार्टनर को एक दूसरे की तरफ पैर करके बैठना होगा। आप सहारा लेने के लिए हाथ पीछे कर सकती हैं। धीरे-धीरे आप दोनों आगे बड़े ताकि दोनों के जननांग एक दूसरे को स्पर्श कर सकें। उसके बाद अपने हिसाब से इस क्रिया को आगे बढ़ाएं।

हर कोई अलग होता है, इसलिए सी-सेक्शन के बाद आपके के लिए सबसे अच्छी सेक्स पोजीशन कौन-सी होगी, इसके लिए आपको थोड़ा एक्सपेरिमेंट करना पड़ सकता है। आप जिस पोजीशन में आरामदायक अनुभव करें, उसी को ही करें। शरीर पर किसी तरह का जोर डालने से भी बचना चाहिए। इसलिए, सारा कंट्रोल अपने हाथ में ही रखें। किसी भी सेक्स पोजीशन के समय दर्द या परेशानी हो उसके बारे में पार्टनर को जरूर बताएं।

like

8

Like

bookmark

4

Saves

whatsapp-logo

1

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop