• Home  /  
  • Learn  /  
  • दार्जिलिंग में घूमने लायक टूरिस्ट प्लेसेस
दार्जिलिंग में घूमने लायक टूरिस्ट प्लेसेस

दार्जिलिंग में घूमने लायक टूरिस्ट प्लेसेस

14 Jun 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 408 Articles

दार्जिलिंग को भारत की “क्वीन्स ऑफ हिल्स” के नाम भी जाना जाता है। दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में हिमालय की चोटियों से घिरा एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही दार्जिलिंग शांत और कम भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी गिना जाता है। दार्जिलिंग में घूमने की जगह (Best Places to Visit in Darjeeling) भी कई हैं। 

इस लेख में हम आपको दार्जिलिंग में घूमने लायक पर्यटन स्थल (Tourist Places to Visit in Darjeeling) की जानकारी दे रहे हैं, जहां आप दोस्तों व परिवार के साथ घूमने की योजना बना सकते हैं। 

दार्जिलिंग में घूमने की जगह (Best Places to Visit in Darjeeling)

दार्जिलिंग में घूमने लायक पर्यटन स्थल

1. बतासिया लूप (Batasia Loop)

बतासिया लूप (Batasia Loop)

दार्जिलिंग में घूमने की जगह (Best Places to Visit in Darjeeling) में पहला नाम है बतासिया लूप ।बतासिया लूप में बादल जमीन पर हवा की तरह फिरते रहते हैं। यही वजह है कि बतासिया लूप दार्जिलिंग में घूमने लायक पर्यटन स्थल (Tourist Places to Visit in Darjeeling) में सबसे टॉप पर है। यहां से कंचन जंगा की चोटी भी साफ देखी जा सकती है, लेकिन यह नजारा सूरज निकलने से पहले तक ही देखा जा सकता है। 

2. नाइटेंगल पार्क (Nightingale Park)

नाइटेंगल पार्क (Nightingale Park)

नाइटेंगल पार्क भी दार्जिलिंग में घूमने लायक पर्यटन स्थल (Tourist Places to Visit in Darjeeling) में शामिल है। नाइटेंगल पार्क एक सार्वजनिक पार्क की तरह है। इस पार्क से पर्यटक कंचनजंघा की पर्वतमाला के दृश्यों का नजारा देख सकते हैं। बता दें कि नाइटेंगल पार्क को किभी ब्रिटिश किंग सर थॉमस टार्टन का निजी बंगला माना जाता था। जिसे साल 2011 में पर्यटन के लिए सार्वजनिक रूप से खोला गया है। 

3. बरबतिया रॉक गार्डन (Rock Garden)

बरबतिया रॉक गार्डन (Rock Garden)

दार्जिलिंग के प्रमुख पर्यटन स्थल (Best Places to Visit in Darjeeling) की खोज कर रहे हैं, तो रॉक गार्डन का सफर भी कर सकते हैं। यह पांच किलोमीटर घूमवादार पहाड़ियों के रास्ते से गुजरता है, जहां पर जाने के लिए वहां के लोकल ड्राइव और गाड़ी के जरिए ही जाया जा सकता है। यह स्थान चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हैं। बारिश के मौसम में इनसे खूबसूरत झरनों का नजारा भी देखा जा सकता है। 

4. टाइगर हिल (Tiger Hill)

टाइगर हिल (Tiger Hill)

दार्जिलिंग में घूमने की जगह (Best Places to Visit in Darjeeling) की अलगी जगह में शामिल है दार्जिलिंग का प्रसिद्द टाइगर हिल। टाइगर हिल सनराइज और सनसेट के लिए जाना जाता है। यहां पर लोग खासतौर पर सनराइज से पहले कंचनजंघा की पहाड़ियों को देखने के लिए आते हैं। इसलिए, यहां पर लोगों को आधी रात 3 से 4 बजे के बीच ही आना होता है। बता दें कि टाइगर हिल दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में भी शामिल है। 

5. हैप्पी वैल्ली टी गार्डन (Happy Valley Tea Garden) 

हैप्पी वैल्ली टी गार्डन (Happy Valley Tea Garden)

हैप्पी वैल्ली दार्जलिंग के सबसे बड़े चाय बागानों में से एक है। यही वजह है कि इसे भी दार्जिलिंग में घूमने लायक पर्यटन स्थल (Tourist Places to Visit in Darjeeling) में शामिल किया जाता है। यहां पर दोस्तों के साथ साइकलिंग का लुफ्त लिया जा सकता है और हजारो एकड़ में फैली इस चाय की खेती का नजारा लिया जा सकता है। पर ध्यान रखें यहां जाते समय खाने-पीने की चीजें अपने साथ लेकर जाएं।

6. पदमाजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क (Padmaja Naidu Himalayan Zoological Park)

पदमाजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क (Padmaja Naidu Himalayan Zoological Park)

दार्जिलिंग के प्रमुख पर्यटन स्थल (Best Places to Visit in Darjeeling) में शामिल पदमाजा नायडू जूलॉजिकल पार्क भी एक अच्छा विकल्प है। यहां जाने का रास्ता दार्जिलिंग के मॉल रोड से शुरू होता है। यहां पर तरह-तरह के जानवरों को देखा जा सकता है। यह चिड़ियाघर प्राकृतिक व पशु प्रेमियों को खास पसंद आ सकता है। 

7. टॉय ट्रेन (Toy Train)

टॉय ट्रेन (Toy Train)

टॉय ट्रेन दार्जिलिंग में घूमने की वो जगह (Best Places to Visit in Darjeeling) हैं, जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है। टॉय ट्रेन दार्जलिंग रेवले स्टेशन से अपना सफर शुरू करती है, जो घूम से होते हुए बतासिया लूप तक जाती है फिर वापस दार्जिलिंग पर रूकती है। इसके अलावा, दार्जलिंग स्टेशन से न्यूजलपाईगुडी रेलवे स्टेशन पर भी टॉय ट्रेन की सुविधा उपलब्ध है।

8. दार्जिलिंग का मॉल रोड (Darjeeling Mall Road)

दार्जिलिंग का मॉल रोड (Darjeeling Mall Road)

मॉल रोड भी दार्जिलिंग में घूमने लायक पर्यटन स्थल (Tourist Places to Visit in Darjeeling) में शामिल है। यहां पर विभिन्न स्ट्रीट फूड से लेकर फाइव स्टार फूड्स का लुफ्त लिया जा सकता है। इसके अलावा, यहां पर जूतों, कपड़ो के साथ घर सजाने की वस्तुओं की शॉपिंग भी कर सकते हैं। साथ ही यहां पर दुनियां के सबसे अच्छे और महंगे चाय को भी खरीद सकते हैं। 

तो दोस्तों, टॉय ट्रेन से लेकर बतासिया लूप जैसी कई जगहें दार्जिलिंग में घूमने की जगह (Best Places to Visit in Darjeeling) में टॉप मानी जाती हैं। अगर आप दार्जिलिंग में घूमने लायक पर्यटन स्थल (Tourist Places to Visit in Darjeeling) को और भी करीब से जानना चाहते हैं, तो यहां के मॉल रोड पर कुछ समय गुजार सकते हैं, क्योंकि वहां से आज दार्जिलिंग के सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों (Best Places to Visit in Darjeeling) पर आसानी से पहुंच सकते हैं। मॉल रोड पर आपको किसी भी समय आने-जाने के लिए सावर्जनिक वाहनों की सुविधा मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः

उत्तर भारत में 7 बेस्ट समर हॉलिडे डेस्टिनेशन

महाराष्ट्र के 7 बेस्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन

जयपुर के 7 बेस्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन

पुणे के 7 बेस्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop