• Home  /  
  • Learn  /  
  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022: 10 सक्सेसफुल मॉम जो भारत के विभिन्न सेक्टर्स में सफल हैं
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022: 10 सक्सेसफुल मॉम जो भारत के विभिन्न सेक्टर्स में सफल हैं

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022: 10 सक्सेसफुल मॉम जो भारत के विभिन्न सेक्टर्स में सफल हैं

4 Mar 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 69 Articles

भारत में सक्सेसफुल मॉम ने अपनी काबिलियत और कड़ी मेहनत के दम पर कई मिसालें कायम की हैं। भारत एक विकासशील और विशाल जनसंख्या वाला देश है, बावजूद इसके महिलाओं ने देश में पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर सफलता के झंडे गाड़े हैं। 

जरा आप ही सोचिए, देश में राजनीति, बिजनेस, मनोरंजन, लेखन और समाज सेवा सेक्टर से कई ऐसी सक्सेसफुल वुमन हैं, जिनकी कामयाबी का लोहा देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया ने माना है। इनमें से अधिकतर वो कामयाब महिलाएं भी हैं, जिनका मां बनने के बाद भी अपने टार्गेट से ध्यान नहीं हटा।

कहते हैं दुनिया में सबसे बड़ी योद्धा माँ होती है और उसकी ममता में पूरा संसार समाया होता है। माँ, ममता और मेहनत महिलाओं में तीन बड़े वरदान हैं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) के मौके पर बात करेंगे उन 10 भारतीय सक्सेसफुल मॉम्स की, जिन्होंने देश के साथ-साथ पूरी दुनिया में अपनी कामयाबी के उदाहरण पेश किए हैं। 

भारत की 10 सबसे प्रभावशाली सक्सेसफुल मॉम

  1. निर्मला सीतारमण
सक्सेसफुल मॉम
चित्र स्रोत: इंस्टाग्राम

निर्मला सीतारमण न सिर्फ देश की पहली महिला रक्षा मंत्री बनी बल्कि देश की पहली महिला वित्त मंत्री होने का गौरव भी उनके नाम हैं। निर्मला से पहले भारत की पहली महिला व पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कुछ समय के लिए वित्त व रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाला था। परंतु, निर्मला पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री हैं, जिस वजह से वह पहली महिला रक्षा मंत्री बन गई हैं। इसके साथ ही निर्मला सीतारमण एक सक्सेसफुल मदर हैं। उनकी एक बेटी है , जिसका नाम वांगमई पारकाला। 

  1. किरण बेदी
सक्सेसफुल मॉम
चित्र स्रोत: इंस्टाग्राम

देश की पहली आईपीएस ऑफिसर किरण बेदी महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं। उनका नाम सुनते ही हर भारतीय को गर्व महसूस होता है। आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग के दौरान वह 80 आदमियों के बीच में अकेली महिला ऑफिसर थी। उन्होंने तिहाड़ जेल की हालत में सुधार करने के साथ विश्वस्तर पर भारतीय पुलिस की छवि को सुधारा। उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए उन्हें विश्व स्तर पर मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सक्सेसफुल मदर की लिस्ट में एक नाम किरण बेदी का भी है।

  1. नीना गुप्ता
सक्सेसफुल मॉम
चित्र स्रोत: इंस्टाग्राम

नीना गुप्ता अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अभिनेत्री के साथ-साथ वह इंडियन स्टैस्टिकल इंस्टीट्यूट (Indian Statistical Institute) में प्रोफेसर भी हैं। उन्होंने इसी इंस्टीट्यूट से मैथ्स में मास्टर्स और पीएचडी डिग्री की है। उन्हें अलजेब्रा, ज्योमेट्री और कम्युलेटिव अल्जेब्रा में शानदार प्रदर्शन के लिए DST-ICTP-IMU रामानुजन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। बता दें, नीना इस पुरस्कार को हासिल करने वाली तीसरी महिला और चौथी भारतीय हैं।

  1. फाल्गुनी नायर
सक्सेसफुल मॉम
चित्र स्रोत: इंस्टाग्राम

ब्यूटी ई कॉमर्स कंपनी नाइका की सीईओ और फाउंडर फाल्गुनी नायर के दो बच्चे हैं, एक बेटा और एक बेटी है। उन्होंने 50 साल की उम्र में बैंकर की नौकरी छोड़ खुद का कुछ बिजनेस सेटअप करने का प्लान किया। उन्होंने बिना किसी तजुर्बे के कॉस्मेटिक कंपनी की शुरुआत की थी। उनकी कंपनी का नाम नाइका है। आज फाल्गुनी का नाम दुनिया की सबसे अमीर सेल्फ मेड बिलियनेर वुमन की लिस्ट में शुमार है। 

  1. माधुरी दीक्षित
सक्सेसफुल मॉम
चित्र स्रोत: इंस्टाग्राम

माधुरी दीक्षित की एक्टिंग और डांस के फैन्स दुनियाभर में हैं। 54 वर्षीय माधुरी के दो बच्चे हैं और आज भी इंडस्ट्री में उन्होंने अपनी पूरी पकड़ बना रखी है। अपनी दमदार एक्टिंग के चलते उन्हें कई अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है। यहां तक कि उन्हें पद्मश्री सम्मान भी मिल चुका है। माधुरी दीक्षित के दो बेटे अरिन और रायन हैं। सक्सेसफुल मदर्स की इस लिस्ट में माधुरी का नाम भी शामिल है।

  1. ऋचा अनिरुद्ध
सक्सेसफुल वुमन
चित्र स्रोत: इंस्टाग्राम

ऋचा अनिरुद्ध एक न्यूज एंकर, रेडियो जॉकी के साथ बेहतरीन वक्ता भी हैं। हिंदी टीवी मीडिया का वह एक जाना-माना चेहरा हैं। उन्होंने कई बड़े-बड़े चैनल में काम किया है। ऋचा की एक बेटी है। कामकाजी माँ होने के साथ वह समाजिक कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती हैं। उन्होंने बाल शिक्षा का अधिकार व पर्यावरण की देखभाल जैसे मुद्दों पर हमेशा आवाज उठाई व कई कार्य भी किए। ऋचा को अपने बेहतरीन काम के चलते कई अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। 

  1. सुष्मिता सेन
सक्सेसफुल वुमन
चित्र स्रोत: इंस्टाग्राम

सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम करने वाली पहली भारतीया महिला हैं। 25 साल की उम्र में सुष्मिता ने अपनी पहली बेटी को गोद लिया था और सिंगल मॉम बनने का फैसला किया था। वह सामाजिक मुद्दों पर बेबाक अपनी राय रखती हैं। सामाजिक कार्यों के लिए सुष्मिता को ‘मदर टेरेसा अवार्ड’ से सम्मानित किया जा चुका है। सुष्मिता की दो बेटियां हैं, जिनकी वो कामकाजी माँ होने के साथ अकेले पेरेंटिंग करती हैं।  

  1. सानिया मिर्जा
सक्सेसफुल वुमन
चित्र स्रोत: इंस्टाग्राम

टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने भारत का कई बड़े मंचों पर नाम रोशन किया है। सानिया का एक बेटा है। बेटे को जन्म देने के कुछ समय बाद ही सानिया टेनिस कोर्ट वापस लौट आई थी। यही नहीं उन्होंने आते ही कई चैंपियनशिप भी अपने नाम की थी। कोर्ट पर सफल वापसी के लिए सानिया को फेड कप हार्ट पुरस्कार से नवाजा गया, जिसे पाकर वह इस अवॉर्ड को जीतने वाली पहली भारतीय बनी। 

  1. प्रिया सेमवाल
सक्सेसफुल वुमन
चित्र स्रोत: फेसबुक

लेफ्टिनेंट प्रिया सेमवाल एक बेटी की मां हैं। उनके पति भी आर्मी में थे। पति के शहीद होने के बाद बेटी की जिम्मेदारी के बावजूद उन्होंने सेना जॉइन करने का फैसला लिया था। उत्तराखंड सरकार द्वारा उन्हें तीलू रौतेली पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। प्रिया का जीवन सभी महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत है।

  1. ऋतु करिधाल
सक्सेसफुल वुमन
चित्र स्रोत: फेसबुक

ऋतु करिधाल इसरो के साथ काम करने वाली एक भारतीय वैज्ञानिक हैं। रितु ने इसरो में कई अहम प्रोजेक्ट में काम किया है। मंगलयान प्रोजेक्ट में उन्होंने डिप्टी ऑपरेशन डायेक्टर की भूमिका निभाई थी। वर्किंग मदर होने के साथ-साथ ऋतु अपने दोनों बच्चों का अच्छे से ध्यान रखती हैं। उन्हें इसरो युवा वैज्ञानिक पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

इस लेख में आपको देश की 10 प्रभावशाली सक्सेसफुल मदर्स के बारे में बताया है, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में अपने काम की उत्कृष्टता से सबको हैरान कर इतिहास रचा है। हैप्पी इंटरनेशनल वुमन डे!

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop