• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्मी में फट रहे हैं शिशु के होंठ तो इन प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल
गर्मी में फट रहे हैं शिशु के होंठ तो इन प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल

गर्मी में फट रहे हैं शिशु के होंठ तो इन प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल

24 May 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 173 Articles

गर्मी में शिशु के होंठ सूखने, फटने और उनपर पपड़ी जमने लगती है। इससे बच्चों को बड़ी परेशानी होती है। शिशु के फटे होंठ के पीछे कई कारण हो सकते हैं। खासकर मौसम परिवर्तन में इस तरह की समस्या शिशुओं में देखी जाती है। इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि गर्मी में शिशु के होंठ फट जाने पर किस तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही बात करेंगे कि शिशु को इस समस्या से कैसे बचाया जा सकता है।

शिशु के फटे होंठ के मुख्य कारण 

शिशुओं के होंठ फटने के पीछे कई कारण (Causes Of Baby Chapped Lips in Hindi) हो सकते हैं, जिनके बारे में नीचे जानकारी साझा कर रहे हैं:

शिशु के फटे होंठ
खेलते हुए बच्चा/ चित्र स्रोत: फ्रीपिक
  1. डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी शिशु के फटे होंठ के मुख्य कारणों में से एक है। यदि बच्चा आवश्यकतानुसार दूध व पानी नहीं ले रहा है, तो उसके होंठ ड्राई हो सकते हैं।

  1. न्यूट्रिएंट्स की कमी

बच्चे के शरीर में पोषक तत्वों की कमी का असर होंठों पर नजर आता है। शिशु में फटे होंठों का एक कारण विटामिन्स व पोषण की कमी होना हो सकता है।

  1. मौसम में बदलाव

शिशुओं की कोमल त्वचा बदलते मौसम का सामना नहीं कर पाती है। अत्यधिक गर्मी हो या तेज सर्दी, दोनों ही मौसम शिशु के शिशु को फटे होंठ की दिक्कत हो सकती है। गर्मी के मौसम में तेज हवा बच्चे के शरीर से नमी सोख लेती है। वहीं सर्दी के मौसम में सर्द हवाओं के संपर्क में आने से उनमें फटे होंठ की समस्या हो सकती है। 

  1. मुंह से सांस लेना

कुछ बच्चे नाक की जगह मुंह से सांस लेते हैं। यह भी होठों में ड्राइनेस का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुँह से सांस लेते समय हवा का आदान-प्रदान होठों के चारों तरफ से होता है। इससे बच्चे के होंठ रूखे हो जाते हैं।

  1. होठों को चाटना

कुछ बच्चों में होठों को जीभ लगाने व चाटना की आदत होती है। इससे मुंह का सलाइवा होंठों पर आ जाता है, जिसे बाहरी वातावरण आसानी से सोख लेता है। इससे होंठ ड्राई हो जाते हैं। यही वजह है बच्चे द्वारा बार-बार होंठों को जीभ से टच करना व चूसने की आदत से शिशु में फटे होंठ की परेशानी हो सकती है।

शिशु के फटे होंठ के घरेलू उपाय (Home Remedies For Baby Chapped Lips In Hindi)

शिशे के होंठ ड्राई होने के कारण जानने के बाद इसके घरेलू उपायों (Home Remedies for Baby Chapped Lips in Hindi) पर एक नजर डालते हैं। लेख में नीचे शिशु के फटे होंठों के लिए कुछ आसान और असरदार रेमिडीज साझा कर रहे हैं।

  1. नारियल तेल
शिशु के फटे होंठ
नारियल तेल/ चित्र स्रोत: फ्रीपिक

शिशु के फटे होंठों के लिए नारियल तेल का प्रयोग सदियों से किया जा रहा है। इसमें लॉरिक एसिड होता है, जो होंठों को हील करने में मदद कर सकता है। नारियल तेल को हमेशा उंगली की मदद से शिशु के होंठों पर लगाना चाहिए। ध्यान रखें हमेशा वर्जिन कोकोनट ऑयल या ऑर्गेनेक कोकोनट ऑयल का ही इस्तेमाल करें।

  1. पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली शिशुओं के होंठों को नमी प्रदान करने का काम करती है। इससे फटे होंठों को जल्दी हील होने में मदद होती है। बच्चों के होंठों पर पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल विशेष रूप से रात के समय करें।  

शिशुओं के फटे होंठों के लिए लिप बाम (Lip Balm for Baby Chapped Lips)

जिस तरह आप फटे होंठों के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करती हैं। ठीक वैसे ही शिशु के फटे होंठों के लिए भी लिप बाम लगा सकती हैं। बशर्ते लिप बाम को विशेष रूप से शिशुओं के लिए तैयार किया गया हो। बेबी लिप बाम काफी सौम्य होते हैं। बाजार में ऐसे कई लिप बाम आसानी से मिल जाएंगे, जिन्हें खास शिशुओं की नाजुक त्वचा के लिए प्राकृतिक घटकों से तैयार किया गया है। 

बेबी चक्रा लिप बाम

बात करें बेबी चकरा के नरिशिंग लिप बाम की तो इसे खास ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल, ऑर्गेनिक ऑलिव ऑयल, ऑर्गेनिक जोजोबा ऑयल, ऑर्गेनिक कैस्टर ऑयल, बीस वैक्स, शीया बटर, स्ट्रॉबेरी ऑयल, विटामिन-ई, बीटरूट एक्स्ट्रैक्ट आदि से तैयार किया गया है। साथ ही इसे बनाने के लिए किसी भी तरह के केमिकल नहीं शामिल किए गए हैं।

लेख में आपने शिशुओं के होंठ फटेने के कारण के साथ घरेलू उपायों के बारे में जाना। साथ ही बच्चों के फटे होंठों के लिए लिप बाम के बारे में भी जानकारी हासिल की। तो, अब अगर बच्चा फटे होंठों से परेशान हो, तो आप जानती है इसका इलाज।

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop