• Home  /  
  • Learn  /  
  • शिशुओं के लिए वेपर पैच का इस्तेमाल करना क्या सेफ है?
शिशुओं के लिए वेपर पैच का इस्तेमाल करना क्या सेफ है?

शिशुओं के लिए वेपर पैच का इस्तेमाल करना क्या सेफ है?

23 Aug 2022 | 1 min Read

Mousumi Dutta

Author | 98 Articles

सर्दी-खांसी ऐसी बीमारी है जो किसी भी मौसम में बच्चे को अपने गिरफ्त में ले लेती है। आम तौर पर लोग सर्दी की परेशानी से बच्चों को राहत दिलाने के लिए वेपोरब का इस्तेमाल (Vaporub for babies) करते हैं। लेकिन यह 2 साल से छोटे बच्चों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। इसके जगह पर आप नेचुरल चीजों से बना शिशुओं के लिए वेपर पैच का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि बरसों से बंद नाक, बहती नाक, छींक या सर्दी की परेशानी से राहत पाने के लिए वेपोरब का इस्तेमाल किया जाता रहा है, भला उसमें क्या समस्या हो गई है। तो चलिए आपके दिमाग में चल रहे सवालों का जवाब एक-एक करके देने की कोशिश करते हैं।

बच्चों के लिए ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जो उनके लिए बिल्कुल सुरक्षित हो, क्योंकि वह बहुत नाजुक होते हैं। बच्चे हो या शिशु मौसम के बदलने के साथ उन्हें सर्दी-जुकाम होना जैसा लाजमी होता है। इस परेशानी से उनको राहत दिलाने के लिए वेपर पैच या वाष्प पैच का इस्तेमाल करना ज्यादा सुरक्षित विकल्प होता है।

शिशुओं के लिए वेपर पैच क्यों है सुरक्षित l Why Vapour Patch is safe for babies?

वेपर पैच सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने के लिए चौकोर आकार का एक पैच या टुकड़ा होता है। पैच में सर्दी की परेशानियों से राहत दिलाने के लिए औषधी मिलाया हुआ रहता है। इस पैच की खास बात यह है कि बिल्कुल प्राकृतिक चीजों से बना औषधी का पैच आप शिशु के आस-पास लगा सकते हैं। इसके हल्के महक से शिशु को नैजल कंजेस्शन (Nasal congestion relief baby) से राहत मिलने के साथ बंद नाक की समस्या से भी राहत मिल जाती है। 

इसके अलावा भी वेपर पैच के और भी हैं फायदे:

  • इसका इस्तेमाल सीधे शिशु पर नहीं किया जाता है।
  • यह 8 घंटे तक असरदार तरीके से काम करता है।
  • 100% प्राकृतिक चीजों से बना हुआ है।
  • कॉन्टैक्सलेस है और बंद नाक (Instant relief for nose block) की समस्या से जल्द राहत दिलाता है।
  • पीडियाट्रिशियन के सहयोग से बनाया गया है।
  • टॉक्सिन फ्री है और इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।
  • इसके अलावा इसमें कपूर, पेट्रोलियम जेली और पैराफिन का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

चलिए, अब बात करते हैं कि कैसे कपूर, पेट्रोलियम जेली और पैराफिन बच्चों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। नेचुरल चीजों से बने वेपर पैच में इन चीजों का इस्तेमाल तो होता ही नहीं साथ ही यह कॉन्टैक्टलेस है, इसलिए शिशु हो या बच्चा यह सबके लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

शिशुओं के लिए वेपर पैच का इस्तेमाल सेफ है या पेट्रोलियम जेली/ चित्र स्रोत: गुगल

अगर पेट्रोलियम जेली मुँह के द्वारा पेट में चला जाय तो दस्त, उल्टी और खांसी की समस्या शिशु या बच्चों में हो सकती है।

  • कपूर (Camphor): वैसे तो आम तौर पर सर्दी से राहत दिलाने वाले बहुत सारे चीजों में जैसे कि वाम, तेल, वेपोरब में कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अनुसंधान से यह पता चला है कि शिशु हो या बच्चा उनके लिए यह बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है। अगर यह गलती से मुँह में चला गया तो 5 से 20 मिनट के अंदर असर दिखता है। शिशु को इसके साइड इफेक्ट के रूप में बेचैनी, पेट दर्द, उल्टी होने के साथ-साथ बेहोश होने की भी संभावना रहती है।

इसलिए कहते हैं माँ को बच्चों के लिए इस्तेमाल करने वाले चीजों को खरीदने से पहले #labelpadhomoms या इस्तेमाल करने के पहले अच्छी तरह से जानकारी ले लेनी चाहिए।

वेपर पैच में इस्तेमाल किए गए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स। Natural ingredients of vapour patch

नेचुरल चीजों से बना हुआ वेपर पैच नीलगिरी तेल यानि यूकेलिप्टस ऑयल और पेपरमिंट ऑयल से बना हुआ है।

  • पेपरमिंट ऑयल: सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने में पेपरमिंट ऑयल बहुत काम आता है। इसका डिकंजेस्टेन्ट गुण बहती नाक की परेशानी (Instant relief from runny nose) से जल्दी आराम दिलाने में मदद करता है। साथ ही सर्दी-जुकाम के कारण जो बुखार होता है, उससे भी जल्दी आराम दिलाने में शिशुओं का वेपर पैच बहुत मदद करता है।
  • नीलगिरी तेल: शिशु के लिए वेपर पैच में नीलगिरी तेल होता है, जिसका एन्टीवायरल और एंटीमाइक्रोबायल गुण जुकाम के कारण हुए सिरदर्द से तुरन्त राहत दिलाने में सहायता करता है। 

वेपर पैच इस्तेमाल करने का तरीका। How to use vapour patch 

रात को सर्दी के कारण शिशु सो नहीं पाते हैं। इसलिए शिशु के लिए वेपर पैच या वाष्प पैच का इस्तेमाल करने के लिए उसके नाक और मुँह को अच्छी तरह से पॉलिएस्टर फ्री बैम्बू वाइप्स से पोंछकर साफ कर लें। उसके बाद वेपर पैच के पाउच को काटकर एक पैच निकाल लें और शिशु के आस-पास लगा दें। रात भर में शिशु को बहती नाक और  बंद नाक (Quick relief from nasal congestion) की समस्या से जल्दी आराम मिल जाएगा। 

इसलिए अब से अपनी नन्ही-सी जान के लिए कुछ भी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के पहले #LablePadhoMoms। 

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop