• Home  /  
  • Learn  /  
  • गर्मी में डिलीवरी के बाद त्वचा रूखी होने पर क्या इस्तेमाल करें?
गर्मी में डिलीवरी के बाद त्वचा रूखी होने पर क्या इस्तेमाल करें?

गर्मी में डिलीवरी के बाद त्वचा रूखी होने पर क्या इस्तेमाल करें?

13 May 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 435 Articles

प्रसव के बाद महिलाएं त्वचा की देखभाल को नजरअंदाज करने लगती हैं। ऊपर से गर्मी के मौसम में त्वचा रैशेज और ड्राइनेस की चपेट में आने लगती है। ऐसे में त्वचा को गर्मी के मौसम में रूखेपन से बचाने के लिए क्या करना चाहिए, यह आगे समझिए।

गर्मी में डिलीवरी के बाद रूखी त्वचा पर क्या इस्तेमाल करें

प्रसव के बाद चिपचिपी गर्मी में भी रूखी त्वचा से परेशान हैं? आप इन प्रोडक्ट्स की मदद से रूखी त्वचा से छुटकारा पा सकती हैं।

माइल्ड क्लींजर और बॉडी वॉश

हानिकारक केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाने के साथ ही उनकी प्राकृतिक नमी को भी छीन लेते हैं। ऐसे में माइल्ड क्लींजर और बॉडी वॉश का इस्तेमाल करके गर्मी के मौसम में स्किन को ड्राइनेस से बचाया जा सकता है। ऊपर से डिलीवरी के बाद त्वचा और संवेदनशील हो जाती है। 

बेबीचक्रा का मॉइस्चराइजिंग बेबी वॉश

आप रूखी त्वचा के लिए बेबीचक्रा का मॉइस्चराइजिंग बॉडी वॉश खरीद सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें बच्चे की बेबी सॉफ्ट स्किन के लिए प्राकृतिक सामग्रियों से बनाया गया है। इसे आप खुद के लिए और अपने बच्चे दोनों के लिए उपयोग में ला सकती हैं। 

ग्लिसरीन

गर्मी के मौसम में प्रसव के बाद ड्राई स्किन से परेशान हैं, तो ग्लिसरीन का उपयोग करें। आप रोजाना सोने से पहले ग्लिसरीन की एक पतली परत अपनी रूखी त्वचा पर लगा सकते हैं। ग्लिसरीन क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत कर पूरे दिन स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

लिप बाम का उपयोग

सिर्फ सर्दियों में ही नहीं, बल्कि गर्मियों के मौसम में भी लिप बाम का उपयोग जरूरी होता है। होठों की त्वचा गर्मियों में रूखी होकर फटने लगती है। इसलिए, आप बेबीचक्रा का सुरक्षित लिप बाम खरीद सकते हैं। यह हर्बल सामग्रियों से युक्त बेबीचक्रा का लिपबाम केमिकल मुक्त है। साथ ही यह डुओ पैक है, जिसमें माँ और बच्चे दोनों के लिए लिप बाम आते हैं।

बेबीचक्रा का लिप बाम डुओ पैक

सनस्क्रीन का उपयोग

घर से निकलने से पहले नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करें। यह न केवल आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है, बल्कि रूखी त्वचा से भी बचाव करता है। त्वचा तैलीय है, तो सामान्य सनस्क्रीन खरीदें और अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो मॉइस्चराइजिंग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

यह एसपीएफ 30+ सनस्क्रीन है, जो सिर्फ आपकी ही नहीं, बल्कि आपके बच्चे की स्किन के लिए भी सुरक्षित है। इसमें गाजर के तेल, रोज हिप ऑयल और बादाम तेल को बतौर सामग्री शामिल किया गया है। ये सब सन डैमेज से बचाने और डैमेज हुई स्किन को रिपयेर करने का काम करते हैं।

बेबीचक्रा का मॉइस्चराइजिंग बेबी सनस्क्रीन

नारियल तेल का उपयोग

दादी-नानी माँ का पसंदीदा नारियल तेल भी गर्मी में रूखी स्किन को मुलायम कर सकता है। आप अपने हाथों, कोहनी, क्यूटिकल्स और जोड़ों पर लगाकर कुछ देर मल लें। नारियल तेल को आप नहाने के पानी में भी मिला सकते हैं। यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट बना देंगे। 

इसके लिए आप यह ऑर्गेनिक नारियल का तेल खरीद सकती हैं। यह इतना सुरक्षित नारियल तेल है कि आप बच्चे की स्किन पर भी उपयोग कर सकती हैं।

माँ और बच्चे दोनों की ड्राई स्किन के लिए बेबीचक्रा का ऑर्गेनिक नारियल तेल

फेस पैक

चेहरा ड्राई हो रहा है, तो आप फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। फेस पैक चेहरे को गहराई से मॉइस्चराइज करने का काम करते हैं। साथ ही फेस पैक चेहरे को पोषण और ग्लो देने का काम करता है।

अब आप समझ ही गई होंगी कि रूखी त्वचा के लिए किन चीजों का उपयोग करना चाहिए। इन सभी प्रोडक्ट्स के अलावा आप प्राकृतिक एलोवेरा जेल का उपयोग भी कर सकती हैं। बस इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करके यह सुनिश्चित कर लें कि यह आपकी स्किन को सूट करता है कि नहीं। 

like

10

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

1

Shares

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop