• Home  /  
  • Learn  /  
  • वेट लॉस टिप्स: ग्रीन टी के धुएं में एक्स्ट्रा फैट को कीजिए बर्न
वेट लॉस टिप्स: ग्रीन टी के धुएं में एक्स्ट्रा फैट को कीजिए बर्न

वेट लॉस टिप्स: ग्रीन टी के धुएं में एक्स्ट्रा फैट को कीजिए बर्न

15 Mar 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 69 Articles

ग्रीन टी दुनिया में सबसे ज्यादा फेमस पेय पदार्थों में से एक है। ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल लाभकारी मानते हैं। अमूमन हर किसी के घर में ये वेट लॉस ड्रिंक आपको आसानी से मिल जाएगी। लेकिन, क्या आपको इसे पीने का सही तरीका मालूम है। दिनभर में कितने कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है। इस लेख में हम ग्रीन टी से जुड़े आपके सभी सवालों के उत्तर देंगे।

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीना क्यों फायदेमंद है?

नीचे हम विस्तार से जानेंगे कि वजन कम करने में ग्रीन टी किस प्रकार सहायक भूमिका निभाती है:

1. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है

ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) होता है। यह एक प्रकार का कैटेचिन होता है, जिसमें एंटीओबेसिटी प्रभाव मौजूद होता है। इस तरह यह वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। बता दें, कैटेचिन एक प्रकार का फेनोलिक कंपाउंड होता है। 

2. कैफीन से भरपूर

कैटेचिन के अलावा ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है। वजन घटाने के लिए एनर्जी का स्तर संतुलन में होना जरूरी होता है। इसमें कैफीन काफी हद तक सहायक भूमिका निभा सकता है।

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी
ग्रीन टी/चित्र स्रोत: पिक्सल

3. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

ग्रीन टी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर की सूजन और मांसपेशियों में दर्द को कम कर सकते हैं। साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर बढ़े हुए वजन को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इसके अलवा इसमें कई ऐसे यौगिक मौजूद होते हैं जो फैट को बर्न करने वाले हार्मोन को एक्टिव कर सकते हैं।

4. लौ कैलोरी ड्रिंक

डाइट में अधिक कैलोरी लेने व शारीरिक गतिविधि के कम होने के कारण मोटापे की परेशानी हो सकती है। वहीं, एक कप ग्रीन टी में करीबन 2.45 कैलोरी होती है। कम कैलोरी होने के कारण इसे बिना किसी गिल्ट के पी सकते हैं। साथ ही यह वजन कम करने में भी लाभकारी साबित हो सकता है।

5. भूख को करे कम

भूख ज्यादा लगना व अधिक मात्रा में खाना भी मोटापे के मुख्य कारणों में से एक है। ग्रीन टी भूख को कम कर वजन घटाने में सहायक भूमिका निभा सकती है। दरअसल, एक रिपोर्ट में साफतौर से इस बात का जिक्र मिलता है कि ग्रीन टी में मौजूद एपिगैलोकैटेचिन गैलेट कंपाउंड भूख को शांत करता है। वहीं, एक अन्य शोध में भी भूख को कम करने के लिए ग्रीन टी का उपयोगी बताया गया है।

वजन कम करने के लिए हरी चाय (Green Tea) पीने का सही समय क्या है?

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी
वर्कआउट/चित्र स्रोत: पिक्सल

वैसे तो ग्रीन टी का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। लेकिन, यदि आप वजन घटाने के प्रयास में लगे हुए हैं, तो बेहतर होगा कि जिम जाने या एक्सरसाइज करने से पहले इसका सेवन करें। इसमें मौजूद कैफीन एक्सरसाइज करते समय ऊर्जा प्रदान करता है। इस बात की पुष्टी इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में भी की गई है। शोध में पाया गया कि ग्रीन टी में कैटेचिन पाए जाते हैं। 

कैटेचिन उन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जो फैट कोशिकाओं को तोड़ने का काम करते हैं। इससे फैट खून में घुलकर ऊर्जा के तौर पर काम करता है। ऐसे में फिजिकल एक्टिविटी से पहले ग्रीन टी पीना लाभकारी साबित हो सकता है। 

ग्रीन टी को सुबह नाश्ते में व शाम को स्नैक्स के तौर पर ले सकते हैं। हालांकि, इसका सेवन कब और कैसे करें, इसे लेकर एक बार आहार विशेषज्ञ से परामर्श लेना बेहतर होगा।

ग्रीन टी का सेवन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें: 

  • ग्रीन टी में दूध न डालें।
  • स्वाद के लिए ग्रीन टी में चीनी न मिलाएं।
  • सोने से ठीक पहले ग्रीन टी पीने से बचें।
  • कभी भी ग्रीन टी का खाली पेट सेवन न करें।
  • खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीने से परहेज करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए एक दिन में कितने कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं ?

एक कप ग्रीन टी में लगभग 40 मिलीग्राम कैफीन होता है। ऐसे में किसी भी व्यक्ति को रोजाना लगभग 2 कप ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती है। कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण दैनिक आहार में 2 कप से अधिक ग्रीन टी लेने से मना किया जाता है।

ग्रीन टी से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी से आप वाकिफ हो गए होंगे। तो, देर किस बात की आज से ही ग्रीन टी को बनाए अपने आहार का हिस्सा और रहे स्वस्थ। 

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop