0 से ६ महीने के बच्चे के विकास के लिए सबसे अच्छे खिलौने

cover-image
0 से ६ महीने के बच्चे के विकास के लिए सबसे अच्छे खिलौने

सभी माता-पिता द्वारा बच्चों के शुरुआती महीनों में पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है, 'मुझे अपने बच्चे के लिए कौन से खिलौने लेने चाहिए?' जबकि हम मानते हैं कि कोई खिलौना जरूरी नहीं है, हम यह भी सराहना करते हैं कि खिलौने एक साथ खेलने के लिए नए उत्साह को प्रेरित कर सकते हैं।

 

मनीषा शाह, प्लेफुल्ली की संस्थापक, प्लेफुल्ली के बाल विकास विशेषज्ञों के साथ सबसे अच्छे विकास खिलौनों के लिए उनकी पसंद सुनने के लिए बैठती है।

 

माता-पिता अक्सर पूछते हैं, 'मुझे अपने बच्चे के लिए कौन से खिलौने लेने चाहिए?' यह प्रश्न हर बार फिर से उभरता है जब हम अपने बच्चे को कुछ नया और अप्रत्याशित करते हुए देखते हैं।

 

हालांकि हम मानते हैं कि कोई खिलौना जरूरी नहीं है - शैक्षिक विकास आपके, आपके बच्चे और घरेलू वस्तुओं से होगा - यह भी सच है कि नए खिलौने आपके बच्चे में नई क्षमताओं और हितों को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकते हैं और आप दोनों को फिर से ऊर्जा दे सकते हैं जैसा कि आप एक साथ खेलते हैं। मुख्य लक्ष्य है आपके और आपके बच्चे को साथ कुछ ऐसा करना जिसका आप दोनों आनंद लेते है - कभी भी आप दोनों साथ मस्ती कर रहे हैं तो यह उनके विकास के लिए बहुत अच्छा है। तो जब आप खिलौनों के बारे में सोचते हैं, तो ये भी सोचें की आप कैसे खिलौने पसंद करेंगे।

हमने अपने विशेषज्ञों से पूछा कि वे 0 से ६ महीने की आयु के लिए कैसे खिलौने की अनुशंसा करते हैं। यहां उनके सुझाव दिए गए हैं।

 

0 से ३ महीने के बच्चे के विकास के लिए सबसे अच्छे खिलौने

 

  • इन्फेंट मिरर
  • रेनबो की रिंग
  • एक्टिविटी मैट

 

इन शुरुआती महीनों के दौरान, जब आपका बच्चा इतना छोटा होता है, तो कल्पना करना मुश्किल होता है कि आप एक साथ कैसे खेल सकते हैं। खिलौने जो दृश्य समझने, ध्वनि ढूंढने, पेट के बल रहने और चेहरों की खोज करने को बढ़ावा देते है वो इन किशोरों के लिए सबसे अच्छे हैं। यहां हमारे विशेषज्ञों का सुझाव दिया गया है।

 

इन्फेंट मिरर

गोपीका, स्पीच-लैंग्वेज पैथोलॉजिस्ट कहती  हैं: जब से बच्चा पैदा होता तभी से चेहरे पर ध्यान केंद्रित करना प्राथमिकता होती है। एक दर्पण में एक साथ देखकर आपके बच्चे को सीखने में मदद मिलती है कि कैसे फोकस करना है, छवियों को समझना है, और विभिन्न चेहरे की अभिव्यक्तियों को जरूर आज़माएँ

 

रेनबो की(चाबी) रिंग

ब्राइना, व्यावसायिक चिकित्सक कहते हैं: इस कुंजी में उच्च विपरीतता वाले उज्ज्वल रंग होते हैं, जिससे दृश्य उत्तेजना के लिए यह बढ़िया हो जाता है। यह पकड़ना आसान है क्योंकि अब आपका बच्चा चीज़ो  पकड़ने में सक्षम होने लगता है, छेड़छाड़ और समन्वय कौशल भी विकसित करना  शुरू कर देता है। यदि आपके बच्चे के दांत जल्दी आने लगते हैं, तो ये कुंजी तीथर भी बन सकती है।

 

एक्टिविटी मैट

गोपीका, स्पीच-लैंग्वेज पैथोलॉजिस्ट, कहती  है: मैट संज्ञानात्मक, दृश्य, भौतिक और श्रवण विकास के लिए बहुत अच्छा हैं और वे आपके बच्चे को हाथों और पैरों का उपयोग पता लगाने के लिए अनुमति देते हैं। यह बच्चे को पेट के बल रखने के लिए भी अच्छी जगह हैं।  आप लटकते खिलौनों को हटा सकते हैं और उन्हें अपने बच्चे के सामने रख सकते हैं, जब वे अपने पेट के बल पर चटाई पर हैं।

 

४ से ६ महीने के बच्चे के लिए सबसे अच्छे खिलौने

 

  • फिंगर पपेट(कटपुतली) बोर्ड बुक्स
  • क्लासिक टॉयज त्रिओ
  • कम वजन वाले शेकर्स और रैटर्ल्स

 

जैसे ही आपके बच्चे की जिज्ञासा बढ़ती है, आप उसे खिलौनों में अधिक व्यस्त महसूस करेंगे। इस चरण के दौरान, खिलौने जो पकड़ने की छमता को बढ़ावा देते हैं, हाथों से हाथों में वस्तुओं को स्थानांतरित करते हैं, ध्वनि और पीक-आ-बू शैली के परस्पर क्रिया को बढ़ावा देते वो उत्तम हैं। जानें, हमारे विशेषज्ञों का क्या कहना है।

 

फिंगर पपेट बोर्ड बुक्स

केट, चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट कहते हैं: पढ़ना हमेशा आपके बच्चे के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका है। इस उम्र के लिए, फिंगर पपेट बोर्ड बुक की तलाश करें क्योंकि ये छोटे होते है और आपके बच्चे को दिलचस्प लगते हैं। फिंगर पपेट बोर्ड बुक बनावट की खोज करने की अनुमति देती है और पढ़ने के दौरान पीक-आ-बू और अन्य खेल  खेलने का अवसर बनाती है।

 

क्लासिक टॉयज त्रिओ

पजल(पहेली) बॉल

म्यूजिकल एनिमल (जानवर) ट्रक

रेनबो स्टैकर

 

ब्राइना, व्यावसायिक चिकित्सक कहते हैं: ये क्लासिक्स बहुत अच्छे  हैं और अगले 12 महीनों में आपके बच्चे के कौशल विकसित होने के कई अलग-अलग तरीकों से इसका उपयोग किया जा सकता है। अभी के लिए, बच्चा टुकड़ों के विभिन्न रंगों और बनावटों का पता लगा सकता है, उन्हें पहुंचने, पकड़ने और उन्हें एक साथ टक्कर देने के साथ प्रयोग कर सकता है, और बहुत ही संभावना उन्हें तीथर के रूप में उपयोग करेगा। ये खिलौने हाथ-आंख समन्वय, रंग और आकार मिलान, ठीक मोटर विकास और समस्या हल करने में मदद करते हैं।

 

हल्के वजन वाले शेकर्स और रैटर्ल्स

गोपीका, स्पीच-लैंग्वेज पैथोलॉजिस्ट कहती है: ध्वनि  बनाना और संगीत सुनना आपके ४-६ महीने के बच्चे को व्यस्त रखने  का एक शानदार तरीका है। ये शेकर्स आपके बच्चे को उपलब्धि की भावना महसूस करने की अनुमति देंगे क्योंकि अब वह अपने शरीर पर अधिक नियंत्रण विकसित करते है। एक दमदार ताल वाला संगीत लगाए और बच्चे को उसके ताल पर थिरकने में मदद करें। इससे  बच्चे कारण और प्रभाव संबंधों के बारे में सीखेंगे क्योंकि वो गौर करते हैं की वो ध्वनि पुनर्विक्रय कर सकते हैं।

 

क्या आप बड़े बच्चों के लिए खिलौने की अनुशंसा बारे में जानना चाहते हैं?

 

प्लेफुल्ली  के विशेषज्ञों ने ७-१२ महीने के बच्चों के लिए अपनी पसंद साझा की है। भविष्य की पोस्ट के लिए बने रहें।

 

 यह लेख प्लेफुल्ली के सहयोग से एक श्रृंखला का हिस्सा है।

 

व्यस्त माता-पिता के बच्चे को आसानी से  जीवन में सफल बनाने में प्लेफुल्ली मदद करता है। बाल विकास विशेषज्ञों के साथ साझेदारी करके और अपने  व्यक्तिगत ज्ञान का आसवन कर के, क्रियाशील हिस्सों में अपना ज्ञान वितरित करके, प्लेफुल्ली आपके बच्चे के विकास में मदद करता है और सुनिश्चित करता है की ऐसा करने के दौरान आपको भी मज़ा आये।

#shishukidekhbhal #hindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!