बच्चे के जन्म के बाद गर्भनिरोधक की आवश्यकता है या नहीं

 

बच्चे के जन्म के बाद गर्भनिरोधक की आवश्यकता है या नहीं

 

गर्भनिरोधक यह  गर्भावस्था को रोकने के लिए कृत्रिम तरीकों या प्राकृतिक तकनीकों में से एक है। प्रसव के बाद, स्तनपान जब तक जारी होता है तब तक तक के लिए गर्भाधान को रोकता। हालाँकि, यह पर्याय नहीं है। इस प्रकार, अतिरिक्त गर्भनिरोधक का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।



गर्भनिरोधक तरीकों के प्रमुख रूप उपलब्ध हैं:

 

बैरियर तरीके

गर्भनिरोधक इंजेक्शन या गर्भनिरोधक गोलियां

अंतर्गर्भाशयी उपकरण

ऑपरेशन के तरीके

 

बैरियर तरीके

 

संभोग करते समय केवल बैरियर विधियों का उपयोग किया जाता है, और वे पुरुष के शुक्राणु को महिला के अंडे तक पहुंचने से रोककर काम करते हैं। आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ तरीके ऐसे हैं :



महिला कंडोम

 

महिला कंडोम नरम है और एक थैली के आकार का उपकरण है जो अंत में रिंग के साथ लेटेक्स होती है। आप शुक्राणु को गर्भाशय में जाने से रोकने के लिए इसे योनि में डालें।

 

प्रत्येक महिला कंडोम का उपयोग केवल एक बार किया जाना चाहिए और उसी समय नहीं जब आपका साथी पुरुष कंडोम का उपयोग करता है।



पुरुष कंडोम

 

पुरुष कंडोम रबर / लेटेक्स या अन्य सामग्रियों से बना एक पतला म्यान होता है जो पुरुष साथी सीधा लिंग पर पहनते हैं। यह शुक्राणु को आपकी योनि और गर्भाशय में प्रवेश करने से रोकता है।



यौन संचारित रोगों (एसटीडी) से बचाने के लिए कंडोम का फायदा है।



डायाफ्राम

 

एक डायाफ्राम एक सिलिकॉन टोपी है जिसे आप अपनी योनि के अंदर पहनते हैं जो आपके गर्भाशय ग्रीवा (आपके गर्भाशय के प्रवेश द्वार) को कवर करता है। यह शुक्राणु को गर्भाशय में जाने से रोकता है।

आप अपनी मासिक अवधि के दौरान भी एक डायाफ्राम का उपयोग कर सकते हैं। डायाफ्राम को सेक्स से पहले (24 घंटे पहले तक) इस्तेमाल करने की जरूरत है और इसे सेक्स के बाद हटा दें। यह वापस उपयोग में लाया जा सकता है, इसलिए आप प्रत्येक उपयोग के बाद इसे धो सकते हैं।



गर्भनिरोधक इंजेक्शन और गोलियां

 

एक गर्भनिरोधक इंजेक्शन आपके रक्तप्रवाह में हार्मोन प्रोजेस्टेरोन को रिलीज करता है, जो गर्भावस्था को रोकने के लिए ओव्यूलेशन (अंडाशय से अंडे की रिहाई) को रोकता है।

 

गर्भ निरोधक गोलियों में हार्मोन होते हैं और गर्भावस्था को रोकने के लिए इसे हर दिन लिया जाना चाहिए। अनुपालन की आसानी के कारण महिलाएं गर्भधारण को रोकने के लिए गोली का पर्याय चुनती हैं। जब सही तरीके से लिया जाता है, तो गर्भनिरोधक गोलियां 99.9% तक प्रभावी होती हैं।



गर्भनिरोधक गोलियों के दो अलग-अलग प्रकार हैं: संयुक्त गोली और मिनी-गोली। अंतर मुख्य रूप से उन हार्मोनों की मात्रा में होता है जिनमें वे होते हैं। संयुक्त गोली में हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन होते हैं, और मिनी-गोली में सिर्फ प्रोजेस्टेरोन होता है। जो महिलाएं एस्ट्रोजन युक्त गर्भनिरोधक गोलियों का पर्याय नहीं चुन सकती हैं, उन्हें आमतौर पर मिनी-पिल पर रखा जाता है। इन महिलाओं में वे लोग शामिल हैं जो स्तनपान कर रहे हैं, अधिक वजन वाले हैं या उच्च रक्तदाब है, या धूम्रपान करने वालों की उम्र 35 वर्ष से अधिक है। अधिकांश अन्य मामलों में, संयुक्त गोली बड़े पैमाने पर निर्धारित की जाती है।

 

अंतर्गर्भाशयी उपकरण (IUD)

 

 

एक आईयूडी एक छोटा, टी-आकार का उपकरण है जो एक डॉक्टर या नर्स द्वारा आपके गर्भ (गर्भाशय) में डाला जाता है। आईयूडी लंबे समय तक की उपयोग में आने वाली उपकरण हैं।



दो प्रकार के आईयूडी हैं, जो तांबे और हार्मोन-रिलीज से बने हैं। आपके द्वारा चुने गए आईयूडी के आधार पर, यह एक गर्भावस्था को रोकने के लिए हार्मोन जारी करता है और लगभग 5 से 10 वर्षों तक गर्भावस्था से बचाता है।

 

आईयूडी गर्भाशय ग्रीवा बलगम को बदल देता है, जिससे शुक्राणु के अंडे तक पहुंचने और जीवित रहने के लिए और अधिक कठिन हो जाता है। एक आईयूडी एक निषेचित अंडे को खुद को प्रत्यारोपित करने में सक्षम होने से रोक सकता है।

 

यदि आपके पास एक आईयूडी फिट होने पर 40 या उससे अधिक है, तो इसे तब तक छोड़ा जा सकता है जब तक आप आपका मासिक धर्म रुख नहीं जाता या हैं या आपको गर्भनिरोधक की आवश्यकता नहीं होती है।



जन्म नियंत्रण ऑपरेशन

 

महिलाओं में जन्म नियंत्रण ऑपरेशन को ट्यूबल लिगेशन (जिसे "ट्यूब बंधे हुए" भी कहा जाता है) के रूप में जाना जाता है, और पुरुषों में इसे पुरुष नसबंदी कहा जाता है। ये दोनों विधियाँ स्थायी जन्म नियंत्रण विधियाँ हैं। सी-सेक्शन से गुजरने पर कोई भी ट्यूबल रोकने का पर्याय चुन सकता है।

 

अपने चिकित्सक से बात करें, जो आपके के आधार पर आपके लिए सबसे उपयुक्त उपाय है। यह आवश्यक है कि आप गर्भनिरोधक लेने के बाद डेलिवरी के लिए पर्याय चुनती हैं क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ शिशु के जन्म के समय होने वाले प्रसव के दुष्प्रभावों को रोकने के लिए गर्भधारण करने में सहायक होता है।

 

#babychakrahindi
स्वस्थ जीवन

Leave a Comment

Comments (5)



Jasmeet Singh

You write good content, I am looking for this thanks for sharing it will help others.https://www.babyjoyivf.com/ivf-centre-delhi-india/

Jasmeet Singh

Hiya, I’m really glad I have found this info. Today bloggers publish just about gossip and net stuff and this is actually irritating. A good site with exciting content, this is what I need. Thank you for making this web-site, and I’ll be visiting again. Do you do newsletters by email?https://www.babyjoyivf.com/ivf-treatment-india/ivf-cost-in-india/

kishor

काश मुझे यह पहले पता होता!

Veera

आई यू डी
सेक्स करने पर कभी कभी ये दर्द करती है

Recommended Articles