क्या आप अपने आप को प्रसव के लिए तैयार करने के लिए ये युक्तियाँ जानना चाहेंगे?

cover-image
क्या आप अपने आप को प्रसव के लिए तैयार करने के लिए ये युक्तियाँ जानना चाहेंगे?

आप अब उन नन्हे पैरों को देखने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते हैं, जिनके किक्स ने आपके पेट की मांसपेशियों के लचीलेपन का परीक्षण किया है! आप दिल की धड़कनें ये सोचकर बढ़ जाती होंगी कि कैसा महसूस होगा, क्योंकि आप उस दिल की धड़कन को अपने दिल के नज़दीक महसूस कर पाएंगे, जिसकी धड़कन आपने अब तक केवल अल्ट्रासाउंड स्कैन में ही सुनी होगी। आपका दर्द आपको कभी-कभी इस इंतज़ार में और अधीर कर देता है! हां, आपके लिए यह तीसरी तिमाही है!

 

यहां ज्ञान और सुझावों की बातें हैं जो आपको इन चिंतित क्षणों में सँभलने और अपने बड़े दिन की तैयारी करने में मदद कर सकती हैं!

 

खुद को आराम दें

 

1। गर्भावस्था के दौरान, आपके शरीर में स्नायुबंधन स्वाभाविक रूप से नरम हो जाते हैं और आपको श्रम के लिए तैयार करने के लिए खिंचाव करते हैं। यह आपकी पीठ के निचले हिस्से और श्रोणि के जोड़ों पर खिंचाव डाल सकता है, जिससे पीठ में दर्द हो सकता है। फ्लैट जूते पहनें और भारी वस्तुओं को उठाने से बचें।


2। अब से, अपने घुटनों को मोड़ें, न कि कमर से, और जब आप स्क्वाट कर रहे हों, तो किसी वस्तु को उठाएं। जैसे ही आप स्क्वाटिंग पोजीशन से उठते हैं, अपनी पीठ को सीधा रखें और ऑब्जेक्ट को हाथ की लंबाई पर उठाएं।


3। आपके पैर इस तिमाही में भारी और थके हुए लग सकते हैं। टखने की सूजन से बचने के लिए उन्हें ऊपर उठाने और स्टूल पर आराम करने की कोशिश करें। एक स्पा में एक अच्छा पेडीक्योर कराएं। या बस अपने हाथों और पैरों को गर्म पानी में भिगोएँ। उन्हें चेरी शेड से पोलिश करें और देखें कि यह आपको कितना अच्छा महसूस कराता है!


4। एडजस्ट होने वाले पट्टी और हुक वाली ब्रा चुनें, जिसमें कप के नीचे एक व्यापक सहायक बैंड हो। सुनिश्चित करें कि कप आराम से फिट हों और बगल के नीचे कोई भी फिट हों। एक सूती या सूती मिश्रण वाले कपडे को प्राथमिकता दें, जो आपकी त्वचा को ठीक से साँस लेने की अनुमति देता है, खासकर अगर यह गर्म मौसम है।


5। अगर आपको बहुत तेज चलना हो या सीढ़ियां चढ़ना हो तो , आपकी सांस फूल सकती है ,आपको सोने में समस्या हो सकती है और । तो कभी भी जल्दी में मत रहो, पानी / तेल यदि फर्श पे गिरा हो तो ध्यान दें ,आप जल्द ही संतुलन खो सकते हैं।


6। तैराकी जैसे व्यायाम, जहाँ आपको पानी सहारा देता है, आपको देर गर्भावस्था में फिट रखेगा। यह पीठ के दर्द से राहत दिला सकता है क्योंकि तैरने से मांसपेशियों में खिचाव होगा।


7। हर समय लू के करीब रहें क्योंकि पेल्विक संकुचन आपको लू जाने के लिए मजबूर करते हैं। कभी-कभी, अस्पताल आपको पूरी तरह से डिटॉक्स करता है और ओनीमा द्वारा खुद को साफ करता है।

 

जन्म की तैयारी करो

 

1। पेट के निचले हिस्से में दर्द, पीठ में दर्द, श्रोणि क्षेत्र में दबाव, ऐंठन और योनि स्राव में बदलाव के लिए देखें। यह प्री-टर्म लेबर हो सकता है, जिसकी पुष्टि भ्रूण फाइब्रोनेक्टिन टेस्ट नामक टेस्ट से होती है। आपका बच्चा अभी भी अपने स्वास्थ्य को संभाल सकता है, अगर यह 28 सप्ताह में पैदा हुआ था, हालांकि शरीर की प्रणाली अभी भी बहुत अपरिपक्व है।


2। एक मम-टू-बी के रूप में, आपको अपनी पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए केगेल के व्यायाम की कम से कम 70-80 पुनरावृत्ति रोजाना करनी चाहिए, जब भ्रूण बढ़ रहा है और आपके मूत्राशय पर अत्यधिक दबाव डाल रहा है। इससे प्रसव के दौरान मदद मिलती है।


3। गर्भावस्था के उन्नत चरणों में, आप हर 20 मिनट में गर्भाशय की मांसपेशियों के संकुचन को महसूस कर सकते हैं। वे असुविधा का कारण बनते हैं लेकिन आमतौर पर दर्दनाक नहीं होते हैं। ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन के रूप में जाना जाता है, यह गर्भाशय ग्रीवा को खींचकर और इसे पतला बनाकर, श्रम की तैयारी है। जब आप को ये संकुचन होते हैं, तो श्रम के लिए अपनी श्वास तकनीक का अभ्यास करें।


4। एक सक्रिय जन्म में श्रम में घूमना और विभिन्न पोजीशन को अपनाना शामिल है जो आपके बच्चे के नीचे खिसकने में मदद करेगा। हिलते रहने से संकुचन अधिक प्रभावी होता है। सीधे होने की स्थिति में बच्चे के परिसंचरण में मदद मिलती है और यह बच्चे को प्रसव के लिए सबसे अच्छी स्थिति में घुमाने के लिए प्रोत्साहित करता है।


5। यदि आप एक स्थानीय संवेदनाहारी का उपयोग करना चाहते हैं जो आपके रीढ़ की हड्डी के स्तंभ और रीढ़ की हड्डी के बीच के स्थान पर इंजेक्ट किया जाता है गर्भाशय के चारों ओर की नसों को सुन्न करते हुए काम करता है, तो डॉक्टर से बात करें। इससे प्रसव के दौरान दर्द से राहत मिलती है लेकिन इसके दुष्प्रभाव भी होते हैं, इसलिए एक सूचित निर्णय लें।


6। इस स्तर पर, आप में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन के परिणामस्वरूप, ग्लूकोज की खपत कम हो जाती है। इससे गर्भकालीन मधुमेह हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। तो अगर आपके डॉक्टर ने इस स्थिति के कारण कुछ प्रतिबंधों की सलाह दी है, तो सख्ती से पालन करें।


7। इस अवधि के दौरान आपके लिए चेतावनी संकेत दृष्टि का धुंधला होना, असामान्य वजन बढ़ना और रक्तचाप में वृद्धि है। योनि से खून बहना एक महत्वपूर्ण बात है जो दर्द रहित भी हो सकती है। इसलिए अगर आपको ये लक्षण दिखें तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें।

 

अन्य चीजें जो ज़रूरी है!


1। यदि आप अभी तक गर्भावस्था के फोटो शूट के लिए नहीं गई हैं, तो कृपया अभी जाएं! यदि आप भविष्य में दूसरे बच्चे की योजना बनाते हैं, तो यह क्षण एक बार की जीवन भर की यादें हैं। आप अपनी गर्भावस्था पत्रिका में इन तस्वीरों का उपयोग कर सकते हैं :-)


2। अधिकांश एयरलाइंस आपको 28 सप्ताह के बाद यात्रा करने की अनुमति नहीं देगी, इसलिए यात्रा से बचें। यहां तक ​​कि सड़क यात्रा भी आपकी पीठ और पैरों के लिए बहुत थका सकती है।


3। एक चार्ट पर अपने बच्चे के हलचल की गिनती रखें। यह आपके गर्भावस्था रिकॉर्ड पत्रिका में नोट करने के लिए मजेदार है। 8 वें महीने के मध्य तक, आपका बच्चा कम सख्ती से किक करना शुरू कर देगा क्योंकि यह अब उसके पास जगह कम है । वह खुद ही एक सिकुड़ी हुई अवस्था में आ जाता है और हाथ पेअर आपस में क्रॉस कर लेता है ।


4. आप अपने डॉक्टर से प्रसूति अस्पताल की चर्चा कर के ,अपना निर्णय कर सकते हैं। आप अंतिम निर्णय लेने से पहले , उनके बुनियादी ढांचे, लागत, आपातकालीन सेवाओं, भोजन सेवाओं की उपलब्धता, अपने निवास से दूरी को ध्यान में रख सकते हैं।


5. अपने कागजात रखें - पहचान पत्र, रक्त परीक्षण के परिणाम, रक्त प्रकार की जानकारी, परीक्षण रिपोर्ट, और कुछ और जो आपके बच्चे के जन्म के दौरान आपके देश में आवश्यक हो।


6. कुछ अस्पताल आपके पति को ओटी के अंदर आने की अनुमति दे सकते हैं। यह अनमोल होगा यदि वह आपके बच्चे के गर्भनाल को काट सकेंगे। तो चेक करें!


7. अपने बच्चे के सभी कपड़े, लिनन और चादरें, डायपर, लंगोट और पोंछे धोएं और तैयार करें। बच्चे के कपड़े खरीदें, एक ऐसे ब्रांड से जो बच्चे को सुरक्षित,केमिकल मुक्त उत्पादों की पेशकश करता है।


8. आखिरी महीने में, एहतियात के तौर पर हमेशा अपने डेस्क पर और अपने बैग में एक आपातकालीन संपर्क नंबर रखें, खासकर यदि आप एक कामकाजी महिला हैं।


9. आप अपने बच्चे के नाम के विकल्पों पर पहले ही विचार कर सकते हैं।


10. आपके घर में किराने का सामान और सब्जियां स्टॉक करना एक अच्छा विचार है, जिसे आपके अस्पताल से लौटने के बाद पकाया जा सकता है।

 

जप, प्रार्थना, जब भी संभव हो थोड़ी नींद लें और अपने आप को पानी से हाइड्रेटेड रखें और यह कल्पना करने की कोशिश करें कि यह सब कैसे निश्चित रूप से बहुत ही मजेदार होगा! आगे हम आप एक सुंदर मातृत्व की कामना करते हैं!

अधिक सुझावों और जानकारी के लिए, हमारे ऍप पर साइन अप करें और यदि आप पहले से ही ऍप पर हैं, तो अपनी स्क्रीन के  ऊपरी दाएँ हाथ के कोने पर दैनिक सुझावों को पढ़ना न भूलें।

 

यह भी पढ़ें: प्रसव के चरण और संकेत

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!