क्या प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन सामान्य है ?

प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन: क्या यह सामान्य है?


गर्भावस्था, शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से बदलाव का समय है। जैसा कि एक महिला का शरीर अगले नौ महीनों के लिए बच्चे को पोषण देने के लिए खुद को तैयार करता है, कुछ दिखाई देने वाले शारीरिक परिवर्तन दिखाई देते हैं। एक आम एक प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन की उपस्थिति होती है।

 

गर्भावस्था का निर्वहन क्या है और मुझे क्या इससे चिंतित होना चाहिए?


ल्यूकोरिया या गर्भावस्था के निर्वहन के रूप में इसे आमतौर पर जाना जाता है, गर्भावस्था के दौरान एक असाधारण सामान्य घटना है। गर्भावस्था के दौरान यह निर्वहन योनि नलिका के माध्यम से गर्भाशय को प्रभावित करने वाले संक्रमण के जोखिम को कम करता है। गर्भावस्था के दौरान पतले पानी का स्त्राव या गर्भावस्था के दौरान गाढ़ा सफेद स्त्राव, प्रारंभिक अवस्था में, बिल्कुल सामान्य है और चिंता की कोई बात नहीं है।

 

हालांकि, कुछ स्थितियों में, डिस्चार्ज एक अंतर्निहित विकृति का संकेत हो सकता है, खासकर अगर यह खराब गंध आती है। गर्भावस्था के दौरान मुंह से बदबू आना (सड़ी मछली की तरह) पीले रंग का निर्वहन चिंता का कारण है क्योंकि यह यीस्ट संक्रमण के कारण हो सकता है। इसी तरह, यदि आप तीव्र योनि खुजली, स्पॉटिंग (रक्त के) का अनुभव करते हैं, तो आगे के मूल्यांकन की सिफारिश की जाती है। इस मामले पर डॉक्टर की राय प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

 

गर्भावस्था के दौरान निर्वहन से निपटने के टिप्स


यदि आप गर्भावस्था के निर्वहन का अनुभव कर रहे हैं, तो उचित योनि स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। साथ ही,

 

डूश न करें, क्योंकि यह प्रजनन पथ में नए कीटाणुओं को जन्म दे सकता है।
टैम्पोन या अन्य स्त्रैण स्वच्छता उत्पादों का उपयोग करने से बचें, जो गर्भाशय के करीब योनि के संपर्क में आते हैं।
सबसे महत्वपूर्ण बात, स्व-दवा न करें। स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें और उनकी सलाह का पालन करें।

 

गर्भवती होने पर सफेद निर्वहन कष्टप्रद हो सकता है लेकिन अनावश्यक चिंता का कारण नहीं होना चाहिए। गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में, यह बढ़ते बच्चे को घर देने के लिए शरीर की तत्परता का प्रतीक है, जबकि अंत में, यह एक संकेत के रूप में होता है कि शरीर आसन्न श्रम की तैयारी कर रहा है। लेकिन किसी भी परिस्थिति में यह एक बुरा संकेत नहीं है, जब तक कि यह सफेद ही हो !

 

लाल या गुलाबी दाग ​​वाले योनि स्राव दिखाई देने पर तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।

 

यह भी पढ़ें: क्या गर्भावस्था के दौरान सफेद निर्वहन सामान्य है?

 

#pregnancymustknow

Pregnancy

Pregnancy Must-Know

Leave a Comment

Recommended Articles