• Home  /  
  • Learn  /  
  • क्या प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान वाईट डिसचार्ज सामान्य है ?
क्या प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान वाईट डिसचार्ज सामान्य है ?

क्या प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान वाईट डिसचार्ज सामान्य है ?

24 Apr 2019 | 1 min Read

Dr Amit Upadhyay

Author | 2 Articles

 

गर्भावस्था में ल्यूकोरिया या वाईट डिस्चार्ज होना एक सामान्य घटना है। गर्भावस्था के दौरान होने वाला यह स्राव गर्भाशय को प्रभावित करने वाले संक्रमण के जोखिम को कम करता है। गर्भावस्था के दौरान पतले पानी का स्त्राव या गर्भावस्था के दौरान गाढ़ा सफेद स्त्राव, प्रारंभिक अवस्था में, बिल्कुल सामान्य है और चिंता की कोई बात नहीं है। हालांकि, कुछ स्थितियों में, यह डिस्चार्ज एक आंतिरिक परेशानी का संकेत हो सकता है। बेबीचक्रा के इस लेख में जानिए कि गर्भावस्था में ल्यूकोरिया का क्या कारण है और यह गर्भस्थ शिशु पर क्या असर कर सकता है।

 

गर्भावस्‍था के दौरान योनि से सफेद पानी आने का क्‍या मतलब है

मासिक धर्म चक्र के विभिन्न चरणों में और गर्भावस्था के दौरान डिस्चार्ज होना सामान्य है। स्वस्थ योनि स्राव, जिसे ल्यूकोरिया भी कहा जाता है, पतला और स्पष्ट या सफेद होता है और इसमें केवल हल्की गंध होती है।

योनि और गर्भाशय के संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए गर्भावस्था के दौरान डिस्चार्ज की मात्रा बढ़ जाती है। गर्भावस्था के अंतिम हफ्तों में वाईट डिस्चार्ज सबसे अधिक भारी होता है, यह आमतौर पर चिपचिपा और जेली जैसा होता है, और यह लेबर शुरू होने का एक संकेत भी हो सकता है। 

 

प्रेगनेंसी में सफेद पानी आने के कारण

गर्भावस्था में लगभग सभी महिलाओं में योनि स्राव अधिक होता है। यह काफी सामान्य है और इसका कारण यह है कि गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय ग्रीवा (सर्विक्स) और योनि अंदर से नर्म हो जाती है, ऐसे में यह वाईट डिस्चार्ज योनि से गर्भ तक जाने वाले किसी भी संक्रमण को रोकने में मददगार साबित हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का बढ़ा हुआ स्तर भी वाईट डिस्चार्ज का बड़ा कारण हो सकता है। हालांकि गर्भावस्था के दौरान डिस्चार्ज का बढ़ना एक सामान्य बात है, लेकिन इस पर नज़र रखना और कोई भी असामान्यता दिखने पर डॉक्टर को बताना ज़रूरी है।

 

सफेद पानी आने पर क्‍या करें

अगर गर्भावस्था के दौरान योनि से वाईट डिस्चार्ज बहुत अधिक बढ़ जाता है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। अगर सफेद स्राव के साथ-साथ रक्त भी दिखाई दे तो तुरंत मेडिकल हेल्प लें , क्योंकि यह कभी-कभी अधिक गंभीर समस्या जैसे गर्भपात या प्लेसेंटा की समस्या का संकेत हो सकता है।

 

सामान्य वाईट डिस्चार्ज की कुछ विशेषताएं होती है जिनके आधार पर आप यह समझ सकती हैं आपका वाईट डिस्चार्ज सामान्य है या नहीं। सामान्य वाईट डिस्चार्ज हमेशा क्लियर और सफेद होता हैं और इसमें कोई खराब गंध नहीं होता है।

 

अगर डिस्चार्ज रंगीन है या अजीब सी बदबू आ रही है, या अगर आपको खुजली या दर्द महसूस होता है, तो आपको थ्रश जैसा योनि संक्रमण हो सकता है, जिसका डॉक्टर आसानी से इलाज कर सकते हैं, या बैक्टीरियल वेजिनोसिस हो सकता है। इसका इलाज स्वयं करने का प्रयास न करें – यदि आपको लगता है कि आपको कोई संक्रमण है तो हमेशा अपने डॉक्टर, फार्मासिस्ट या दाई से बात करें।

 

आप ढीले सूती अंडरवियर पहनकर थ्रश को रोकने में सफल हो सकते हैं, और कुछ महिलाओं को लगता है कि यह सुगंधित साबुन या सुगंधित स्नान उत्पादों से चला जाएगा लेकिन ऐसा नहीं होता है। हार्श साबुन और वेजाइनल वाश गुड बैक्टेरिया के लिए भी हानिकारक होते हैं, ऐसे में संक्रमण की समस्या कम होने की बजाय और अधिक बढ़ सकती है। अग यह समस्या ज्यादा बढ़ गई है तो इस बारे में डॅाक्टर से सलाह अवश्य लें।

Related Articles:

 

 

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.