• Home  /  
  • Learn  /  
  • फ्लैट या उल्टे निप्पल में स्तनपान कराने के आसान टिप्स
फ्लैट या उल्टे निप्पल में स्तनपान कराने के आसान टिप्स

फ्लैट या उल्टे निप्पल में स्तनपान कराने के आसान टिप्स

26 Jul 2019 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 409 Articles

महिलाओं में निपल समस्याओं में फ्लैट या उल्टे निप्पल (Inverted Nipple Meaning in Hindi) की समस्या भी देखी जाती है। वहीं, अगर किसी महिला के फ्लैट या इनवर्टेड निप्पल हैं, तो फ्लैट निपल्स के साथ स्तनपान कराना कहीं न कहीं मुश्किल का कारण बन सकता है। 

महिलाएं फ्लैट या उल्टे निप्पल के साथ किस तरह स्तनपान करा सकती हैं या फ्लैट या इनवर्टेड निप्पल क्या किसी बीमारी के लक्षण होते हैं, इसी से जुड़ी तमाम जानकारी इस लेख में दी गई है। यहां फ्लैट या उल्टे निप्पल क्या हैं, फ्लैट या इनवर्टेड निप्पल के कारण स्तनपान कराने के टिप्स के साथ ही, यहां उलटा निप्पल का इलाज कैसे किया जाता है, इसके बारे में भी बताया गया है।

फ्लैट या उल्टे निप्पल (इनवर्टेड निप्पल) क्या होते हैं?

अधिकांश महिलाओं के ब्रेस्ट के निप्पल का आकार उभरा हुआ होता है। वहीं, कुछ महिलाओं के ब्रेस्ट में निपल्स उभरे हुए न होकर अंदर की तरफ हो सकते हैं। इस तरह के निपल्स दिखने में पूरी तरह से सपाट होते हैं। यही वजह है कि इस तरह के निप्पल का आकार फ्लैट या उल्टे निप्पल (Inverted Nipple Meaning in Hindi) के प्रकार में शामिल किया जा सकता है। 

फ्लैट या उल्टे निप्पल (इनवर्टेड निप्पल) कितने प्रकार के होते हैं? 

फ्लैट या उल्टे निप्पल का आकार चार प्रकार का हो सकता है, जिनमें शामिल हैंः

1. बाहर की ओर निकले हुए निप्पल (Protruding Nipples in Hindi)

इस तरह के निप्पल का आकार स्तनों पर उभरा हुआ होता है, जो ठंड लगने या स्टिमुलेट होने पर और भी साफ तरीके से उभरे हुए दिखाई देने लगते हैं। 

2. फ्लैट निप्पल (Flat Nipples in Hindi)

फ्लैट निप्पल का आकार एरियोला (ब्रेस्ट के केंद्र में गहरे रंग की त्वचा) से ही मिले हुए होते हैं। इनमें किसी तरह का उभार नहीं होता है और ये ठंड लगने पर भी नहीं उभरते हैं। 

3. इनवर्टेड निप्पल (Inverted Nipples in Hindi)

इनवर्टेड निप्पल का आकार सामान्यता तब होता है, जब निप्पल उभरा हुआ तो होता है, लेकिन वह स्तनों के अंदर की तरफ उभरा हुआ होता है। 

4. यूनिलैटरल निप्पल (Unilateral Nipple in Hindi)

यूनिलैटरल निप्पल का आकार तब होता है, जब दोनों स्तनों के निप्पल का आकार एक-दूसरे से अलग-अलग होता है। यानी ऐसी स्थिति में एक स्तन के निप्पल का आकार सामान्य हो सकता है, तो दूसरे स्तन के निप्पल का आकार उल्टा, सपाट या फ्लैट भी हो सकता है। 

फ्लैट या इनवर्टेड निप्पल को कैसे पहचानें? 

फ्लैट या उल्टे निप्पल में स्तनपान कराने के आसान टिप्स
फ्लैट या उल्टे निप्पल में स्तनपान कराने के आसान टिप्स / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

फ्लैट या इनवर्टेड निप्पल की पहचान करने के लिए कई तरह के टेस्ट किए जाते हैं, पर सामान्य तौर पर फ्लैट या इनवर्टेड निप्पल के आकार को देखकर ही इनकी पहचान की जा सकती है। इसके अलावा, फ्लैट या इनवर्टेड निप्पल में शिशु को स्तनपान करने के लिए अधिक परेशानी भी हो सकती है। 

क्या फ्लैट निपल्स के साथ स्तनपान करवा सकती हैं? 

हां, शोध यह स्पष्ट करते हैं कि फ्लैट निपल्स के साथ स्तनपान (Flat Nipple Breastfeeding in Hindi Breast) कराया जा सकता है। यह पूरी तरह से माँ और शिशु के लिए सुरक्षित भी है। इसके अलावा, गर्भावस्था व स्तनपान के दौरान स्तनों के आकार व प्रकार में भारी बदलाव देखा जा सकता है। तो ऐसे में कई बार गर्भावस्था के दौरान या स्तनपान के दौरान फ्लैट या इनवर्टेड निप्पल का आकार भी बदल सकता है। 

इस दौरान फ्लैट या इनवर्टेड निप्पल का आकार सामान्य भी हो सकता है और सामान्य से दूसरे आकार में भी बदल सकता है। ध्यान रखें कि जब तक शिशु को फ्लैट या इनवर्टेड निप्पल के कारण स्तनपान करने में सुविधा हो रही है, तब तक के इस बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर फ्लैट या इनवर्टेड निप्पल के कारण शिशु स्तनपान नहीं कर पाता है, तो ही ऐसी परिस्थिति में डॉक्टर के पास इलाज के लिए जाना चाहिए। 

फ्लैट या उल्टे निप्पल का आकार ब्रेस्टफीडिंग को कैसे प्रभावित करता है?

इससे इंकार नहीं किया जा सकता है कि कुछ परिस्थितियों में फ्लैट या उल्टे निप्पल का आकार ब्रेस्टफीडिंग को प्रभावित कर सकता है, जैसेः

  • शिशु को निप्पल पकड़ने व स्तनपान करने में परेशानी हो सकती है।
  • निप्पल का आकार अंदर की तरफ होने से शिशु का स्तनपान अधूरा रह सकता है।
  • कुछ मामलों में ऐसे स्तनों में पोषक तत्वों का निर्माण भी प्रभावित हो सकता है। ऐसे में अगर भरपेट स्तनपान करने के बाद भी बच्चा बहुत कमजोर रहता है या बीमार होता है, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

फ्लैट या उल्टे निप्पल कितने फ्लैट होते हैं?

सामान्य तौर पर फ्लैट या उल्टे निप्पल एरियोला के बराबर हो सकते हैं। हालांकि, इनका आकार गर्भावस्था, स्तनपान व स्टिमुलेशन के दोरान बदल भी सकता है। ये सामान्य से कुछ उभरे हुए नजर आ सकते हैं। 

उल्टे या फ्लैट निपल्स के लिए इलाज

उल्टे या फ्लैट निपल्स के लिए इलाज के लिए कई तरह की तकनीक मौजूद है, जिनकी मदद से उल्टे या फ्लैट निप्पल समस्याओं को दूर किया जा सकता है, जैसेः

1. द हॉफमैन टेक्निक (The Hoffman Technique in Hindi)

द हॉफमैन टेक्निक में दोनों अंगूठों की मदद से एरियोला पर दबाव बनाया जाता है। फिर दोनों अंगूठों को एक-दूसरे के विपरीत दिशा में खीचा जाता है। ऐसे करने से उल्टा निप्पल में कुछ उभार आ सकता है और बच्चा आसानी से स्तनपान कर सकता है।

2. ब्रेस्ट शेल्स (Breast Shells in Hindi)

ब्रेस्ट शेल्स एक तरह का उपकरण है, जो प्लास्टिक से बना होता है। यह गोल आकार में खोखले ढांचे में होता है और इसमें बीच के केंद्र में एक छेद होता है। इसे ब्रेस्ट के ऊपर पहनना होता है। यह पहनने में बहुत ही आसान और सुविधाजनक है। इसे ब्रा व कपड़ों के नीचे आराम से पहना जा सकता है।

3. निप्पल शील्ड (Nipple Shield in Hindi)

निप्पल शील्ड सिलिकॉन के बने होते हैं, जिनका उपयोग खासतौर पर फ्लैट निपल्स के साथ स्तनपान कराने के दौरान किया जा सकता है।

4. ब्रेस्ट पंप (Breast Pump in Hindi)

इनवर्टेड निप्पल व सपाट निपल समस्याओं से परेशानी होने पर नई माँ ब्रेस्ट पंप का भी सहारा ले सकती हैं। 

5. पैराशूट फ्लैप टेक्निक सर्जरी (Parachute Flap Technique Surgery in Hindi)

पैराशूट फ्लैप टेक्निक सर्जरी में सर्जन या डॉक्टर निप्पल के बेस के आसपास एक चीरा लगाकर निप्पल और एरोला दोनों को स्तन से ऊपर की तरफ उठा देते हैं। फिर चीरे को सील कर देते हैं। इस तरह उलटा निपल समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है।

इनवर्टेड निप्पल या फ्लैट निपल्स के साथ स्तनपान कराने के टिप्स 

फ्लैट या उल्टे निप्पल में स्तनपान कराने के आसान टिप्स
फ्लैट या उल्टे निप्पल में स्तनपान कराने के आसान टिप्स / चित्र स्रोतः फ्रीपिक

इनवर्टेड निप्पल या फ्लैट निपल्स के साथ स्तनपान कराने के टिप्स (Flat Nipples Breastfeeding in Hindi) निम्नलिखित हैं, जिन्हें शिशु के जन्म के कुछ महीनों पहले से ही शुरू किया जा सकता है, जैसेः

  • डिलीवरी के लगभग एक महीने पहले से ही ब्रेस्ट पंप, निप्पल शील्ड और ब्रेस्ट शेल्स का इस्तेमाल करना।
  • नियमित रूप से द हॉफमैन टेक्निक का इस्तेमाल करना।

निपल समस्याओं में उलटा निप्पल गंभीर नहीं माना जा सकता है। यह बेहद ही सामान्य स्थिति है। इसलिए, अगर किसी महिला के निप्पल का आकार फ्लैट निपल्स या इनवर्टेड निप्पल के आकार में है, तो इसे लेकर उसे चिंतित नहीं होना चाहिए, बल्कि उसे शिशु को स्तनपान कराने के तरीकों को बेहतर तरीके से सीखने पर जोर देना चाहिए।

A

gallery
send-btn

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.