जानिए कब और कैसे प्लान करे अपना बेबीमून

cover-image
जानिए कब और कैसे प्लान करे अपना बेबीमून

एक कपल के रिश्ते में पैरेंट्स बनने के बाद कई तरह के बदलाव आते है। खासतौर से प्रेगनेंसी के दौरान रिश्तों में नजदीक के साथ दूरियां भी आने लगती है। अगर आप भी अपनी गर्भावस्था में कुछ रोमांच लाना चाहती है तो बेबीमून प्लान करे। शादी के बाद हनीमून वैसे ही बेबीमून प्रेगनेंसी के दौरान प्लान किया जाता है। आज कल तो बेबीमून काफी ट्रेंड में है आज हम बात करेंगे कि कैसे और कब अपना बेबीमून प्लान करे।

 

बेबीमून कब प्लान करें

बेबीमून की प्लानिंग आप पहली से दूसरी तिमाही के दौरान कर सकती है। लेकिन यह निर्भर करता है कि आपकी हेल्थ कैसी है।

 

बेबीमून प्लान करना है तो निम्न बातों का ध्यान रखे।

सबसे पहले तो डॉक्टर की सलाह अवश्य ले। क्योंकि डॅाक्टर आपकी हेल्थ के अनुसार ही ट्रेवल करने की इजाजत देती है।

कहीं भी ट्रेवल करने से पहले कोविड टेस्ट जरूर करवाएं।

अगर आप विदेश जाने की प्लानिंग कर रहे तो सारी कोविड गाइडलाइन्स को ध्यान में रखे। इस बात का भी ध्यान रखें कि वहां का मौसम आपके अनुकूल हो।

अपने साथ अपनी सारी दवांइया रखना नहीं भूले।

अपनी ट्रिप के दौरान ट्रेकिंग से बचे, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान ट्रैक करना सेफ नहीं है।

 

किन जगहों पर जा सकते है

अगर विदेश जाने की प्लानिंग कर रहे तो ऐसी कई जगह जहां आप अपना बेबीमून एन्जॉय कर सकती है।

  • सिंगापुर
  • दुबई
  • लंदन
  • मालदीव
  • फ्रांस

इन सब जगह जाने के लिए कोविड टेस्ट करवाना अनिवार्य है। इसलिए ट्रिप प्लान करने से पहले सारी जानकारी पहले ही ले कि कैसे जाना है। प्रेग्नेंट लेडीज के लिए किसी तरह का कोई प्रतिबंध तो नहीं है।

 

भारत में बेबीमून मनाने के लिए सबसे परफेक्ट जगह है

  • आगरा
  • पांडिचेरी
  • गोवा
  • जयपुर
  • श्रीनगर

बेबीमून के लिए आप प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में ही जाने की प्लानिंग करे। क्योंकि दूसरी तिमाही के बाद डॉक्टर आराम करने की सलाह देती है। बेबीमून के दौरान कपल को एक दूसरे के साथ हर पल एंजॉय करना चाहिए। यह समय हर कपल के लिए सबसे खास होता है। अगर आप विदेश नहीं जा रहे तो आप कम बजट में कुछ इस तरह से बेबीमून प्लान कर सकते है।

अपने आफिस से ब्रेक ले, अपनी सारी टेंशन भूलकर अपनी वाइफ को सरप्राइज दे। आप चाहे तो अपने आस-पास के किसी रिसोर्ट पर 3 से 4 दिन के लिए डेट प्लान करे।

अगर किसी वजह आप नहीं जा सकते तो घर पर ही बेबीमून प्लान करे। घर पर आप फोटोशूट अरेंज करवा सकते है। अपनी वाइफ के लिए लंच से कैंडल लाइट डिनर तक को आप घर पर भी अरेंज कर सकते है। बेबीमून वह समय होता है जब एक कपल को और करीब आना का मौका मिलता है।

अपने बेबीमून को सबसे यादगार बनाने के लिए वो बाते कहे जो एक दूसरे से नहीं बोल पाते है। क्योंकि शादी के बाद एक कपल की जिंदगी कई तरह से बदलती है। इसी बदलाव की वजह से कभी-कभी आपस में तनाव हो जाता है। इसलिए सारी पुरानी कडवी बातों को भुलाकर अपने आने वाले कल के लिए तैयारी करे।

बेबीमून डेस्टिनेशन पर आप चाहे तो मैटरनिटी फोटोशूट भी करवा सकते है। इसके अलावा बहुत से होटल और रिजोर्ट कपल के लिए कई तरह ईवेंट भी करता है। इसलिए होटल बुक कराने से पहले यह चीजें भी पता कर ले।

पैरेंट बनने के बाद जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है इसलिए अपने बेबीमून को दूसरे हनीमून की तरह ही स्पेशल बनाएं।

#garbhavastha
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!