शिशु के लिए आयरन क्यों आवश्यक है

शिशु के लिए आयरन क्यों आवश्यक है

21 Nov 2021 | 1 min Read

Medically reviewed by

Author | Articles

 

आपने महिलाओं के लिए आयरन के महत्व के बारे में सुना होगा, विशेष रूप से गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। लेकिन शिशुओं के लिए भी आयरन बहुत जरूरी होता है, ख़ासतौर पर उनके पहले साल में जब वो तेजी बढ़ते और विकसित होते हैं, और उसके बाद भी यह तत्व उनके विकास के लिए बहुत आवश्यक है। बेबीचक्रा के इस ख़ास ब्लॉग में हम यह जानने का प्रयास करेंगें कि बच्चों में आयरन की कमी का कैसे पता लगाएं और आयरन युक्त आहार (Iron supplement for baby) कौन-कौन से हैं ? 

 

आइए, सबसे पहले जानते हैं कि बच्चों के शरीर में आयरन (Iron food for baby) का महत्व क्या होता है? 

 

बच्चों के शरीर में आयरन का महत्व/ Importance of supplement for baby 

आयरन यानी कि ऐसा पोषक तत्व जो शिशुओं के लिए बहुत आवश्यक होता है। असल में आयरन हीमोग्लोबिन बनाने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो लाल रक्त कोशिकाओं का एक प्रमुख घटक है, और पूरे शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन करता है। जब हमारे शरीर को पर्याप्त आयरन नहीं मिलता है, तो लाल रक्त कोशिकाओं का पर्याप्त रूप से उत्पादन नहीं हो पाता है, और हमारे ऊतकों और अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है।

 

जबकि बच्चों के शरीर के उचित विकास के लिए ऑक्सीजन का प्रवाह आवश्यक है। आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ कहते हैं, अगर बच्चे में आयरन की कमी है, तो उसके शारीरिक और मानसिक विकास में कमी और देरी हो सकती है। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि बच्चों के आयरन (Iron supplement for baby) बहुत जरूरी होते हैं। चलिए अब जानते हैं कि यह कैसे पता करें कि कोई बच्चा आयरन की कमी से जूझ रहा है या नहीं? 

 

बच्चों में लोहे की कमी के लक्षण/ Iron deficiency in Kids

अगर बच्चे में बहुत कम आयरन होता है तो आपके बच्चे की अच्छी तरह से काम करने की क्षमता कम हो जाती है। हालांकि, बच्चों में आयरन की कमी के अधिकांश लक्षण तब तक प्रकट नहीं होते जब तक कि आयरन की कमी से उनमें खून की कमी नहीं हो जाती। फिर भी अगर बच्चे में आयरन की कमी के नीचे लिखे कुछ रिस्क फैक्टर आपको दिखाई देते हैं तो आपको बच्चे के डॉक्टर से बात करनी चाहिए – 

  • बच्चे की पीली त्वचा हो जाना
  • बच्चे को हमेशा थकान रहना
  • बच्चे के हाथ और पैर ठंडे रहना
  • धीमी वृद्धि और विकास का होना
  • बच्चे को भूख न लगना
  • असामान्य रूप से या तेजी से सांस लेना
  • बार-बार संक्रमण का शिकार होना, बीमार होना
  • बच्चे की एकेडमिक परफोर्मेंस खराब होना।
  • बर्फ, गंदगी, पेंट या स्टार्च जैसे गैर-पोषक पदार्थ खाने की इच्छा होना

 

आयरन की कमी के कारण

बच्चों में आयरन की कमी के दो कारण हो सकते हैं, पहला आयरन युक्त भोजन न लेना और दूसरा भोजन से आयरन लेने की शरीर की क्षमता का प्रभावित हो जाना। बच्चों द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से  उनके शरीर को नियमित रूप से आयरन मिलता है। यदि वे बहुत कम आयरन का सेवन करते हैं, तो समय के साथ उनके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है।

 

कई बार शरीर की आयरन को अवशोषित करने की शक्ति कमजोर हो जाती है। भोजन से आयरन आपकी छोटी आंत द्वारा रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाता है। अगर बच्चे की आंतों में विकार होता है तो पचे हुए भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता कम हो सकती हैं, जिससे आयरन की कमी या एनीमिया हो सकता है।



शिशु में आयरन की कमी कैसे पूरी करें / Iron supplements for kids

आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ विटामिन सी (जैसे मटर, पत्तेदार सब्जी और जामुन) से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना सुनिश्चित करें। अपने बच्चे को आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ डेयरी खिलाने से बचें, क्योंकि इससे आयरन का अवशोषण कम हो सकता है। बच्चे को आयरन युक्त भोजन के साथ-साथ आप उन्हें चिकित्सीय सलाह से आयरन सप्लीमेंट (Iron supplement for baby) भी दे सकते हैं। 

 

शिशुओं को आयरन देने का सबसे अच्छा तरीका क्या है / Iron foods for kids

 

नवजात शिशु के जब तक मां के दूध पर निर्भर रहता है। तब तक शिशु को मां के दूध से संपूर्ण पोषण मिलता रहता है। लेकिन जब शिशु 6 महीने बाद ठोस आहार लेना शुरू करते है। तब शिशु को अतिरिक्त पोषण की आवश्यकता होती है। इसलिए अतिरिक्त आहार में आयरन अवश्य शामिल करे।

 

बच्चे में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आहार

 

1. आयरन फोर्टीफाइड सेरेल्स

अनाज से बना दलिया आपके बच्चे को पर्याप्त आयरन दे सकता है। आयरन-फोर्टिफाइड अनाज की एक सर्विंग से आयरन की डेली नीड पूरी हो सकती है। एक कप सादे,कच्चे, रोल्ड ओट्स में लगभग 3.5 मिलीग्राम आयरन होता है। विटामिन सी के लिए आप आयरन-फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट दलिया में कुछ ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी डाल सकते हैं।

 

2. हरी सब्जियां और पालक

हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे मेथी, ब्रोकली और पालक आयरन के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं। आधा कप उबले हुए पालक में लगभग 3 मिलीग्राम आयरन होता है। अपने बच्चे को बारीक कटा हुआ, स्टीम्ड पालक परोसने की कोशिश करें या उसकी दाल, रोटी या स्मूदी में पालक मिलाएं।

 

3. नट्स एंड सीड्स

बच्चों को किशमिश, बादाम, काजू खाना बहुत पसंद होता है। सूखे मेवे भी आपके बच्चे को आयरन की मात्रा बढ़ा सकते हैं, साथ ही कब्ज को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। एक चौथाई कप किशमिश में लगभग 1 मिलीग्राम आयरन होता है। कद्दू के बीज भी आयरन सहित प्रोटीन, फाइबर, गुड फैट और मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत हैं। एक चौथाई कप कद्दू के बीज में 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है। इसलिए बच्चे के भोजन में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करें।

 

4. दाल और बीन्स

बीन्स यानि फलियों में भी प्रचुर मात्रा में आयरन होता है। सोयाबीन, लीमा बीन्स, किडनी बीन्स और दाल, में आयरन, फाइबर और अन्य आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। बच्चों के लिए पकी हुई दाल को मैश कर लें और सूप बना लें। बच्चे को प्रोटीन और उच्च आयरन वाला आहार देना हो तो उसे दाल चावलों के साथ मैश करके दे सकते हैं।

 

आयरन का प्रयोग करते वक्त कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

 

आयरन युक्त भोजन या आयरन के सप्लीमेंट बच्चों को देते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे – 

 

  • आयरन की गोलियों से कब्ज होना आम बात है। बच्चे को कब्ज की समस्या हो तो उसे डॉक्टर से पूछकर स्टूल सॉफ्टनर दें।
  • अगर बच्चे को तरल रूप में आयरन सप्लीमेंट या पालक का सूप दिया जा है तो उसके दांतों पर निशान हो सकते हैं। इसलिए उसे नियमित ब्रश करने की आदत डालें।
  • आयरन की खुराक लेते समय काला मल आना सामान्य है।
  • आयरन का सेवन बच्चे के स्वास्थ्य के बहुत जरूरी है लेकिन इसकी अधिक मात्रा बच्चों को नहीं देनी चाहिए क्योंकि उच्च खुराक से मतली और उल्टी हो सकती है।
  • बच्चे को कोई भी सप्लीमेंट या नया डाईट प्लान देने से पहले एक बार अनुभवी चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

 

तो आपने जाना कि बच्चे में आयरन की कमी क्यों होती है और उसे कैसे पूरा किया जा सकता है। आपके बच्चे के लिए भोजन से पोषक तत्व प्राप्त करना हमेशा सबसे अच्छा होता है, लेकिन अगर आपके डॉक्टर को लगता है कि आपके बच्चे को आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है, तो वे आयरन सप्लीमेंट्स लिख सकते हैं। आपके लिए जरूरी है कि हमेशा डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें और सभी सप्लीमेंट्स को बच्चों की पहुंच से दूर रखें। बहुत अधिक आयरन का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें।

 

Related Content:

 

 

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.