नवजात शिशु के लिए विटामिन डी क्यों है महत्वपूर्ण

cover-image
नवजात शिशु के लिए विटामिन डी क्यों है महत्वपूर्ण

नवजात शिशु के संपूर्ण विकास के लिए विटामिन और मिनरल की भी आवश्यकता होती है। विटामिन डी की कमी से शिशुओं की हड्डियों का पूर्ण विकास नहीं हो पाता है। इसलिए शिशु को विटामिन डी की खुराक देना आवश्यक है। हालिकी शिशु को स्तनपान के जरिए विटामिन डी मिलती है। लेकिन अगर मां में विटामिन डी की कमी हो तो इसका असर गर्भस्थ शिशु पर भी पड़ता है।

 

आइये जानते हैं नवजात शिशु के लिए विटामिन डी क्यों आवश्यक है

  • विटामिन डी की कमी का असर बच्चों के पैरों पर भी पड़ता है। विटामिन डी की कमी जिन बच्चों में होती उनकी रीढ़ की हड्डी सीधा होना मुश्किल होता है।
  • नवजात शिशु के सिर पर एक गड्ढा जैसा बन जाता है। सिर की वह जगह नर्म सी हो जाती है। अगर ऐसा है तो यह विटामिन डी की कमी का लक्षण है।
  • विटामिन डी नवजात शिशुओं की मांसपेशियों के लिए बहुत आवश्यक है। विटामिन डी की कमी के वजह से शिशु को घुटनों के बल चलने में परेशानी होती है। इसकी वजह से शिशु अपना वजन संभाल नहीं पाता है।
  • विटामिन डी इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। नवजात शिशु को अक्सर जल्दी-जल्दी सर्दी खांसी होती है। इसकी वजह कमजोर इम्यूनिटी भी हो सकती है।

 

शिशुओं में किन कारणों से विटामिन डी की कमी होती है

  • कुपोषण
  • दैनिक आहार में विटामिन डी के स्रोत नहीं होना
  • सूर्य की रोशनी कमी होना
  • गर्भावस्था के दौरान मां के शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाना

 

इसके अलावा शिशुओं में विटामिन डी की कमी के कई अन्य लक्षण हो सकते हैं। अगर आपके शिशु के विकास में कोई परेशानी है तो अपने डॉक्टर से अवश्य संपर्क करे। शिशुओं को विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर विटामिन के सप्लीमेंट की सलाह देती है। इसके अलावा जब शिशु ठोस आहार देना शुरू करते हैं तो उनकी डाइट में विटामिन डी अवश्य शामिल करे।

विटामिन डी के स्रोत में मुख्य रूप से अंडा, दूध, संतरा, मछली आदि है। इसके अलावा धूप सबसे अच्छा और प्राकृतिक स्त्रोत है। इसलिए अपने शिशु को रोजाना कुछ देर के लिए धूप में अवश्य मालिश करे।
नवजात शिशु को कुछ भी ठोस आहार देने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।

#shishukidekhbhal #childhealth #babynutrition
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!