• Home  /  
  • Learn  /  
  • श्वेता तिवारी ब्यूटी-फिटनेस को ऐसे करती हैं बैलेंस, इसलिए 41 की उम्र में भी दिखती हैं जवान
श्वेता तिवारी ब्यूटी-फिटनेस को ऐसे करती हैं बैलेंस, इसलिए 41 की उम्र में भी दिखती हैं जवान

श्वेता तिवारी ब्यूटी-फिटनेस को ऐसे करती हैं बैलेंस, इसलिए 41 की उम्र में भी दिखती हैं जवान

18 Feb 2022 | 1 min Read

Mona Narang

Author | 69 Articles

टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस श्वेता तिवारी आज भी अपनी खूबसूरती और कर्वी फिगर के लिए सुर्खियां बटोरती हैं। श्वेता 41 साल की हो चुकी हैं, लेकिन फिटनेस के मामले में वह अपनी 21 साल की बेटी पलक तिवारी समेत कई एक्ट्रेस को मात देती हैं। श्वेता इंस्टाग्राम पर अपनी बोल्ड और गॉर्जियस लुक की झलक अपने फैंस संग शेयर करती रहती हैं। श्वेता को इंस्टाग्राम पर तीन मिलियन से ज्यादा यूजर्स फॉलो करते हैं। बढ़ती उम्र में ब्यूटी और फिटनेस को कैसे बनाए रखना है, श्वेता इस बात को अच्छी तरह समझती हैं। इस लेख में जानेंगे श्वेता तिवारी की ग्लोइंग स्किन और फिटनेस का राज क्या है?

श्वेता का वर्कआउट रूटीन

 

श्वेता तिवारी की तरह स्लिम बॉडी की चाह तो हर महिला रखती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके लिए वह कितनी मेहनत करती हैं। श्वेता बताती हैं कि वह हफ्ते में कम से कम तीन बार जिम जाने के लिए समय जरूर निकालती हैं। जिम में वह पेट की चर्बी को कम करने के लिए कार्डियो व वेट लिफ्टिंग करती हैं।

जिस दिन वह जिम नहीं जाती है, उस दिन वह घर पर एक घंटा ट्रेडमिल करती हैं। इसके अलावा, श्वेता हफ्ते में एक बार अपनी बेटी पलक के स्विमिंग क्लास जाती हैं। श्वेता रोजाना योग का अभ्यास भी करती हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक स्टोरी में पोस्ट कर लिखा था कि योग के बिना उनका एक भी दिन नहीं गुजरता है।

डाइट से किया था 10 किलो वजन कम

 

श्वेता ने वेट लॉस जर्नी की शुरुआत में सिर्फ डाइट पर कंट्रोल करके 10 किलो वजन कम किया था। उनकी डाइटिशियन ने उनकी डाइट में ओट्स, ब्राउन राइस, दाल, फल, सब्जियां आदि हाई फाइबर फूड को शामिल किया था। श्वेता के डाइट चार्ट में चीट डे भी शामिल होता था। इसके साथ ही उनकी डाइट में प्रोटीन व गुड फैट से भरपूर खाद्यों को शामिल किया गया था।

1. भरपूर पानी पीती हैं

बॉडी को टॉक्सिन फ्री और हाइड्रेट करने में पानी की सबसे अहम भूमिका होती है। एक्ट्रेस का कहना है कि वह अपनी स्किन को फ्रेश रखने के लिए अधिक पानी पीती हैं। वह कहती हैं कि ड्राई स्किन से बचने के लिए पानी बहुत जरूरी है। पानी से स्किन हाइड्रेट होती है और चेहरे पर ग्लो बढ़ता है। श्वेता दिन में 10 से 12 गिलास पानी पीती हैं।

2. मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

श्वेता पानी के साथ-साथ फेस के लिए घरेलू नुस्खों पर ज्यादा भरोसा करती हैं। इसलिए वह दमकती हुई स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाती हैं। यह फेस पैक झुर्रियां, दाग-धब्बे और टैनिंग को दूर करने में मदद करता है।

अगर आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाना चाहती हैं तो इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच कच्चा दूध और चुटकीभर हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनकर तैयार है।

3. कुमकुमादि तैलम

श्वेता रोजाना रात को चेहरे पर कुमकुमादि तैलम लगाना पसंद करती हैं। यह त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ त्वचा की रंगत में सुधार करना है। मुंहासे व त्वचा पर सूजन जैसी समस्या के लिए भी इसे उपयोगी माना जाता है।

4. चेहरे की मसाज के लिए उबटन का इस्तेमाल

श्वेता सप्ताह में दो दफा अपने चेहरे पर उबटन में दूध मिलाकर तैयार पेस्ट से चेहरे की मसाज करती हैं। फिर इस सूखने के लिए छोड़ देती हैं। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ करती हैं।

5. बालों का ऐसे रखती हैं ध्यान

श्वेता नियमित रूप से नहाने से दो से तीन घंटे पहले बालों को नॉरिश करने के लिए स्कैल्प पर ऑयलिंग करती हैं। इसके अलावा वह बालों को साफ करने के लिए हर्बल शैंपू और कंडिशनर का ही इस्तेमाल करती हैं।

तो अब तो आप जान ही गए हैं श्वेता तिवारी के ब्यूटी और फिटनेस सीक्रेट, तो आज से ही करें इन्हें फॉलो।

#fitness #beautycare

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop