बेबी के हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए 5 टिप्स

बेबी के हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए 5 टिप्स

10 Jun 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 408 Articles

Mousumi Dutta

अगर आप बच्चों के बाल गिरने के कारण से परेशान हैं, तो चिंता न करें। बेबीचक्रा के इस लेख में हम आपको बेबी हेयर ग्रोथ टिप्स (Baby Hair Growth Tips) बता रहे हैं। वैसे देखा जाए, तो नवजात शिशुओं में बाल टूटने या झड़ने जैसी समस्याएं बहुत ही कम होती हैं। क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ उनके बालों का विकास भी बढ़ने लगता है। लेकिन, अगर बढ़ती उम्र के साथ आपके नवजात शिशु के बाल नहीं बढ़ रहे हैं, तो इस लेख में बताए गए बेबी हेयर ग्रोथ टिप्स (Baby Hair Growth Tips) आपके लिए मददगार हो सकते हैं। 

बच्चे के बाल क्यों झड़ते हैं?

बच्चों के बाल घने करने के उपाय बताने से पहले उन कारणों को जान लेते हैं, जो बच्चों के बाल गिरने के कारण बन सकते हैं, जिनमें शामिल हैः

बेबी हेयर ग्रोथ टिप्स
बेबी हेयर ग्रोथ टिप्स / चित्र स्रोतः फ्रीपिक
  • बच्‍चों मे आहार में या उसके शरीर में आयरन, जिंक, बायोटिन, प्रोटीन व नाइसिन जैसे जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी होना।
  • बच्चे का खराब पोषण।
  • बच्चे में ईटिंग विकार।
  • बच्‍चों को थायराइड होना
  • बच्चे को एनीमिया होना।

बेबी हेयर ग्रोथ टिप्स : बच्चों के बाल घने करने के उपाय (Baby Hair Growth Tips)

इस भाग में हम विस्तार से बेबी हेयर ग्रोथ टिप्स (Baby Hair Growth Tips) और बच्चों के बाल घने करने के उपाय बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके पेरेंट्स नवजात शिशु के बाल की उचित देखभाल कर सकते हैं। 

1. बालों की कंघी करना

बेबी हेयर ग्रोथ टिप्स (Baby Hair Growth Tips) में सबसे जरूरी है कि बच्चे के बालों की कंघी नियमित रूप से हो और सही तरीके से हो। बालों की कंघी करने से (Brush your baby’s scalp) स्कैल्प में ब्लड सर्क्युलेशन को बेहतर किया जा सकता है और इससे नवजात शिशु के बाल बड़े हो सकते हैं। ध्यान रखें कि बहुत देर तक बच्चे के बालों में कंघी न करें और न ही बहुत दबाव के साथ कंघी करें। ऐसा करने से बच्चे को चोट पहुंच सकती है।

2. स्कैल्प की मसाज करना या तेल लगाना

अगर शिशु के बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय ढूंढ रहे हैं, तो नियमित रूप से सिर की त्वचा की मालिश करें। दरअसल, स्कैल्प की मालिश करने या बालों में तेल लगाने से न सिर्फ क्रैडल कैप (Cradle Cap) की समस्या दूर की जा सकती है, बल्कि बालों व बालों के रोम को उचित पोषण मिल सकता है और स्कैल्प की नमी भी बनी रह सकती है। 

इसके लिए बेबीचक्रा का बेबी हेयर ऑयल भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पूरी तरह से नेचुरल है और इसे यूएसडीए द्वारा स्वीकृत भी मिल हुई है।

इसके अलावा, पेरेंट्स बच्चों के लिए एक्सट्रा वर्जिन या ऑर्गेनिक नारियल तेल का चुनाव कर सकते हैं। इस तेल में विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने में मददगार माने जा सकते हैं। 

3. शैंपू करना

बच्चों के बाल कैसे घना करें? इसका एक जबाव है नियमित रूप से बालों में शैंपू करना। अगर सही तरीके से बच्चों के बालों में शैंपू की जाए, तो नवजात शिशु के बाल स्वस्थ बने रह सकते हैं और उनकी सही ग्रोथ हो सकती है। पर ध्यान रखें कि बच्चों के लिए शैम्पू का चुनाव बड़ी ही सावधानी के साथ करें। 

कैसा होना चाहिए बच्चों के लिए शैम्पू

  • बच्चों के लिए शैम्पू में किसी तरह के टॉक्सिन प्रॉपर्टी नहीं होने चाहिए।
  • बच्चों के लिए शैम्पू में आर्टिफीशियल सेंट नहीं होना चाहिए। 
  • बच्चों के लिए शैम्पू में छाग बनाने के लिए किसी हार्श केमिकल का इस्तेमाल न किया गया हो।
  • इनग्रीडिएंट्स नेचुरल होने चाहिए और इन्हें एफडीए व डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा स्वीकृत मिली हो।

वहीं, इन सभी जिम्मेदारियों और देखभाल से जुड़ी बातों के नियमों को बेबीचक्रा का बेबी शैंपू पर छोड़ सकते हैं। इसमें है गुड़हल और करी पत्ता तेल के गुण जो न सिर्फ प्यार से बेबी स्कैल्प की सफाई करते हैं, बल्कि उनके बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय में भी मदद कर सकते हैं।  

4. बालों को बांधें नहीं 

हो सके तो बच्चे के बालों को अधिकांश समय खुला ही रखें और अगर बच्चों के बालों की पोनीटेल या चोटी बनाना चाहते हैं, तो इसे ज्यादा टाइट न बनाएं। बहुत ज्यादा कसे हुए पोनीटेल या चोटी बनाने से बालों में खिचाव होता है, जिससे बाल टूट सकते हैं या रोम से उखड़ सकते हैं। 

बच्चे के बाल बहुत ड्राई और उलझे हुए रहते हैं, तो आप बेबीचक्रा द्वारा उत्पादित नैचुरल फॉमिंग वॉश और शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं।

5. बच्चे की डाइट में बादाम शामिल करना

बादाम प्रोटीन व अमीनो एसिड‌्स से समृद्ध होता है, जो बालों की ग्रोथ में मददगार माने जाते हैं। ऐसे में बच्चे के आहार में बादाम शामिल किया जा सकता है। बच्चे के आहार में बादाम शामिल करते समय इन बातों का ध्यान रखेंः

  • बच्चे में बादाम से एलर्जी है या नहीं इसकी जांच करें। एलर्जी न होने पर ही बच्चे को बादाम खिलाएं। 
  • बादाम के रात भर पानी में भिगोकर, सुबह इसका छिलका निकलाकर इसका दूध बनाकर बच्चे को पिला सकती हैं। 
  • बादाम का पाउडर बच्चे के दूध में मिलाकर इसे पिला सकती हैं। 
  • इसके अलावा, फ्रूट शेक में भी बादाम पीसकर बच्चों को पिला सकती हैं।

इसके अलावा, ट्रैवलिंग पर जा रहे हैं और बेबी का वॉश और शैंपू की बोतल कैरी नहीं कर पा रहे हैं तो बेबी चक्रा की ट्रैवल किट आपकी इस परेशानी का समाधान बन सकती है।

उम्मीद करते हैं कि बेबी हेयर ग्रोथ टिप्स (Baby Hair Growth Tips) से जुड़ा यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा। इसके अलावा, अगर छोटे बच्चे के बाल झड़ते हैं, तो डॉक्टर से बच्चों के बाल गिरने के कारण का पता लगाएं और उसी के अनुसार बच्चों के लिए शैम्पू व अन्य हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

like

12

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop